scorecardresearch
 

फायदे की बात

Subsidy On Stubble Disposal Machinery

हरियाणा में पराली निस्तारण यंत्रों पर 80% तक सब्सिडी, अब इस तारीख तक करें आवेदन

28 सितंबर 2021

Stubble Disposal Machinery: हरियाणा में किसान खेतों में पराली न जलाएं, इसके लिए राज्य सरकार किसानों को अनुदान पर पराली निस्तारण यंत्र दे रही है. कृषि विभाग के अनुसार जिन गांवों में पिछले साल पराली जलाने के पांच से ज्यादा मामले आए थे, वे रेड जोन में शामिल हैं. वहीं जिन गांवों मे 5 से कम मामले थे उनको येलो जोन में शामिल किया गया है.

Subsidy On Stubble Disposal Machinery

इस राज्य में पराली निस्तारण यंत्रों पर 80% तक सब्सिडी, आवेदन की डेट बढ़ी

22 सितंबर 2021

Stubble Disposal Machinery: हरियाणा सरकार ने पराली निस्तारण यंत्रों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 7 सितंबर रखा था. लेकिन किसानों की मांग को देखते हुए इस आगे बढ़ाकर 25 सितंबर कर दिया गया है. जो किसान इन यंत्रों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए ये आखिरी मौका है.

Haryana Government Providing Subsidy On Onion Storage Room

इस राज्य में प्याज भंडारण कक्ष पर 50% तक अनुदान, ऐसे करें अप्लाई

22 सितंबर 2021

Onion Storage Room: हरियाणा सरकार प्याज भंडारण कक्ष व शून्य ऊर्जा कूल चैंबर पर 50% तक अनुदान देने का फैसला किया है. जिसके लिए किसान भाई खुशहाल बागवानी पोर्टल http://hortharyanaschemes.in पर जाकर 30 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

3 Friends of Varanasi started farming of pearl, goat and bee

तीन दोस्तों ने पेश की मिसाल, नए जमाने की खेती से कमा रहे हैं भारी मुनाफा

20 सितंबर 2021

Modern Farming: वाराणसी के चिरईगांव ब्लॉक के नरायनपुर गांव के श्वेतांक, रोहित और अमित सीप यानी मोती(Pearl) की खेती कर अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. साथ ही वे मधुमक्खी और बकरी पालन के क्षेत्र में भी हाथ आजमा रहे हैं. इसके अलावा अन्य किसानों को प्रशिक्षित कर नए जमाने की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

Explainer: क्या है PM सम्मान निधि? Phone से कैसे करें अप्लाई

13 सितंबर 2021

केंद्र सरकार ने साल-2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. मोदी सरकार का कहना है कि जब किसानों के बैंक खातों में सीधे सभी सरकारी योजनाओं का पैसा पहुंचेगा, तभी उनको समुचित लाभ मिलेगा. इसलिए केंद्र सरकार डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांसफर (DBT) के जरिये योजनाओं को लागू कर रही हैं. अगर आप किसान हैं, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन के जरिये भी आवेदन दे सकते हैं यानी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके पीछे की क्या है पूरी प्रक्रिया, जानने के लिए देखिए ये वीडियो.

किसान सम्मान निधि योजना

कहीं जाने की जरूरत नहीं, मोबाइल से करें अप्लाई, पाएं 6 हजार सालाना!

12 सितंबर 2021

केंद्र सरकार साल-2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. सरकार का कहना है कि जब किसानों के बैंक खातों में सीधे सभी सरकारी योजना का पैसा पहुंचेगा, तभी उनको समुचित लाभ मिलेगा.

AHIDF Loan Scheme

पशुपालकों को इन उद्योगों के लिए AHIDF दे रही है लोन, जानें डिटेल्स

11 सितंबर 2021

इसके अलावा केंद्र सरकार पशुपालन पशुपालन अवसंरचना विकास निधि के माध्यम से लोन लेकर निर्माण इकाइयों को स्थापित कर सकते हैं. भी शुरू कर सकते हैं. इन निर्माण इकाइयों की स्थापना लिए वे बैंकों से लोन के रुप में 90% तक की वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

Pran vayu devta scheme

पेड़ों को भी मिलेगी पेंशन, पर्यावरण बचाने के लिए अनोखी पहल

07 सितंबर 2021

Haryana Pran Vayu Devta Pension Scheme: हरियाणा सरकार ने प्राण वायु देवता नाम से एक अनोखे स्कीम की शुरुआत की है. इसके तहत खट्टर सरकार ने 75 साल से ऊपर की उम्र वाले पेड़ों को पेंशन देने की योजना बनाई है.

Strawberry Cultivation

स्ट्रॉबेरी की खेती ने बदली इस महिला की किस्मत, 6 लाख की लागत से 30 लाख तक मुनाफा

06 सितंबर 2021

Strawberry Cultivation: झांसी की रहने वाली महिला किसान गुरलीन चावला ने अपनी और अपने परिवार की किस्मत ही बदल दी है. गुरलीन ने बड़े पैमाने पर स्ट्रॉबेरी के उत्पादन करने का मन बनाया और अपने फॉर्महाउस पर इसकी खेती करनी शुरू कर दी.

New technology for mushroom cultivation

अब किसी भी मौसम में करें मशरूम की खेती, बिहार के किसान ने बताई ये नई तकनीक

05 सितंबर 2021

बिहार के गया जिले के रहने वाले किसान राकेश सिंह ने Mushroom की खेती के लिए एक नई तकनीक विकसित की है. उन्होंने पुआल, गेहूं की भूसी और एयर कंडीशनर का उपयोग करके इन हाउस मशरूम उत्पादन के लिए एक तकनीक विकसित की है.

Bio-enzyme to destroy paddy stubble

किसानों को नहीं जलानी पड़ेगी पराली, इस तरीके से खेतों में ही नष्ट हो जाएंगे फसल अवशेष!

04 सितंबर 2021

पराली से होने वाला प्रदूषण देश के लिए मुख्य मुद्दा ना बने इसके लिए पूसा (भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान) ने फसल अवशेषों को खेतों मे ही जलाने के लिए एक कैप्सूल (बायो एंजाइम) तैयार किया है. इस कैप्सूल की खास बात है कि किसानों के फसल के अवशेषों को खेतों में ही नष्ट कर देती है.

Subsidy on agricultural machinery for stubble disposal

पराली निस्तारण यंत्रों पर 80% तक सब्सिडी, 07 सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन

30 अगस्त 2021

खेतों में पराली जलाने (Stubble Burning) से हर साल विभिन्न राज्यों के सामने प्रदूषण की गंभीर समस्या आकर खड़ी हो जाती है. इस स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने किसानों को पराली निस्तारण यंत्रों पर 50 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी देने का फैसला लिया है.

Mentha mitra App

मेंथा की खेती से कमाएं लाखों का मुनाफा, इस ऐप से लें जानकारी

29 अगस्त 2021

जिस तरह से मेंथा की खेती किसानों के बीच लोकप्रिय हो रही है, उस हिसाब से काफी समय से इस फसल के लिए नई-नई तकनीक और जानकारियों के लिए एक ऐप की जरूरत महसूस हो रही थी. इसी को देखते हुए सीमैप ने मेंथा मित्र (Mentha Mitra App) नाम से एक ऐप लॉन्च किया है.

Subsidy on agricultural machinery

किसानों को कृषि यंत्रों पर मिल रही 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, जानें पूरी डिटेल्स

28 अगस्त 2021

किसानों के लिए खेती करना आसान हो इसके लिए राजस्थान सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, नेशनल मिशन ऑन ऑयलसीड एवं ऑयल पॉम और सब मिशन ऑन एग्रीकल्चररल मेकेनाईजेशन जैसी योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है.

Subsidy on seeds

इस राज्य में किसानों को बीज पर मिल रही है 50% तक सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

27 अगस्त 2021

राजस्थान सरकार राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की तहत प्रमाणित बीजों पर 50 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है. राज्य सरकार की तरफ से दलहनी फसलें, गेहूं एवं धान, मक्का बाजरा, सोयाबीन, मूंगफली, तिल, अरण्डीस, सरसों जैसे तमाम फसलों के बीजों को लेकर सहायता प्रदान किया जा रहा है

Matsya vikas award

मछली पालकों के लिए एक लाख तक का इनाम पाने का मौका

25 अगस्त 2021

Matsya Vikas Puraskar Yojana: भूपेश बघेल की सरकार मछली पालकों, सहकारी संस्थाओं और अशासकीय संगठनों को मत्स्य विकास के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए श्रीमती बिलासाबाई केंवटीन मत्स्य विकास पुरस्कार के तहत एक लाख का नकद पुरस्कार दे रही है. 

Agricultural Machines (फाइल फोटो-PTI)

यूपी: 50 हजार किसानों को सस्ते में मिलेंगे कृषि यंत्र, ऐसे करें ऑनलाइन बुकिंग

24 अगस्त 2021

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार 50 हजार किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र (Agricultural Machines) देने जा रही है. जिसकी ऑनलाइन बुकिंग के लिए पारदर्शी किसान सेवा योजना (Pardarshi Kisaan Seva Yojana) की आधिकारिक वेबसाइट upagriculture.com पर जाना होगा.

Sonalika ने किसानों के लिए शुरू की स्पेशल ऐप

Sonalika Tractor का ये स्पेशल ऐप, ऐसे बढ़ाएगा किसानों की कमाई

20 अगस्त 2021

ट्रैक्टर कंपनी Sonalika ने किसानों के लिए एक स्पेशल ऐप शुरू किया है. इससे किसानों के बीच नई आधुनिक मशीनरी तक पहुंच का जो अंतर है वो कम होगा और उनकी आय भी बढ़ेगी. जानिए कैसे-

खाद्य तेल के दामों में होगी गिरावट, जानें क्या है राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन

20 अगस्त 2021

खाने के तेल की कीमतों को पर अंकुश के लिए केंद्रीय मंत्र‍िमंडल ने राष्ट्रीय मिशन शुरू करने पर मुहर लगा दी है. सरकार ने खाद्य तेल के आयात पर निर्भरता कम करने तथा इसके उत्पादन बढ़ाने के लिए 11,040 करोड़ रुपये का राष्ट्रीय मिशन शुरू करने का निर्णय लिया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य तेलों के लिए आयात पर निर्भरता को कम करने को 11,040 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय खाद्य तेल (पॉम ऑयल) मिशन (National Mission on Edible oils-Oil Palm (NMEO-OP) को बुधवार को मंजूरी दे दी है.

PM Fasal Beema Yojana

इन फसलों का सरकार करा रही है बीमा, ऐसे आप भी पा सकते हैं लाभ

20 अगस्त 2021

प्राकृतिक आपदाओं की वजह से बर्बाद हो चुकी फसलों पर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojana) के तहत मुआवजा देने का काम करती है. इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी. इस समय खरीफ के फसलों का समय है. किसान धान, मक्का, बाजरा, कपास जैसी खरीफ की फसलों का बीमा करवा सकते हैं.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 9th installment updates

PM Kisan: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा किसान निधि का पैसा

19 अगस्त 2021

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें लेकर सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर सरकार ने इसे लेकर निर्देश जारी किए हैं. आइए जानते हैं उन किसानों के बारे में जिन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलेगा....