scorecardresearch
 

Samsung Galaxy Book Go Review: बेहतरीन डिजाइन और बैटरी, परफॉर्मेंस हो सकती थी बेहतर

Samsung Galaxy Book Go Review: सैमसंग ने बजट रेंज में एक लैपटॉप लॉन्च किया है, जो आकर्षक डिजाइन के साथ आता है. इसमें आपको 4GB RAM और 128GB स्टोरेज मिलता है, जो काफी हद तक किसी स्मार्टफोन जैसा लगता है. आइए जानते हैं कैसी है इस डिवाइस की परफॉर्मेंस.

X
Samsung Galaxy Book Go Review: बजट रेंज में नहीं मिला सैमसंग वाला एक्सपीरियंस Samsung Galaxy Book Go Review: बजट रेंज में नहीं मिला सैमसंग वाला एक्सपीरियंस
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Samsung Galaxy Book Go में 4GB RAM मिलता है
  • डिवाइस 128GB के स्टोरेज के साथ आता है
  • लैपटॉप Windows 11 Home पर काम करता है

स्मार्टफोन मार्केट का बड़ा प्लेयर बन चुका सैमसंग अपने ईकोसिस्टम का लगातार विस्तार कर रहा है. कंपनी अब तक कई लैपटॉप और टैबलेट लॉन्च कर चुकी है. हालांकि, बजट सेगमेंट में ज्यादा प्रोडक्ट्स (खासकर लैपटॉप) नहीं होने की वजह से यूजर्स का ध्यान इस ओर नहीं जाता है. सैमसंग भारतीय लैपटॉप मार्केट से लगभग 8 साल तक बाहर रही है. अब कंपनी ने एक साथ कई लैपटॉप्स लॉन्च किए हैं जिनमें से सबसे सस्ता Galaxy Book Go है. 

Samsung Galaxy Book Go को लॉन्च करके कंपनी ने इस गैप को भरने की कोशिश की है. यह एक अफोर्डेबल लैपटॉप है, जो Windows 11 Home पर काम करता है. पिछले कुछ दिनों से हम 14-inch स्क्रीन साइज वाले इस लैपटॉप को यूज कर रहे हैं.

कई मामलों में यह लैपटॉप इम्प्रेस करता है, तो कई मामले में इसने निराश भी किया है. वैसे इसकी कीमत 38,990 रुपये है, लेकिन आप इसे डिस्काउंट पर खरीद सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ हफ्तों तक यूज करने के बाद हमें ये लैपटॉप कैसा लगा. 

डिजाइन 

अगर आप फर्स्ट इम्प्रेशन को लास्ट इम्प्रेशन मानते हैं, तो यह डिवाइस आपको जरूर पसंद आएगा. Samsung Galaxy Book Go में कंपनी ने डिजाइन पर बेहतरीन काम किया है. लैपटॉप वैसे तो पॉलीकार्बोनेट बॉडी के साथ आता है, लेकिन ग्रे कलर इसे एनुमिनियम फिनिश जैसा बनाता है.

डिवाइस देखने में बेहद आकर्षक और पतला है. किसी भी ऐंगल से कोई इसे एक बजट लैपटॉप नहीं बोल सकता है. इसमें 180 डिग्री हिंज दिया गया है, जिसकी मदद से आप इसे फ्लैट ओपन कर सकते हैं. फ्रंट में आपको सिर्फ सैमसंग की बैजिंग मिलेगी.

Samsung Galaxy Book Go Review

इसका वजन एक किलोग्राम से थोड़ा ही ज्यादा है. लैपटॉप में आपको सिर्फ काम भर के ही पोर्ट मिलते हैं. लेफ्ट साइड में USB टाइप-सी चार्जिंग, एक USB 2.0 पोर्ट और एक सिक्योरिटी स्लॉट मिलता है.

वहीं राइट साइड में एक USB टाइप-सी पोर्ट, 3.5mm जैक और एक माइक्रो SD कार्ड स्लॉट मिलता है. डिजाइन के मामले में यह डिवाइस बिलकुल भी निराश नहीं करता है. हालांकि, इसे आप सिर्फ एक साइड से पकड़ के होल्ड नहीं कर सकते हैं. यानी इसे ओपन करने के लिए आपको दोनों हाथों का इस्तेमाल करना होगा. 

डिस्प्ले 

Samsung Galaxy Book Go में 14-inch की Full HD स्क्रीन मिलती है. इसमें 1920x1080 पिक्सल रेज्योलूशन का LED पैनल दिया गया है, जो एंटी ग्लेयर के साथ आता है. डिस्प्ले बहुत अच्छा तो नहीं है. इसे आप एवरेज दर्जे का मान सकते हैं.

स्क्रीन का व्यूइंग ऐगल आपको बार-बार सेट करना पड़ता है, क्योंकि थोड़ा बहुत भी एंगल चेंग होने पर पिक्चर क्वालिटी अच्छी नहीं दिखती है. डिस्प्ले वाइब्रेंट कलर और अच्छी खासी ब्राइटनेस के साथ आता है.

Samsung Galaxy Book Go Review

मगर व्यूइंग एक्सपीरियंस बहुत अच्छा नहीं है. कंपनी अगर डिस्प्ले को और बेहतर करती, तो अच्छा होता है. क्योंकि सैमसंग के डिवाइस का डिस्प्ले अच्छा नहीं होना थोड़ा निराश करता है. 

परफॉर्मेंस

यहां आपको बहुत कुछ स्मार्टफोन जैसा मिलेगा. Samsung Galaxy Book Go में क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 7C प्रोसेसर दिया गया है. डिवाइस 4GB के LPDDR4X RAM के साथ आता है, जो निराश करता है. लैपटॉप में 128GB का eUFS स्टोरेज मिलता है.

स्टोरेज को आप एक्सपैंड कर सकते हैं, लेकिन लगभग 40 हजार रुपये के बजट में दूसरे ब्रांड्स इससे बेहतर कॉन्फिग्रेशन प्रोवाइड करते हैं. परफॉर्मेंस की बात करें तो यह लैपटॉप आपके रोजमर्रा के काम आसानी से कर सकता है.

मसलन आप इस पर बहुत आसानी से अपने रेगुलर ऑफिस या क्लास वर्क को तो कर सकते हैं. मगर भारी रेंडरिंग के लिए यह डिवाइस नहीं बना है. इसमें आपको कोई ऑप्टिकल ड्राइवर नहीं मिलता है. 

Samsung Galaxy Book Go Review

वैसे तो इसमें Windows 11 Home मिलता है, लेकिन आपको कई सारे सैमसंग के ऐप्स भी मिलते हैं. जैसा की पहले ही बताया गया है इस लैपटॉप पर आप भारी भरकम काम नहीं कर सकते हैं. डिवाइस हल्की फुल्की गेमिंग के लिए ठीक है, लेकिन आप इस पर भारी गेम नहीं चला सकते हैं. 

यह आपके रोजमर्रा के काम को आसानी से पूरा कर सकता है. पावर बटन पर क्लिक करने कुछ सेकेंड में ही बूट हो जाता है. टच पैड की लेंथ अच्छी है और टच रिस्पॉन्स भी बजट के हिसाब से सही है. 

कनेक्टिविटी में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है. हालांकि, इसमें LAN के लिए पोर्ट नहीं दिया गया है, जो इस बजट में मिलना चाहिए था. आपको इसे यूज करने के लिए कनेक्टर या फिर Wi-Fi का सहारा लेना होगा.

Samsung Galaxy Book Go Review

कैमरा की बात करें तो इसमें 720p HD का कैमरा दिया गया है, जो बेहतरीन काम करता है. वीडियो कॉलिंग में आपको किसी तरह की कोई शिकायत नहीं होती है. 

बैटरी और अन्य फीचर्स 

बैटरी के मामले में यह डिवाइस काफी इम्प्रेसिव है. बॉक्स में आपको 25W का चार्जिंग एडॉप्टर मिलता है, जो बेहतर हो सकता था. इसमें 42.3Wh की बैटरी दी गई है, जो काफी अच्छा बैटरी बैकअप देती है.

कंपनी की मानें तो इसमें 18 घंटे का वीडियो प्ले बैक टाइम मिलता है. हालांकि, रियल लाइफ एक्सपीरियंस में बैटरी इतनी नहीं चलती है. फिर भी किसी सामान्य लैपटॉप के मुकाबले आपको इसमें बेहतर बैटरी बैकअप मिलता है.

हमने इस पर 3 घंटे तक फुल वॉल्यूम और ब्राइटनेस पर वीडियो देखा. इसके बाद भी 50 परसेंट से ज्यादा बैटरी इसमें बाकी थी. साउंड क्वालिटी ठीक-ठाक है. स्पीकर नीचे की ओर मिलते हैं. इसलिए बेहतर एक्सपीरियंस के लिए एक फ्लैट और सॉलिड सर्फेस का होना जरूरी है. 

Samsung Galaxy Book Go Review

बॉटम लाइन 

Samsung Galaxy Book Go में एक बजट रेंज का डिवाइस है. इसकी कीमत 38,990 रुपये है. इस बजट में आपको बाजार में इससे बेहतर कॉन्फिग्रेशन वाले कई दूसरे डिवाइस मिल जाएंगे.

डिजाइन की लिहाज से यह लैपटॉप एक अच्छा ऑप्शन है. इस बजट में आपको इस तरह के अपीयरेंस वाला दूसरा डिवाइस शायद ही मिलेगा. कंपनी इसमें डिस्प्ले के साथ साथ रैम, प्रोसेसर और स्टोरेज को भी बेहतर कर सकती थी.

हालांकि, अगर आप एक आकर्षक डिजाइन और रोजमर्रा के काम के लिए लैपटॉप चाहते हैं, तो इसे खरीद सकते हैं. इसमें आपको शानदार बैटरी बैकअप मिलेगा.

आज तक रेटिंग- 8/10 

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें