scorecardresearch
 

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 रिव्यू: अफोर्डेबल प्रिंटिंग के लिए अच्छा ऑप्शन

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 Review: एचपी के पोर्टफोलियो में कई प्रिंटर शामिल हैं. कंपनी कलर प्रिंटिंग और स्कैनर के साथ Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 को बेच रही है. आइए जानते हैं क्या आपको यह प्रिंटर खरीदना चाहिए.

X
HP Deskjet Ink Advantage Ultra HP Deskjet Ink Advantage Ultra
स्टोरी हाइलाइट्स
  • HP का यह प्रिंटर 10 हजार रुपये के बजट में आता है
  • इसमें कलर और ब्लैक एंड वॉइट दोनों फोटो कॉपी होती है
  • Wi-Fi सपोर्ट मिलता है, स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं यूज

पिछले दो साल में वर्क फ्रॉम हो या फिर स्कूल फ्रॉम होम, दोनों ही लोगों की जिंदगी का आम हिस्सा बन चुके हैं. इससे पहले प्रिंटर की जरूरत उन ही लोगों को ज्यादा होती थी, तो ऑफिस से जुड़े काम घर पर भी करते थे. पिछले दो साल में बहुत से लोगों का ऑफिस घर पर शिफ्ट हो गया है.

इतना ही नहीं बच्चों के स्कूल के प्रोजेक्ट के लिए प्रिंटर की जरूरत पड़ती है. ऐसे में हम और आप ऐसा प्रोडक्ट तलाशते हैं, जो दाम और यूज दोनों में अफोर्डेबल हो. HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 ऐसा ही एक वायरलेस प्रिंटर है. बिना वायर के ही आप ऐप के जरिए फोन से डायरेक्ट प्रिंट कर सकते हैं. 

पिछले कुछ दिनों से हम इसे इस्तेमाल कर रहे हैं और अपने अनुभव के आधार पर कह सकते हैं कि यह एक अफोर्डेबल ऑप्शन है. एचपी का यह डिवाइस कलर और ब्लैक एंड वॉइट दोनों तरह की फोटो कॉपी दे सकता है. कीमत के अलावा इसका इस्तेमाल भी सस्ता है. आइए जानते हैं कैसा रहा इसका अनुभव. 

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826

डिजाइन 

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 डिजाइन के मामले में किसी दूसरे पर्सनल प्रिंटर जैसा ही है. आप इसे एक छोटे टेबल पर भी रखकर यूज कर सकते हैं. इसे स्टडी टेबल पर कम्प्यूटर के साथ भी रखा जा सकता है. साइज में यह कॉम्पैक्ट है, लेकिन इतना छोटा भी नहीं कि कहीं भी रखा जा सके. टेबल पर यह लगभग आधी जगह कवर कर लेता है.

प्रिंटर में कुल सात बटन मिलती हैं, जो लेफ्ट साइड में दी गई हैं. सबसे ऊपर पावर बटन है, इसके बाद एक छोटी सी एलईडी स्क्रीन मिलती है. इस स्क्रीन पर आपको प्रिंटर ऑन, वाईफाई और दूसरी जानकारियां मिलेंगी.

इसके अलावा रिज्यूम, स्कैन, कैंसल जैसी दूसरी बटन्स मिलती हैं. एलईडी स्क्रीन काफी छोटी है, लेकिन अपने काम के लिहाज से सही है. कुल मिलाकर आपको डिजाइन के मामले में बहुत कुछ नहीं मिलेगा. 

परफॉर्मेंस 

किसी प्रिंटर की परफॉर्मेंस उसकी फोटो कॉपी या प्रिंटआउट देने की स्पीड से तय की जाती है. इस मामले में HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेगा. कलर और ब्लैक एंड वॉइट कॉपी तो कुछ सेकेंड में ही प्रिंट हो जाती है.

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826

हालांकि, किसी कलर फोटो का प्रिंटआउट लेने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है, लेकिन रिजल्ट आपको बिलबुक भी निराश नहीं करेगा. हमने इस प्रिंटर से A4 साइज के पेपर पर तस्वीर प्रिंट करके देखी है और इसमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं देखने को मिली है. 

इसमें आपको स्कैन का भी फीचर मिलता है, जिसकी मदद से आप अपने डॉक्यूमेंट को आसानी से प्रिंट भी कर सकते हैं. इसे वायरलेस और लैपटॉप व कम्प्यूटर के कनेक्ट करके भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लैपटॉप से कनेक्ट होने पर यह काफी स्मूदली काम करता है और किसी भी तरह की दिक्कत देखने को नहीं मिलती है. 

वायरलेस यूज करने के लिए करनी होगी मशक्कत

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 को आप वायरलेस तरीके से भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आपको एचपी स्मार्ट ऐप डाउनलोड करना होगा. गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर यह ऐप उपलब्ध है, जहां से आप इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि, इसे कनेक्ट करने के लिए आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी होती है. 

दरअसल, प्रिंटर को वायरलेस कनेक्ट करने के लिए आपको पहले इसे अपने फोन से वाई-फाई के जरिए कनेक्ट करना होता है. इसके लिए आपको प्रिंटर ऑन करना होगा. 

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 ऑन होने के बाद आपको इसके वायरलेस बटन पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद इसका वायरलेस कनेक्शन ऑन हो जाएगा. 

अब आपको इसे कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड की जरूरत होगी. इसके लिए आपको प्रिंटर पर नजर आ रहे 'i' बटन को क्लिक करना होगा. ध्यान रहे कि आपके प्रिंटर में पेपर जरूर हो वर्ना आपको पासवार्ड नहीं मिल सकेगा. 

इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक प्रिंटर आउट मिलेगा, जिस पर इसे वायरलेस कनेक्ट करने का ऑप्शन और पासवर्ड दोनों की जानकारी होगी. 

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826

कैसा रहा फोन से यूज का एक्सपीरियंस?

स्मार्टफोन से इस प्रिंटर को वाई-फाई के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है. इसके बाद आपको HP Smart ऐप डाउनलोड करना होगा और लॉगइन करना होगा. लॉगइन के बाद आप स्मार्टफोन से डायरेक्ट प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826

ऐप के जरिए भी प्रिंटर काफी स्मूद तरीके से काम करता है. वहीं ऐप पर आपको कई तरह के Printables भी मिलते हैं. इनकी मदद से आप अपने प्रोजेक्ट को और भी अट्रैक्टिव बना सकते हैं. 

बॉटम लाइन 

कुल मिलाकर यह एक अफोर्डेबल ऑप्शन है. इसके फुल Cartridges में आप 2600 तक ब्लैक एंड वॉइट और 1400 कलर फोटो कॉपी प्रिंट कर सकते हैं. वहीं एडिशनल Cartridges के लिए भी आपको काफी कम पैसे खर्च करने होते हैं.

अगर आप पर्सनल यूज के लिहाज से एक प्रिंटर खोज रहे हैं, तो यह एक बेस्ट ऑप्शन बन सकता है. लगभग 10 हजार रुपये की कीमत पर आने वाले HP Deskjet Ink Advantage Ultra 4826 को आप अपने फोन से भी यूज कर सकते हैं. 

आज तक रेटिंग- 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें