scorecardresearch
 

Best Multibagger Stock: इस बैंकिंग स्टॉक ने हर 4 साल में डबल किया इन्वेस्टर्स का पैसा

कई ऐसे शानदार स्टॉक होते हैं, जो बाजार की चाल से बेपरवाह होकर लगातार इन्वेस्टर्स को बंपर रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं. देश की छठी सबसे वैल्यूड कंपनी का स्टॉक भी इन्हीं में से एक है.

X
हर 4 साल में पैसा डबल हर 4 साल में पैसा डबल
स्टोरी हाइलाइट्स
  • FY22 में 190 शेयर बने मल्टीबैगर
  • मार्च तिमाही में 90 शेयरों ने किया डबल

कोरोना महामारी (Covid-19) के कारण बिजनेस एक्टिविटीज में कमी आई हो या ग्लोबल ग्रोथ (Global Growth) की रफ्तार सुस्त पड़ी हो, बैंकिंग बिजनेस (Banking Crisis) मुश्किलों में फंसा हो या शेयर मार्केट बिकवाली (Share Market Sell Off) की चपेट में आया हो, कुछ क्वालिटी स्टॉक ऐसे होते हैं, जो तमाम विपरीत हालात के बाद भी इन्वेस्टर्स को निराश नहीं होने देते हैं. ऐसे कुछ स्टॉक्स हैं, जिन्होंने हालात से इतर इन्वेस्टर्स को लगातार बंपर रिटर्न दिया है. आज हम आपको एक ऐसे ही बैंकिंग स्टॉक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने कई बार से हर 4 साल में इन्वेस्टर्स का पैसा डबल किया है.

इस तरह चढ़ा शेयर का भाव

हम बात कर रहे हैं भारत के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक के स्टॉक यानी आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के शेयर की. इस बैंक के शेयर का भाव 2009 के बाद से हर चौथे साल डबल होता रहा है. अप्रैल 2009 की शुरुआत में आईसीआईसीआई बैंक के शेयर का भाव करीब 65 रुपये था. अगले करीब 4 साल में (अगस्त 2013 में) यह डबल से भी ज्यादा होकर 150 रुपये के पास पहुंच गया. इसके बाद जून 2017 तक इस स्टॉक का भाव फिर डबल से ज्यादा होकर 305 रुपये के पास पहुंच गया. साल 2021 के सितंबर महीने में यह उछलकर 720 रुपये के पास पहुंच गया. इस तरह देखें तो हर करीब चार साल में यह स्टॉक डबल हुआ है.

छठी सबसे वैल्यूड कंपनी है ICICI Bank

अभी आईसीआईसीआई बैंक का मार्केट कैप (Market Cap) 4.95 लाख करोड़ रुपये है और यह भारत की छठी सबसे वैल्यूड लिस्टेड कंपनी है. इससे आगे सिर्फ रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), टीसीएस (TCS), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), इंफोसिस (Infosys) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) हैं. आईसीआईसीआई बैंक के शेयर का करेंट ट्रेड वॉल्यूम करीब 27 लाख है, जबकि 20 दिन का एवरेज ट्रेड वॉल्यूम 1.67 करोड़ है. इस स्टॉक का 52-वीक हाई 867 रुपये है, जो इसका ऑल टाइम हाई भी है.

ब्रोकरेज फर्म ने दिया ये टारगेट प्राइस

पिछले फाइनेंशियल ईयर (FY22) की बात करें तो करीब 190 स्टॉक्स ने अपने इन्वेस्टर्स को मल्टीबैगर रिटर्न दिया. इनमें से करीब 90 स्टॉक ने तो पिछले फाइनेंशियल ईयर की चौथी तिमाही में ही इन्वेस्टर्स का पैसा डबल कर दिया. आईसीआईसीआई बैंक के शेयर का भाव हालिया समय में करेक्ट हुआ है. अभी यह 740 रुपये के आस-पास ट्रेड कर रहा है. हालांकि एनालिस्ट अभी भी इसे बढ़िया स्टॉक मान रहे हैं. ब्रोकरेज फर्म जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज ने इसे Buy रेटिंग दी है और 907 रुपये का टारगेट प्राइस दिया है.

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें