scorecardresearch
 

Multibagger Stock: इस कंपनी में LIC भी शेयर होल्डर, 10 साल में दिया 12000% रिटर्न

एक समय यह स्टॉक 3000 रुपये के भी पार निकल गया था. इस स्टॉक का 52-वीक हाई 3,020 रुपये है. इसका मतलब हुआ कि अभी यह स्टॉक अपने हाई से करीब 34 फीसदी डाउन है.

X
मल्टीबैगर रिटर्न देने वाला स्टॉक मल्टीबैगर रिटर्न देने वाला स्टॉक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • कई कंपनियों में है एलआईसी का निवेश
  • ब्रोकरेज फर्म ने इस शेयर को दी Buy रेटिंग

सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी  (LIC) अगले सप्ताह शेयर मार्केट (Share Market) में लिस्ट होने वाली है. हालांकि एलआईसी अपना आईपीओ (LIC IPO) लाने से पहले भी शेयर बाजार में उपस्थित थी. सरकारी बीमा कंपनी कई बढ़िया रिटर्न देने वाले स्टॉक्स में पैसे लगाते रही है. एलआईसी के पोर्टफोलियो (LIC Portfolio) में एक ऐसा ही स्टॉक है Deepak Nitrite, जिसने बीते 10 साल में 12 हजार फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है.

शुक्रवार को शेयर हुआ स्ट्रॉन्ग

आज शुक्रवार को अंतिम घंटे के कारोबार में यह स्टॉक 3.66 फीसदी मजबूत होकर 1,988.80 रुपये पर बना हुआ था. अभी कंपनी का एमकैप (Deepak Nitrite MCap) 27,131.30 करोड़ रुपये है. पिछले साल अक्टूबर के बाद दीपक नाइट्राइट का शेयर करेक्शन का शिकार हुआ है. एक समय यह स्टॉक 3000 रुपये के भी पार निकल गया था. इस स्टॉक का 52-वीक हाई 3,020 रुपये है. इसका मतलब हुआ कि अभी यह स्टॉक अपने हाई से करीब 34 फीसदी डाउन है.

5 साल में ही 1300% से ज्यादा का रिटर्न

इस स्टॉक की प्राइस हिस्ट्री (Deepak Nitrite Price History) से कई चीजें साफ हो जाती हैं. पिछले छह महीने में इसका भाव 15 फीसदी से ज्यादा नीचे आया है. जबकि इस साल अभी तक इसमें 21 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं बीते एक महीने में दीपक नाइट्राइट का स्टॉक 12 फीसदी से ज्यादा गिरा है. हालांकि लॉन्ग टर्म में देखने पर पता चलता है कि इस स्टॉक ने इन्वेस्टर्स को अच्छी कमाई कराई है. पिछले एक साल में इसका भाव 15 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है. पांच साल में इस स्टॉक ने 1,300 फीसदी से ज्यादा का शानदार रिटर्न दिया है. वहीं बीते 10 साल में इसका भाव 12,000% से ज्यादा बढ़ा है.

दीपक नाइट्राइट केमिकल मैन्यूफैक्चर करने वाली कंपनी है. यह बेसिक केमिकल्स, फाइन एंड स्पेशियलिटी केमिकल्स, परफॉर्मेंस प्रॉडक्ट और फिनोलिक्स जैसे सेगमेंट में उपस्थित है. एलआईसी ने आईपीओ से ठीक पहले मार्च तिमाही में अपना पोर्टफोलियो बड़ा किया है. इसी क्रम में सरकारी बीमा कंपनी ने दीपक नाइट्राइट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई. इस स्टॉक को कई एनालिस्ट भी अच्छा मान रहे हैं. ब्रोकरेज फर्म दौलत कैपिटल्स ने इसे Buy रेटिंग दी है. इसके साथ ही ब्रोकरेज फर्म ने दीपक नाइट्राइट के लिए 2,881 रुपये का टारगेट प्राइस सेट किया है.

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)


आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें