scorecardresearch
 

फायदे की बात

Banana Production Technology App

केले की खेती से उसके नए टेक्नोलॉजी तक, यहां मिलेगी सारी जानकारी

29 जुलाई 2021

भारत सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य पर काम कर रही है. इसी के तहत किसानों तक फसलों को लेकर नई तकनीक और जानकारियां पहुंच सके, इसके लिए समय-समय पर कई ऐप लॉन्च किया जाता रहा है. ऐसा ही एक ऐप है बनाना प्रोडक्शन टेक्नोलॉजी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

PM किसान योजना में छूट गया नाम? किसानों के लिए सरकार उठा रही ये कदम

28 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: कई किसान ऐसे भी हैं जिनका नाम इस योजना (Pradhan Mantri Samman Nidhi Yojana) की लिस्ट में छूट गया है. ऐसे किसानों को इस स्कीम का फायदा मिले इसके लिए सरकार की लगातार कोशिश जारी है.

Fibre making from Banana waste

केले के वेस्ट से रेशा बनाती हैं लखीमपुर खीरी की ये महिलाएं, PM मोदी ने भी की तारीफ

26 जुलाई 2021

Fibre Production in UP: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में केले का उत्पादन भारी मात्रा में होता है. केले के पेड़ के वेस्ट से फाइबर (Fibre) बनाकर इसका उपयोग चटाई, दरी और हैंडबैंग जैसी तमाम वस्तुओं को बनाने में किया जाता है.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana latest updates

किसान क्रेडिट कार्ड करते हैं इस्तेमाल? आज कर लें ये काम वर्ना होगा नुकसान!

24 जुलाई 2021

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana latest updates: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) को अब स्वैच्छिक कर दिया गया है, यानी जो किसान बीमा करवाना चाहते हैं वो करवा सकते हैं. वहीं, अगर किसी कर्जदार किसान को बीमा नहीं करवाना है तो इसके लिए संबंधित बैंक को जानकारी देनी होगी.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th instalment status

पीएम किसान निधि: 27 लाख खातों में ट्रांजैक्शन फेल, ऐसे करें सुधार

22 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment Status: सरकार लगातार पीएम किसान निधि के लाभार्थियों के खातों से जुड़ी गलत जानकारी को सुधारने में लगी हुई है. हम बता रहे हैं पीएम किसान निधि के खातों की गलतियों के बारे में और उन्हें ठीक करने के तरीके के बारे में...

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

इस राज्य के किसानों को बिजली के लिए मिलेंगे 1000 रुपये

20 जुलाई 2021

Mukhyamantri Kisan Mitra Energy Yojana: इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक संबल प्रदान करना है. इसके लिए 1450 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है. राज्य सरकार के अनुसार कृषि उपभोक्ताओं को 1,000 रूपए प्रतिमाह तक के बिजली बिल होने पर कोई भी राशि नहीं चुकानी पड़ेगी. 

Agri Junction scheme

यूपी सरकार की इस योजना से बेरोजगार किसानों को मिलेगा काम

20 जुलाई 2021

अक्सर देखा जाता है कि खाद्य और बीज के दुकानों को ज्यादा जानकारी न रखने वाले लोग चला रहे हैं. इस वजह से किसानों तक बीज और खाद्य को लेकर सही जानकारी नहीं पहुंच पाती है, जिसका खामियाजा नुकसान के रूप में भुगतना पड़ता है. इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार इन दुकानों को शिक्षित युवाओं को संचालित करने की जिम्मेदारी देने का काम कर रही है.

gopalratnaaward.qcin.org, Gopal Ratna Awards 2021 (फाइल फोटो)

डेयरी से जुड़े किसानों को मिलेगा गोपाल रत्न अवॉर्ड, ऐसे करें आवेदन

19 जुलाई 2021

पशुपालन और डेयरी विभाग (Dept of Animal Husbandry & Dairying) ने ट्वीट करके जानकारी दी कि 15 सितंबर तक गोपाल रत्न पुरस्कार (Gopal Ratna Award) के लिए आवेदन कर सकते हैं.

 Farmer of Madhya Pradesh creates own cold storage ( Image Credit: Narendra Patidar)

प्याज खराब होने से परेशान किसान ने कम खर्च में बनाया कोल्ड स्टोरेज

19 जुलाई 2021

मंदसौर के रहने वाले नरेंद्र पाटीदार 7 बीघे में प्याज की खेती (Onion Cultivation) करते हैं. वह अपने यहां कोल्ड स्टोरेज की सुविधा न होने की वजह से प्याज की बर्बादी से परेशान थे. ऐसे में उन्होंने खुद का देशी स्टोरेज (Cold Storage) तैयार किया है.

Matsya Setu App For Fish Farming

मत्स्य सेतु ऐप से मिलेगी मछली पालन की जानकारी, विशेषज्ञों से भी करें बात

13 जुलाई 2021

Matsya Setu App: भारत मछली उत्पादन करने वाले विश्व के देशों में दूसरे नंबर पर है. भारत सरकार (Central Govt) मछली पालन के क्षेत्र में 2024 तक 220 टन मछली उत्पादन का लक्ष्य पूरा कर पहले स्थान पर आना चाहती है.

पीएम किसान योजना के नियमों में बदलाव, 9वीं किस्त आने से पहले जान लें

13 जुलाई 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 9th Installment Updates: केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा किसानों के लिए चलाए जा रहे पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. ये बदलाव किसानों के हित में किए गए हैं. कौन से हैं वो बदलाव और क्या है किसानों के लिए नया, आइए जानते हैं....

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

मछली पालन में लाखों कमाने का मौका, सरकार दे रही पैसा

13 जुलाई 2021

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana: केंद्र सरकार मछली उत्पादन को 2024-25 तक कुल 220 लाख मीट्रिक टन तक पहुंचाना चाहती है. साथ ही प्रति हेक्टेयर 3 टन मचली उत्पादन को बढ़ाकर 5 टन प्रति हेक्टेयर करने के लक्ष्य पर भी काम किया जा रहा है

Mera Pani Meri Virasat govt scheme ( File image)

हरियाणा सरकार किसानों को दे रही 7000 रुपये की मदद, जल्दी करें आवेदन

12 जुलाई 2021

Mera Pani Meri Virasat Scheme: मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत हरियाणा सरकार ने मक्का, कपास, खरीफ तिलहन, खरीफ दालें, चारा वाली फसलें (Crops) एवं बागवानी की फसल लगाने पर 7000 रुपये प्रति एकड़ देने का ऐलान किया है.

APMC मंडियां होंगी मजबूत, किसानों के लिए सरकार ने उठाए ये कदम

09 जुलाई 2021

मोदी सरकार ने अनाज मंडियों के ढांचागत विकास के लिए बड़े फैसले लिए हैं. इनमें मंडियों के विकास के लिए कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के इस्तेमाल और एक से अधिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स पर लोन पर ब्याज में छूट देने का फैसला शामिल है. एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के इस्तेमाल का दायरा राज्य की एजेंसियों, राष्ट्रीय और राज्य के को-ऑपरेटिव फेडरेशंस, कृषि उत्पादक संघों और स्वयं सहायता समूहों तक बढ़ा दिया गया है. इसी के साथ सरकार ने एक बार फिर कहा कि अगर कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग छोड़ें तो सरकार किसान संगठनों से बातचीत को तैयार है. देखें ये रिपोर्ट.

PM Kishan FPO Scheme

सरकार की इस स्कीम में किसानों को मिलती है 15 लाख तक की राशि

06 जुलाई 2021

छोटे और सीमांत किसान अपनी आर्थिक स्थिति बेहतर कर सकें इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान एफपीओ स्कीम (PM Kisan FPO Scheme) के तहत मदद की जाती है. सरकार ने 2023-24 तक 10 हजार नए एफपीओ समूह बनाने की घोषणा की है.

Gopal Ratna Award( File image)

पशुपालकों को मिलता है 5 लाख का पुरस्कार, जानें कहां करें अप्लाई

03 जुलाई 2021

पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले कुछ सालों में दुग्ध उत्पादन बढ़ा है. ऐसे में दुग्ध उत्पादन क्षेत्र को और बढ़ावा दिया जा सके, इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से हर साल डेयरी किसानों, सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन और दुग्ध उत्पादक कंपनियों को गोपाल रत्न पुरस्कार दिया जाता है.  

 PM Kisan Samman Nidhi yojana

2000 रुपये की किस्त का कर रहे इंतजार? लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

30 जून 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर (Farmer Corner) ऑप्शन पर क्लिक करने पर न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन विकल्प के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ लॉन्च, एक क्लिक पर खेती की हर जानकारी

30 जून 2021

‘आत्मनिर्भर भारत’ में किसानों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने एक नई ऐप ‘आत्मनिर्भर कृषि ऐप’ लॉन्च की है. इस ऐप पर किसान खेती से जुड़ी सभी जानकारियों को एक ही जगह पर पा सकते हैं. इससे उन्हें अलग-अलग जानकारी के लिए अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भटकना नहीं होगा...

Farm machinery bank scheme( File image)

क्या है फार्म मशीनरी बैंक योजना? UP में इन कृषि यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी

30 जून 2021

Farm Machinery Bank Scheme: केंद्र सरकार गांव-गांव फार्म मशीनरी बैंक खोलने की योजना पर काम कर रही है. इसी के तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने आवेदन मांगे हैं. इस योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने में मदद करना है.

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana( File image)

किसानों को मिलेगा फसल के नुकसान का मुआवजा, 31 जुलाई से पहले करें आवेदन

28 जून 2021

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ( PM Fasal Bima Yojana) के तहत किसानों को फसलों के नुकसान का मुआवजा मिलता है. खरीफ फसलों का बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है. 

File image

इस योजना के तहत किसान बिना कुछ गिरवी रखे ले सकते हैं 1.60 लाख तक का लोन

28 जून 2021

पशु क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Credit Card Scheme) के तहत पशुपालन एवं मछलीपालन के लिए भी ऋण यानी लोन उपलब्ध कराया जाता है. जिसमें 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज के साथ बैंक को राशि वापस देनी होती है.