scorecardresearch
 

समंदर में पेशाब करने को लेकर सख्त हुआ ये शहर, मिलेगी ऐसी सजा!

स्पेन के तटीय शहर विगो ने समुद्र में पेशाब करने पर जुर्माना लगाने की घोषणा की है. शहर के काउंसिल ने एक कानून बनाकर समुद्र में साबुन और शैंपू के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है. स्पेन में अश्लीलता रोकने के लिए भी कई तटीय शहर कानून बनाकर आपत्तिजनक कपड़ों को प्रतिबंधित कर रहे हैं.

X
स्पेन के शहर ने समुद्र में पेशाब करने को गैर-कानूनी बना दिया है (Photo- Reuters) स्पेन के शहर ने समुद्र में पेशाब करने को गैर-कानूनी बना दिया है (Photo- Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • स्पेन के शहर ने समुद्र में पेशाब करने को घोषित किया गैर-कानूनी
  • नियम तोड़ा तो देना होगा हजारों का जुर्माना
  • समुद्र में साबुन, शैंपू के इस्तेमाल पर भी रोक

स्पेन के गैलिसिया राज्य के विगो शहर ने अपने यहां आने वाले पर्यटकों के लिए एक नियम लागू किया है जिसके तहत समुद्र में पेशाब करना गैर-कानूनी बना दिया गया है. पर्यटकों ने अगर समुद्र में पेशाब किया तो उन्हें £645 (61,569 रुपये) जुर्माना देना होगा. वीगो के काउंसिल ने समुद्र तट या समुद्र में पेशाब करने को प्रतिबंधित करने वाला कानून पारित कर दिया है.

नए नियमों के तहत, समुद्र तटीय क्षेत्र में पेशाब को स्वच्छता नियमों का उल्लंघन बना दिया गया है. काउंसिल ने हालांकि ये स्पष्ट नहीं किया है कि स्थानीय समुद्र तटों पर इस नियम को लागू कैसे किया जाएगा. 

वीगो काउंसिल ने समुद्र में साबुन और शैंपू के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है, साथ ही समुद्र के पानी में बर्तन धोने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा, समुद्र किनारे सिगरेट पीने पर भी फाइन देना पड़ जाएगा.

परिषद ने बताया कि वो समुद्र तटों पर शौचालयों का निर्माण करेगी जो समुद्री घास से निपटने का एक जरिया भी बनेगा.

वीगो ऐसे प्रतिबंधों को लागू करने वाला स्पेन का पहला तटीय शहर नहीं है बल्कि साल 2017 में स्पेन के दक्षिणपूर्वी शहर मर्सिया में सैन पेड्रो ने भी समुद्र में पेशाब करने को प्रतिबंधित कर दिया था. सैन पेड्रो ने इसके साथ ही नग्न होकर धूप सेंकने, बैट और बॉल के खेलों और तौलिया डालकर समुद्र तट की जगह घेरने पर भी प्रतिबंध लगाया था.

सैन पेड्रो में आपत्तिजनक कपड़े पहनने पर पर्यटकों पर €750 (61,613 रुपये) का जुर्माना भी लगाया जाता है. समुद्र तट पर डिस्पोजेबल बर्तनों को जलाने पर  €1,500 (1,23,228 रुपये) तक का जुर्माना भी लगाया जाता है.

स्पेन इस साल अपने यहां आनेवाले पर्यटकों के कपड़ों और उनके नशे पर कड़ी नजर रख रहा है ताकि सार्वजनिक स्थलों का माहौल खराब न हो.
 
पिछले हफ्ते मल्लोर्का के लोकप्रिय हॉलिडे द्वीप पर कई रेस्तरां ने एक साथ मिलकर कुछ कपड़ों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की. दरअसल, कुछ पर्यटक शराब पार्टी के लिए एक खास तरह के कपड़े पहनते हैं जिपर रेस्तरां समूह ने प्रतिबंध लगा दिया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें