scorecardresearch
 

Award To Farmers: किसानों को तोहफा, इस पुरस्कार के तहत आप भी जीत सकते हैं एक लाख रुपये

Award To Farmers: राजस्थान सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट किसानों को अवॉर्ड दे रही है. इस अवॉर्ड के लिए किसानों उत्कृष्ट तरीके से जैविक खेती करने वाले तीन किसानों का चयन किया जाएगा. उन्हें एक-एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी. 

X
Award for organic farming Award for organic farming
स्टोरी हाइलाइट्स
  • किसानों को दिए जाएंगे 1 लाख रुपये
  • 30 सितंबर तक किसान कर दें आवेदन

One Lakh Rupees Award to Farmers: किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार की तरफ से कई सारी योजनाए लॉन्च किया जाता रहा है. उत्कृष्ट खेती करने के लिए पुरस्कार भी दिए जाते हैं. इसी कड़ी नें राजस्थान सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट किसानों को अवॉर्ड दे रही है.

तीन किसानों का किया जाएगा चयन

इस अवॉर्ड के लिए किसानों उत्कृष्ट तरीके से जैविक खेती करने वाले तीन किसानों का चयन किया जाएगा. उन्हें एक-एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी. जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी जिला स्तर पर मिलने वाले आवेदनों पर विचार करके एक किसान का चयन करेगी. इस पुरस्कार के लिए जैविक खेती करने वाले किसान 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

कहां करें आवेदन

किसान अपने जिले के उपनिदेशक कृषि विस्तार कार्यालय में  मांगी गई जानकारियों के साथ आवेदन जमा करवा सकते हैं. डाक से भी आवेदन भेजे जा सकते हैं  लेकिन आपको सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आवेदन तय समय पर पहुंच जाए. इस अवॉर्ड को वही किसान पाने के हकदार होंगे जो लगातार 5 साल से जैविक खेती कर रहे हैं.

Award

जैविक खेती के लिए सरकार भी कर रही है मदद

बता दें कि खेतों में लगातार रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल से मिट्टी की उर्वकता कम हो रही है. यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकारें जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है. केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके मुताबिक जैविक खेती करने वाले किसानों को अनुदान दिया जाता है. इसके अलावा ्लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने और उत्कृष्ट खेती करने के लिए कई तरह के पुरस्कार भी दिए जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें