scorecardresearch
 

Share Market Crash: बाजार लुढ़कने से गौतम अडानी को भारी नुकसान, 1 लाख करोड़ से नीचे आई 2 कंपनियों की वैल्यू

अडानी विल्मर इसी साल फरवरी महीने में शेयर बाजार में लिस्ट हुई. कंपनी के आईपीओ के बाद इसके शेयर स्टॉक मार्केट में डिस्काउंट पर लिस्ट हुए थे. इसके बाद अडानी विल्मर के स्टॉक पर लगातार अपर सर्किट लगा और यह 878.35 रुपये के 52-वीक हाई पर पहुंच गया था.

X
कम हो गया कंपनियों का एमकैप कम हो गया कंपनियों का एमकैप
स्टोरी हाइलाइट्स
  • फरवरी में हुई थी अडानी विल्मर की लिस्टिंग
  • गौतम अडानी की नेटवर्थ में भारी गिरावट

दुनिया भर के शेयर बाजारों (Share Market) में पिछले कुछ समय से भारी बिकवाली देखने को मिल रही है. इस कारण कई बड़ी कंपनियों की वैल्यू आधी रह गई है. फेसबुक (Facebok) की पैरेंट कंपनी मेटा (Meta) हो या गूगल (Google) की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) या फिर एलन मस्क (Elon Musk) की टेस्ला (Tesla), सभी का एमकैप (MCap) तेजी से गिरा है.

इस बिकवाली का असर भारत व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों पर भी हुआ है. अडानी समूह (Adani Group) की 2 कंपनियां अडानी विल्मर (Adani Wilmar) और अडानी पावर (Adani Power) कुछ दिनों पहले तक इन्वेस्टर्स को मल्टीबैगर रिटर्न (Multibagger Return) दे रही थीं, लेकिन उसके बाद बिकवाली की चपेट में आ गईं. इसके चलते दोनों कंपनियों का मार्केट कैप एक लाख करोड़ रुपये से नीचे आ गया.

अभी ये है अडानी विल्मर की वैल्यू

अडानी विल्मर इसी साल फरवरी महीने में शेयर बाजार में लिस्ट हुई. कंपनी के आईपीओ के बाद इसके शेयर स्टॉक मार्केट में डिस्काउंट पर लिस्ट हुए थे. इसके बाद अडानी विल्मर के स्टॉक पर लगातार अपर सर्किट लगा और यह 878.35 रुपये के 52-वीक हाई पर पहुंच गया था. इस तेजी ने कंपनी के मार्केट कैप को बढ़ाकर 01 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा कर दिया. हाई लेवल छूने के बाद इसमें लगातार 8 दिन गिरावट आई, जिसमें पांच लगातार दिन लोअर सर्किट (Lower Circuit) लगा. फिलहाल कंपनी का एमकैप (Adani Wilmar MCap) 77,980 करोड़ रुपये है.

इतना हुआ अडानी पावर का एमकैप

इसी तरह अडानी पावर के मार्केट कैप (Adani Power MCap) पर भी असर हुआ. गुरुवार को भारी गिरावट आने के बाद अडानी पावर का मार्केट कैप कम होकर 93,550 करोड़ रुपये रह गया था. आज हालांकि अडानी पावर के स्टॉक पर फिर से अपर सर्किट लगा हुआ है. इसने कारोबार की शुरुआत ही अपर सर्किट के साथ की और पूरे दिन 4.99 फीसदी की बढ़त के साथ 254.65 रुपये पर बना रहा. इसके बाद भी कंपनी का एमकैप फिलहाल एक लाख करोड़ रुपये से कम है. अभी अडानी पावर की वैल्यू 98,216.95 करोड़ रुपये है.

वारेन बफेट और बिल गेट्स से पिछड़े अडानी

समूह की कंपनियों के शेयर के भाव कम होने से गौतम अडानी की नेटवर्थ भी प्रभावित हो रही है. फोर्ब्स की रियलटाइम बिलेनियर लिस्ट के हिसाब से बीते 24 घंटे के दौरान गौतम अडानी के नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) में सबसे ज्यादा 3.5 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. अभी गौतम अडानी की टोटल नेटवर्थ 108.1 बिलियन डॉलर पर है और वे दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. बीते दिनों गौतम अडानी दौलत के मामले में वेटरन इन्वेस्टर वारेन बफेट (Warren Buffett) और माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) से भी आगे निक गए थे. हालांकि अभी वारेन बफेट और बिल गेट्स दोनों फिर से गौतम अडानी से आगे निकल चुके हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें