scorecardresearch
 

ASUS Zenbook 14X OLED Space edition Review: टच स्क्रीन वाला दमदार लैपटॉप, कुछ सेकंड्स में होता है बूट

ASUS Zenbook 14X OLED Space edition Review: ऐसुस ने भारतीय बाजार में अपनी जेनबुक सीरीज के नए लैपटॉप लॉन्च किए हैं. पिछळे कुछ दिनों से हम इस सीरीज का एक टच-स्क्रीन वाला दमदार लैपटॉप यूज कर रहे हैं. यह प्रीमियम सेगमेंट का बेहतरीन खिलाड़ी बन सकता है. आइए जानते हैं ऐसुस का यह लैपटॉप आपको खरीदना चाहिए या नहीं.

X
ASUS Zenbook 14X OLED Space edition Review ASUS Zenbook 14X OLED Space edition Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Asus Zenbook 14x OLED सीरीज हाल में लॉन्च हुई है
  • इसका Space Edition एक प्रीमियम लैपटॉप है
  • इसमें टच स्क्रीन डिस्प्ले और Windows 11 Home मिलता है

Asus ने लैपटॉप मार्केट में कई डिवाइसेस लॉन्च किए हैं. खासकर प्रीमियम सेगमेंट में कंपनी ने बेहतरीन लैपटॉप पेश किए हैं. अगर आप प्रीमियम डिजाइन और फ्लैगशिप फीचर वाला एक डिवाइस तलाश रहे हैं, तो ASUS Zenbook 14X OLED Space Edition आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

पिछले कुछ दिनों से हम इस लैपटॉप को यूज कर रहे हैं और इसकी परफॉर्मेंस ने हमें काफी इम्प्रेस किया है. आइए जानते हैं क्या ऐसुस नया लैपटॉप आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. 

डिजाइन 

जैसी की नाम से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं, ASUS Zenbook 14X OLED Space Edition में आपको स्पेस से जुड़ी चीजें देखने को मिलेंगी. इसका डिजाइन किसी हॉलीवुड मुवी के AI की याद दिलाता है. इस लैपटॉप को बनाने में एलुमिनियम एलॉय और जीरो-जी टाइटेनियम फिनिश का इस्तेमाल किया गया है, जो इसे एक प्रीमियम लुक और फील दोनों ही देता है.

अगर आप इसे अपने हाथ में लेकर चलेंगे, तो लोगों का ध्यान जरूर जाता है. इसमें 3.5 इंच का एक डिस्प्ले बाहर की तरफ दिया गया है. हालांकि, इसका ज्यादा कुछ इस्तेमाल नजर नहीं आता है. इसपर टाइम और किसी पुराने फोन के स्क्रीन सेवर की झलक देखने को मिलती है.

ASUS Zenbook 14X OLED Space edition

की-बोर्ड की बात करें तो बटन्स का रिस्पॉन्स इम्प्रेशिव है. इनका डिजाइन कुछ ऐसा है कि बटन्स सामान्य लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा बड़ी लगती हैं. टच पैड पर आपको नंबर पैड मिलता है, जिसकी मदद से आप कैलकुलेटर भी ऑन कर सकते हैं. इसमें एलईडी लाइट्स लगी हैं. 

इसमें माइक्रो एसडी कार्ड रीडर, एक USB 3.2 पोर्ट, एक स्टैंडर्ड HDMI पोर्ट और दो USB टाइप-सी पोर्ट मिलते हैं. इसके साथ ही आपको ऑडियो जैक भी मिलता है. कुल मिलाकर इसका डिजाइन काफी प्रभावशाली है और यह अपने नाम को पूरी तरह से जस्टिफाई करता है.

डिस्प्ले 

लैपटॉप में 90Hz रिफ्रेश रेट वाली 14-inch की टच स्क्रीन मिलती है. चूंकि यह एक प्रीमियम लैपटॉप है, इसलिए इसमें OLED डिस्प्ले मिलता है. स्क्रीन का टच रिस्पॉन्स बेहतरीन है और 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट होने की वजह से इसकी परफॉर्मेंस स्मार्टफोन जैसी लगती है.

ASUS Zenbook 14X OLED Space edition

OLED डिस्प्ले होने के कारण इसमें बेहतरीन कलर कॉन्ट्रास्ट मिलता है. इसकी ब्राइटनेस भी अच्छी है. लैपटॉप को यूज करते हुए कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि इसकी स्क्रीन किसी स्मार्टफोन से अलग है. इसमें HDR सपोर्ट मिलता है. मीडिया कंजम्प्शन के वक्त डिस्प्ले में कोई खामी नजर नहीं आती है. स्क्रीन के मामले में यह लैपटॉप आपको बेहतरीन एक्सपीरियंस प्रदान करता है. 

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

यह एक ऐसा पॉइंट है, जहां ऐसुस ने बेहतरीन काम किया है. रिव्यू के लिए हमारे पास 32GB RAM वाला यूनिट था. इसमें LPDDR 5 RAM दिया गया है, जो बेहतरीन तरीके से काम करता है. ASUS Zenbook 14X OLED Space Edition में 12th Gen का i9 H-सीरीज प्रोसेसर मिलता है, जो परफॉर्मेंस के मामले में कहीं भी अटकता नहीं है.

बात चाहे मल्टी टास्किंग की हो या फिर बड़ी फाइल्स को रेंडर करने की इसमें आपको हर जगह एक पावरफुल परफॉर्मेंस मिलेगी. इतना ही नहीं डिवाइस में Wi-Fi 6E और 1TB का SSD स्टोरेज मिलता है, जो इसकी स्पीड को एक लेवल और ऊपर ले जाते हैं.

ASUS Zenbook 14X OLED Space edition

हालांकि, ASUS Zenbook 14X OLED Space Edition में काफी ज्यादा हीट बाहर निकलती है. चूंकि, इसमें एक पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है, इसलिए ज्यादा हीट निकलती है. इसकी वजह से परफॉर्मेंस कहीं लैग नहीं करती है. कंपनी ने इसमें IceCool Thermal टेक्नोलॉजी दी है, जिसकी वजह से लैपटॉप तेजी से ठंडा होता है. हालांकि, लैपटॉप से निकलने वाले गर्मी कई बार कुछ ज्यादा ही परेशान करती है. 

इसमें Windows 11 Home मिलता है, जो लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम है. अगर आपने विंडोज 11 होम यूज किया है, तो कोई नया एक्सपीरियंस देखने को नहीं मिलेगा. इसमें ऐसुस का MyASUS सॉफ्टवेयर दिया गया है, जो आपको कई खास फीचर्स जरूर ऑफर करता है.

इसमें पावर बटन पर ही फिंगरप्रिंट सेंसर लगा है और काफी तेजी से काम करता है. लैपटॉप को बूट होने में महज कुछ सेकेंड्स का वक्त लगता है, जो इसकी परफॉर्मेंस फैक्टर का बेस्ट पार्ट है. 

ऑडियो और वीडियो

ऐसुस ने इसमें Harman Kardon का साउंड दिया है, जो Dolby Atoms सपोर्ट के साथ आता है. इसकी कीमत के हिसाब से साउंड क्वालिटी इम्प्रेश नहीं करती है. संभवतः यह दिक्कत सिर्फ एक यूनिट की हो सकती है. क्योंकि इसी सीरीज के दूसरे लैपटॉप में हमें यह समस्या नहीं मिली.

फुल वॉल्यूम पर हाई पिच के साउंड प्ले करने पर बहुत की खराब अनुभव हमें मिला है. साउंड और स्पीकर के मामले में यह लैपटॉप काफी ज्यादा निराश करता है. चूंकि, इस डिवाइस को बिजनेस क्लास को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसलिए इसमें एआई बेस्ड नॉयस कैंसिलेशन फीचर मिलता है, जो अच्छा काम करता है.

ASUS Zenbook 14X OLED Space edition

वीडियो कॉलिंग के दौरान आपको माइक को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. कैमरा और प्राइवेसी को लेकर भी कंपनी ने खास ख्याल रखा है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक वेबकैम शटर दिया गया है, जिसे आप F10 बटन की मदद से यूज कर सकते हैं. यह फीचर काफी दिलचस्प लगा. क्योंकि इसकी वजह से आप किसी बिजनेस मीटिंग के दौरान वेबकैम को पूरी तरह से ऑफ कर सकते हैं.

बैटरी लाइफ 

लैपटॉप को पावर देने के लिए 63 WHrs की बैटरी दी गई है, जो 100W की फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है. सामान्यतः लैपटॉप में 65W की चार्जिंग मिलती है, लेकिन इसमें कंपनी ने कंज्यूमर्स के टाइम का ख्याल रखा है.

फास्ट चार्जिंग की मदद से आप लैपटॉप को तेजी से चार्ज कर सकते हैं और इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है. हमने इसमें लगभग तीन घंटे तक फुल वॉल्यूम पर वीडियो प्ले किया है और इसके बाद भी इसमें अच्छी खास बैटरी बची रह गई थी. 

बटम लाइन

ASUS Zenbook 14X OLED Space Edition एक प्रीमियम सेगमेंट का लैपटॉप है और इसे हर कोई नहीं खरीदेगा. कंपनी ने इस बात का ध्यान रखते हुए ही इसमें फीचर्स भी ऐड किए हैं. इसकी कीमत 169,990 रुपये है और इस प्राइस पॉइंट पर लैपटॉप का सीधा मुकाबला ऐपल से है.

अगर आप एक बिजनेस क्लास यूजर हैं और स्टाइलिश लैपटॉप खरीदना चाहते हैं, तो यह आपके लिए अच्छा ऑप्शन है. हालांकि, साउंड के मामले में हमारे पास जो यूनिट थी, उसने काफी निराश किया है. 

आज तक रेटिंग- 8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;