scorecardresearch
 

नए साल में जेब कटने की पूरी तैयारी, साबुन से लेकर SUV तक के बढ़ेंगे दाम!

अगर महंगाई ने आपके घर का बजट बिगाड़ रखा है, और आपको लगता है कि 2022 में आपको इससे राहत मिलेगी, तो शायद आप मायूस रह जाएं...क्योंकि अभी लगातार चीजों के दाम बढ़ने का ट्रेंड दिख रहा है और कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि महंगाई का दबाव अभी बना रहेगा...

नए साल में जेब कटने की पूरी तैयारी (Photo : Getty) नए साल में जेब कटने की पूरी तैयारी (Photo : Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जनवरी में कार कंपनियों ने बढ़ाए दाम
  • महंगे होंगे बिस्कुट, ब्रेड, अंडा जैसे सामान

अगर महंगाई ने आपके घर का बजट बिगाड़ रखा है, और आपको लगता है कि 2022 में आपको इससे राहत मिलेगी, तो शायद आप मायूस रह जाएं...क्योंकि अभी लगातार चीजों के दाम बढ़ने का ट्रेंड दिख रहा है और कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि महंगाई का दबाव अभी बना रहेगा...

महंगी हुईं खाने-पीने की चीजें
अगर बाजार में महंगाई के ट्रेंड को देखें तो अभी कंज्यूमर गुड्स के दाम 3 से 5 प्रतिशत तक बढ़े हैं. वहीं अगर रोज़मर्रा की जरूरत के सामान जैसे कि अंडा, ब्रेड, केक, और बिस्किट जैसी चीजों के दाम बीते 3 हफ्तों में 8-15 प्रतिशत बढ़े हैं. खाने-पीने की चीजों के लगातार महंगी होने को लेकर Britannia Industries, ITC, Parle Products और HULजैसी FMCG कंपनियों का कहना है कि कृषि उत्पादों के दाम बढ़े हैं. इसके अलावा लॉजिस्टिक और पैकेजिंग मैटेरियल की लागत भी बढ़ी है.

हाल में निवेशकों से एक बातचीत में ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण बेरी ने इस बारे में कहा, ‘कच्चे माल की लागत बढ़ने की स्थिति में हमारे पास कीमतें बढ़ाने के अलावा कोई और चारा नहीं है. इसलिए हमने दाम बढ़ाने का फैसला किया है.’ कंपनी की योजना चीजों के दाम 6% तक बढ़ाने की है. कंपनी कुछ प्रोडक्ट के दाम बढ़ाएगी तो कुछ के वजन में परिवर्तन करेगी.

पारले ने पिछले साल मार्च में अपने प्रोडक्ट्स के दाम 10% तक बढ़ाए थे. अब कंपनी फिर से 20 रुपये या उससे ज्यादा एमआरपी वाले प्रोडक्ट्स के दाम 5 से 10% की बढ़ाने जा रही है.

महंगा होगा साबुन-सर्फ भी
सिर्फ खाने-पीने की चीजों के नहीं बल्कि साबुन-सर्फ के दाम भी 2022 में बढ़ने जा रहे हैं. Lux, Dove, Lifebuoy, Rin और Surf Excel जैसे प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी Hindustan Uniliver (HUL) डव के प्राइस 12%, लक्स के 10% और सर्फ एक्सेल के 20% तक बढ़ाने जा रही है.

महंगी हुई गाड़ियां भी
जनवरी में देश की अधिकतर कार कंपनियों ने अपने दामों में बढ़ोत्तरी की है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने जनवरी में दाम बढ़ाए हैं. मारुति पिछले एक साल में अपनी कारों की कीमत 3 बार बढ़ा चुकी है. वहीं , Mahindra, Kia, Honda, Volkswagen, Toyota और Tata जैसी कंपनियों से लेकर Mercedes Benz, Audi और Volvo कंपनियों ने भी अपनी कारों के दाम 1 से 4 प्रतिशत तक बढ़ाए हैं. ऐसे में कार खरीदारों की जेब को 8,000 से 60,000 रुपये तक की चपत लगने की तैयारी है.

वहीं 2-व्हीलर सेगमेंट में भी Royal Enfield और Hero MotoCorp के दाम भी जनवरी में बढ़े हैं. हीरो की मोटरसाइकिल 2,000 रुपये तक महंगी हुई हैं, तो रॉयल एनफील्ड के दाम 3 से 5 हजार रुपये तक बढ़े हैं.

वहीं कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और एप्लायंस मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन (CEAMA) का मानना है कि इस सेक्टर में दाम 5 से 7 प्रतिशत तक बढ़ने हैं.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×