scorecardresearch
 

PM Kisan Yojana: अटक सकती है अगली किस्त, इस तारीख तक कर लें ये जरूरी काम

PM Kisan Yojana 12th Installment Date: 31 मई को सरकार ने किसानों को दो हजार रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर की थी. दस करोड़ से अधिक किसानों को इससे फायदा मिला था. अब किसान अगली यानी कि 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

X
PM Kisan Yojana PM Kisan Yojana
स्टोरी हाइलाइट्स
  • पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार
  • सरकार ने ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया

PM Kisan Yojana Latest Updates: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिए से केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों को हर साल छह हजार रुपये की आर्थिक मदद करती है. दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों के जरिए से दिए जाने वाले रुपये से किसानों को काफी मदद मिलती है. बीती 31 मई को मोदी सरकार ने किसानों को दो हजार रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर की थी. दस करोड़ से अधिक किसानों को इससे फायदा मिला था. अब किसान अगली यानी कि 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

पीएम किसान योजना में हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों के खाते में जुलाई से लेकर सितंबर तक 12वीं किस्त का पैसा भेजा जा सकता है. माना जा रहा है कि सितंबर के आखिरी दिनों में किसानों को सौगात मिल सकती है.

लाभ लेने के लिए जरूर करें ये काम
यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो फिर आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. यदि आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो फिर हो सकता है कि आप अगली किस्त का फायदा पाने से वंचित रह जाएं. ऐसे में करोड़ों किसानों को फौरन ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए. इसके लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई है. केंद्र सरकार ने बीते दिनों ई-केवाईसी की तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया था. 

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई को 11वीं किस्त जारी की थी. दस करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 21 हजार करोड़ रुपये की राशि भेजी गई थी. वहीं, यदि किसी किसान को इस योजना से जुड़ी कोई समस्या है तो उसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं. 

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर  
पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर:  011-24300606,
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें