scorecardresearch
 

Elon Musk को ट्वीट करना पड़ा भारी, हुआ 20 हजार अरब रुपये से ज्यादा का केस, जानिए वजह

Cryptocurrency News: एलॉन मस्क पर एक शख्स ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर केस किया है. इन्वेस्टर ने केस में मस्क और उनकी कंपनी से 20,136 अरब रुपये मांगे है. यह पैसे उसके क्रिप्टोकरेंसी में हुए घाटे की वजह से मांगे है. आइए जानते हैं क्या पूरा मामला.

X
Elon Musk पर हुआ कई अरब का केस Elon Musk पर हुआ कई अरब का केस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • एलॉन मस्क पर हुआ 20 हजार अरब रुपये से ज्यादा का केस
  • क्रिप्टकरेंसी पर ट्वीट करने की वजह से हुआ केस
  • इन्वेस्टर ने लगाया फ्रॉड का आरोप

क्रिप्टोकरेंसी का बाजार इस वक्त अलग तरह के तूफान से जूझ रहा है. क्रिप्टो में दिलचस्पी रखने वाले Dogecoin के बारे में बखूबी जानते हैं. एक मजाक के तौर पर शुरू हुई इस करेंसी की वैल्यू तेजी से बढ़ी और घटी है. खासकर Tesla CEO एलॉन मस्क के प्रमोट करने की बाद से इसकी वैल्यू बढ़ी थी.

एक Dogecoin इन्वेस्टर ने मस्क और उनकी कंपनियों पर 258 अरब डॉलर (लगभग 20,136 अरब रुपये) का केस किया है. Keith Johnson नाम के शख्स ने Tesla और SpaceX के साथ मस्क पर गुरुवार को केस फाइल किया है.

शख्स का कहना है कि उसने Dogecoin में निवेश करने के बाद पैसे गंवाए हैं. Keith Johnson ने खुद को 'अमेरिकी नागरिक, जिसके साथ फ्रॉड हुआ' बताया है. उनकी मानें तो क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट के नाम पर उनके साथ 'Dogecoin Crypto Pyramid Scheme' फ्रॉड हुआ है. 

क्रिप्टो में इन्वेस्टमेंट पर हुआ घाटा

दरअसल, Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी में अपने निवेश और उस पैसे के डूबने को इन्वेस्टर ने फ्रॉड बताया है. इस मामले में उन्होंने मस्क के खिलाफ न्यूयॉर्क कोर्ट में केस फाइल किया है. 

जॉनसन की मानें तो वह साल 2019 से Dogecoin में निवेश कर रहे हैं और उन्हें नुकसान हुआ है. इन्वेस्टर की मानें तो मस्क के प्रोमोट करने के बाद से उन्हें 86 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है.

वह मस्क से ये पैसे वापस चाहते हैं. सिर्फ ये पैसे ही नहीं जॉनसन अपने नुकसान के दोगुनी राशि अलग से मांग रहे हैं, जो 172 अरब डॉलर अतिरिक्त है. यानी कुल 258 अरब डॉलर. 

गिर रही है Dogecoin की वैल्यू

Dogecoin की शुरुआत 2013 में हुई थी. क्रिएटर्स ने इसे बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी और Shiba Inu dog मीम को मिलाकर बनाया था. करेंसी की वैल्यू में साल 2021 में काफी इजाफा हुआ था. हालांकि, फिलहाल इस क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू 6 सेंट पर पहुंच गई है.

जॉनसन का कहना है कि मस्क ने Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी की कीमत, मार्केट कैप और ट्रेडिंग वैल्यूम को अपने प्रमोशन के जरिए बढ़ाया है. इन्वेस्टर ने अपनी शिकायत में मस्क के ट्वीट्स को रखा है. मस्क ने ये ट्वीट्स Dogecoin को लेकर किए थे. इन्वेस्टर ने Dogecoin को एक पिरामिड स्कीम बताया है. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें