scorecardresearch
 

Realme GT Neo 3 Review: मिनटों में चार्ज होता है फोन, फ्लैगशिप किलर वाली है परफॉर्मेंस

Realme GT Neo 3 Review: कम कीमत में अगर फ्लैगशिप लेवल के फीचर मिल जाएं, तो कौन नहीं खरीदना चाहेगा? रियलमी का यह फोन भी लगभग ऐसे ही फीचर्स के साथ आता है. ऑन पेपर दमदार स्पेसिफिकेशन्स के साथ आने वाला यह फोन रियल लाइफ में कितना दमदार है, इस रिव्यू में जानेंगे.

X
Realme GT Neo 3 Review Realme GT Neo 3 Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Realme GT Neo 3 में मिलेगी 150W की चार्जिंग
  • हैंडसेट में 50MP + 8MP + 2MP का कैमरा मिलता है
  • फोन में MediaTek Dimensity 8100 5G चिपसेट दिया गया है

रियलमी का GT लाइनअप ब्रांड की प्रीमियम रेंज है, जिसमें आपको फ्लैगशिप फीचर्स अफोर्डेबल प्राइस रेंज में मिलते हैं. GT के नाम से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ब्रांड अपनी इस सीरीज में स्पीड पर फोकस करता है. कंपनी ने हाल में Realme GT Neo 3 5G को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है.

हैंडलेट ना सिर्फ प्रीमियम फीचर्स के साथ आता है, बल्कि इसकी कीमत इसे एक कॉम्पिटेटिव फोन बनाती है. पिछले कुछ दिनों से हम रियलमी के इस डिवाइस को यूज कर रहे हैं. यह स्मार्टफोन पहली नजर में अपने डिजाइन से लोगों का ध्यान खींचता है और दूसरी बार में यूजर एक्सपीरियंस आपको इससे जोड़े रखता है.

वैसे तो यह कंपनी का फ्लैगशिप प्रोडक्ट नहीं है, लेकिन अपर-मिड रेंज में एक बेहतरीन ऑप्शन जरूर है. हम इसके 150W चार्जिंग और 12GB RAM + 256GB स्टोरेज कॉन्फिग्रेशन वाले Nitro Blue कलर वेरिएंट को यूज कर रहे हैं. आइए जानते हैं कैसा है इस फोन का यूजिंग एक्सपीरियंस. 

डिजाइन 

फोन का डिजाइन देखकर आप इसे कुछ दिनों पहले लॉन्च हुए OnePlus 10R से कनेक्ट कर सकते हैं. दरअसल, दोनों ही स्मार्टफोन लगभग एक जैसे लुक के साथ आते हैं. फोन पॉलिकार्बोनेट बैक पैनल के साथ आता है, जो अच्छी क्वालिटी का है. कई बार उंगलियों के निशान इस पर जरूर छूट जाते हैं, उसकी वजह फोन का नाइट्रो ब्लूट कलर है.

Realme GT Neo 3 Review

डिजाइन की बात करें तो इसमें राइट साइड में पावर बटन और लेफ्ट साइड में आपको वॉल्यूम रॉकर मिलते हैं. कंपनी को बटन की क्वालिटी और फिटिंग पर काम करना चाहिए. इसमें डुअल स्पीकर मिलता है. स्मार्टफोन का वजन लगभग 188g है और इन-हैंड फील कमाल का है. 

फोन को यूज करते वक्त कभी भी इसके वजन का एहसास नहीं होता है. कंपनी ने इस डिवाइस में बेहतरीन वेटबैलेंस का एग्जांपल दिया है. फोन सिंगल हैंड से यूज किया जा सकता है. ग्लॉसी फिनिश होने की वजह से कई बार स्लिप होने का डर जरूर रहता है. कुल मिलाकर स्मार्टफोन डिजाइन के मामले में अच्छा है. वॉइट कलर स्ट्रीप वाला Nitro Blue वेरिएंट बहुत भड़कीला लगता है, जो कई लोगों को पसंद नहीं आता है. 

डिस्प्ले 

Realme GT NEO 3 में 6.7-inch का डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आता है. डिस्प्ले की प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है. स्मार्टफोन की स्क्रीन काफी ज्यादा ब्राइट है. चाहे इन-डोर यूज कर रहे हों या फिर सड़क पर तेज धूप में, फोन की डिस्प्ले विजुअल रहती है. 

Realme GT Neo 3 Review

वहीं व्यूइंग एंगल की बात करें तो फोन कहीं पर भी निराश नहीं करता है. इसमें आपको बेहतरीन कलर एक्सपीरियंस मिलता है. इसमें 120Hz का रिफ्रेश रेट मिलता है, जो यूजर एक्सपीरियंस को और ज्यादा एन्हांस करता है. कुल मिलाकर फोन का डिस्प्ले आपको कहीं भी निराश नहीं करता है. 

परफॉर्मेंस 

फोन का पूरा फोकस परफॉर्मेंस पर है और इसमें कोई दिक्कत नजर नहीं आती है. स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 8100 5G प्रोसेस दिया गया है. इसमें 12GB तक RAM और 256GB तक स्टोरेज मिलता है. हम कुछ दिनों से इसका टॉप मॉडल यूज कर रहे हैं और परफॉर्मेंस के मामले में यह डिवाइस बिलकुल भी निराश नहीं करता है.

इस फोन में आप आसनी से मल्टी टास्किंग के लिए यूज कर सकते हैं. रोजमर्रा के इस्तेमाल में फोन लैगिंग या हैंग होने जैसी कोई दिक्कत हमें नहीं मिली है. गेमिंग में भी किसी तरह को कोई समस्या नजर नहीं आती है. हैंडसेट यूज करते हुए हमें किसी तरह का हीटिंग इशू नहीं मिला. 

Realme GT Neo 3

स्मार्टफोन एंड्रॉयड 12 पर बेस्ड Realme UI 3 पर काम करता है. फोन में रियलमी के दूसरे डिवाइसेस वाला ही एक्सपीरियंस मिलता है, जिसमें आपको ब्लोटवेयर भी मिलते हैं. इनमें से कुछ को आप डिलीट कर सकते हैं, लेकिन क्लीन यूआई के एक्सपीरियंस का ना होना खलता है. यूआई में कुछ स्पेशल कस्टमाइजेशन किए गए हैं, जो बहुत से यूजर्स को पंसद आएंगे. ऑल्वेज ऑन डिस्प्ले जैसे कई फीचर्स इसमें आपको मिलते हैं.

स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी और नेटवर्क को लेकर किसी तरह की दिक्कत देखने को नहीं मिली है. फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो काफी फास्ट है. हैंडसेट में डुअल सिम का सपोर्ट दिया गया है, लेकिन माइक्रो एसडी कार्ड का सपोर्ट नहीं मिलता है. इसमें आप दो नैनो सिम कार्ड ही यूज कर सकते हैं.

कैमरा 

रियलमी ने इस फोन के कैमरा पर काफी काम किया है और इसे आप यूज करते हुए महसूस भी करेंगे. फोन में 50MP के मेन लेंस वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस और 2MP का मैक्रो कैमरा मिलता है.

हैंडसेट के कैमरा सेटअप को आप फ्लैगशिप किलर तो नहीं बोल सकते है, लेकिन इसकी परफॉर्मेंस किसी मिडरेंज के मुकाबले बेहतर है. डे लाइट या फिर रात के वक्त खींची गई तस्वीर, इसमें आपको बेहतरीन ऑउटपुट मिलेगा. हालांकि, आर्टिफिशयल लाइटिंग में कैमरे को कई बार जूझना पड़ता है.

Realme GT Neo 3 Review

कुल मिलाकर मेन कैमरा लेंस आपको बिलकुल भी निराश नहीं करेगा. वहीं अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से औसत दर्जे की फोटोज आती हैं, जबकि मैक्रो कैमरा की परफॉर्मेंस भी ठीक-ठाक ही है. यानी रियर सेटअप में आपको एक डीसेंट फोटोग्राफी एक्सपीरियंस मिलेगा. 

फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है. इसकी परफॉर्मेंस दिन के उजाले और रात की लो लाइट दोनों में ही अच्छी है. यानी कैमरे के मामले में फोन आपको निराश नहीं करेगा. हालांकि, आप किसी प्रीमियम फ्लैगशिप से इसकी तुलना नहीं कर सकते हैं. 

बैटरी और दूसरे फीचर्स

स्मार्टफोन दो बैटरी ऑप्शन में आता है. अगर आप 5000mAh की बैटरी की वाला वेरिएंट चुनते हैं, तो इसमें आपको 80W की चार्जिंग मिलेगी. वहीं 4880mAh की बैटरी वाले वेरिएंट में 150W की चार्जिंग मिलती है.

हमने 150W की चार्जिंग वाला वेरिएंट यूज किया है, जो कंपनी के वादों के मुताबिक परफॉर्म करता है. फोन को फुल चार्ज होने में लगभग 20 मिनट का ही वक्त लगता है, जबकि 10 मिनट के कम में आप इसे 50 परसेंट तक चार्ज कर सकते हैं. 

Realme GT Neo 3 Review

सिंगल चार्ज में आप आसानी से हैंडसेट को पूरे दिन यूज कर सकते हैं. बैटरी को लेकर हमें कोई शिकायत देखने को नहीं मिली है. फोन में डुअल स्पीकर दिया गया है, जो अच्छा खास आउटपुट प्रोवाइड करते हैं. रियलमी GT Neo 3 से आप स्पीकर पर भी आसानी से बात कर सकते हैं. 

बॉटम लाइन 

Realme GT Neo 3 में आपको कम कीमत में फ्लैगशिप लेवल का एक्सपीरियंस मिलता है. फोन का डिस्प्ले शानदारा है और इसमें बेहतरीन बैटरी व चार्जिंग कैपेसिटी मिलती है. कैमरा के मामले में एवरेज और परफॉर्मेंस की फिल्ड में हैडसेट किलर फीचर्स के साथ आता है. अगर कोई व्यक्ति कम कीमत में फ्लैगशिप लेवल का एक्सपीरियंस चाहता है, तो वह इस फोन को जरूर अपनी लिस्ट में शामिल कर सकता है.

आज तक रेटिंग- 9/10

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
; ;