scorecardresearch
 

Subsidy on Solar Pump: 60% की सब्सिडी पर घर लाएं सोलर पंप, किसान ऐसे बन जाएंगे लखपति

PM Kusum Yojana: कुसुम योजना के तहत किसान, किसान पंचायत, सहकारी समितियों का समूह सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकता है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करती है. इसके अलावा लागत का 30% लोन भी सरकार द्वारा दिया जाता है

X
Subsidy on solar pump Subsidy on solar pump
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सरकार 17.50 लाख फंड देती है
  • हर महीने कमाएं निश्चित आय

Subsidy on Solar Pump: देश के कई राज्यों में बीते दिनों बिजली संकट रहा. इसका सीधा असर खेती-किसानी पर भी आया. ऐसे में किसानों को इस समस्या से निपटने का एक विकल्प मिल गया है है. दरअसल, केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी देती है.

मिलती है इतनी सब्सिडी

कुसुम योजना के तहत किसान, किसान पंचायत, सहकारी समितियों का समूह सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकता है. इस योजना के तहत सरकार किसानों को 60% की सब्सिडी प्रदान करती है. इसके अलावा लागत का 30% लोन भी सरकार द्वारा दिया जाता है. किसानों को केवल इस प्रोजेक्ट 10 प्रतिशत रुपये खर्च करना पड़ता है. इसके अलावा सरकार किसानों को सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए 17.50 लाख फंड भी देती है.

बन सकते हैं लखपति

सोलर पंप का उपयोग खेतों की सिंचाई के अलावा बिजली उत्पादन में भी कर सकते हैं. अगर आपके पास  4 से 5 एकड़ भूमि तो साल में तकरीबन 15 लाख बिजली यूनिट का उत्पादन करेंगे. बिजली विभाग द्वारा इसे लगभभ 3 रुपये 7 पैसे के टैरिफ पर खरीदने पर आप आराम से सालाना 45 लाख तक की आय हासिल कर सकता है.

अन्य जानकारियां जाने के लिए यहां करें विजिट

राज्य सरकारें केंद्र के साथ मिलकर इसे अपने-अपने स्तर पर संचालित करती है. ऐसे में किसान अपने-अपने राज्यों के विद्युत विभाग से संपर्क कर अन्य जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा किसान पीएम कुसुम योजना की वेबसाइट पर जाकर इस योजना के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें