scorecardresearch
 

Realme 9 5G SE Review: तगड़ी परफॉर्मेंस, पर क्या 20 हजार में बेस्ट ऑप्शन है यह फोन?

Realme 9 5G SE Review in Hindi: रियलमी का मिड रेंज बजट फोन Realme 9 5G SE हाल में लॉन्च हुआ है. यह हैंडसेट ऑन पेपर दमदार फीचर्स के साथ आता है, लेकिन क्या यह असल जिंदगी में भी इतना ही पावरफुल है. आइए जानते हैं इस रिव्यू में फोन की रियल लाइफ कंडीशन.

X
Realme 9 5G SE Review Realme 9 5G SE Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रियलमी ने इस फोन में 48MP का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है
  • फोन में 5000mAh की बैटरी मिलती है
  • इसमें 8GB RAM और 128GB स्टोरेज ऑप्शन मिलता है

रियलमी ने भारतीय बाजार में हाल फिलहाल में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. कंपनी के लेटेस्ट फोन्स में से एक Realme 9 5G SE है. यहां आप SE से कन्फ्यूज ना हों, क्योंकि यह कोई स्पेशल एडिशन नहीं है,बल्कि कंपनी ने इस फोन को स्पीड एडिशन नाम दिया है. रियलमी फोन Qualcomm Snapdragon 778G प्रोसेसर के साथ आता है. फोन में 48MP के मेन लेंस वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है.

मेन हाई लाइट्स की बात करें तो इसमें साइड माउंड फिंगरप्रिंट सेंसर, 8GB तक RAM और 30W की फास्ट चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. हम इसका 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वाला Azure Glow कलर वेरिएंट कुछ दिनों से यूज कर रहे हैं. आइए जानते हैं इस फोन में कितनी स्पीड है. 

डिजाइन

किसी भी हैंडसेट का डिजाइन उसकी सेल्स में काफी मायने रखता है. रियलमी के ज्यादातर फोन में लगभग एक जैसा डिजाइन पैटर्न देखने को मिलता है और यह हैंडसेट भी उससे अलग नहीं है. डिवाइस प्लास्टिक बैक के साथ आता है, जिसमें ग्लॉसी फिनिश दी गई है. अच्छी बात है कि फोन पर फिंगरप्रिंट या दूसरे दाग आसानी से नहीं पड़ते हैं. हैंडसेट का Azure Glow कलर वेरिएंट ब्लू और ब्लैक का कॉम्बीनेशन है. 

Realme 9 5G SE Review

फोन की हैंडलिंग बहुत अच्छी नहीं है. साइड में आपको राउंडेड डिजाइन मिलता है, जो इसकी ग्रिप को लूज बनाता है. यानी आपके हाथ से फोन फिसल सकता है. इसके साथ ही Realme 9 5G SE का वजन भी थोड़ा ज्यादा लगता है. वहीं फिंगरप्रिंट का प्लेसमेंट भी थोड़ा नीचे है, जिसकी वजह से इसे यूज करने में दिक्कत महसूस होती है. कुल मिलकार अगर आप एक पतले फोन की तलाश में हैं, तो यहां आपके हाथ निराशा लेगी. 

डिस्प्ले

रियलमी ने अपने इस फोन में 6.6-inch की IPS LCD स्क्रीन दी है, जो औसत दर्जे की है. इसमें आपको 144Hz का स्क्रीन रिफ्रेश रेट मिलता है, जो स्क्रीन पर गेमिंग और दूसरी चीजों को काफी स्मूद बना देता है. हालांकि, डिस्प्ले के कलर बहुत ज्यादा एकुरेट नहीं है ना ही इसका व्यूइंग एंगल बेस्ट कहा जाता है, लेकिन अपने बजट में डिस्प्ले अच्छा है. इसमें आपको 60Hz से 144Hz तक का रिफ्रेश रेट मिलता है. डिवाइस में WideVine L1 का सपोर्ट मिलता है, तो आप अपने पसंदीदा कंटेंट्स को HD क्वालिटी में देख हैं. इसमें 600 nits की ब्राइटनेस मिलती है. इन-डोर या आउट-डोर दोनों ही कंडीशन में स्क्रीन की विजिबिलिटी अच्छी है. आपको इसमें कोई दिक्कत नहीं होगी. 

कैमरा 

मिड रेंज बजट में कैमरा एक जरूरी फीचर है. इस फोन का कैमरा अच्छा है, जिसमें आपको Realme 9 5G वाला ही कैमरा सेटअप मिलता है. फोन का मेन लेंस 48MP का है. इसके अलावा 2MP का डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो लेंस दिया गया है. मेन लेंस से अच्छी फोटोज आती हैं.

Realme 9 5G SE

डे लाइट में रियर कैमरे से अच्छी फोटोज ली जा सकती है, लेकिन लो लाइट में परफॉर्मेंस थोड़ी वीक हो जाती है. इसकी शटर स्पीड अच्छी खासी है. स्मार्टफोन में अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस नहीं दिया गया है, जिसकी कमी खलती है. वहीं इसमें 2MP का डेप्थ और 2MP का मैक्रो कैमरा दिया गया है, जो एवरेज परफॉर्मेंस वाले हैं. फोन में 16MP  का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो कलर्स को ओवरप्रॉसेस कर देता है. कुल मिलाकर फोन का कैमरा अच्छा है और इस बजट में आप इसे अच्छे कैमरा फोन्स में से एक मान सकते हैं.

परफॉर्मेंस 

रियलमी का यह फोन Qualcomm Snapdragon 778G प्रोसेसर के साथ आता है. परफॉर्मेंस के मामले में फोन आपको निराश नहीं करेगा. इसमें गेमिंग हो या फिर मल्टी टास्किंग कोई दिक्कत नहीं होगी.

इस पर BGMI और Free Fire Max जैसे गेम्स खेलने में कोई दिक्कत नहीं होती है. फोन में आपको 6GB RAM और 8GB RAM का ऑप्शन मिलता है. हैंडसेट में 128GB का स्टोरेज दिया गया है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से एक्सपैंड कर सकते हैं. 

Realme 9 5G SE Review

हैंडसेट में आप दो सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं. इसमें वर्चुअल रैम का सपोर्ट भी मिलता है. रियलमी ने अपने डिवाइस में पांच 5G बैंड्स का सपोर्ट दिया है. कॉलिंग और कनेक्टिविटी में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है. ब्लूटूथ, नियर बॉय शेयरिंग और वाईफाई सभी फीचर्स अच्छी तरह से काम करते हैं. 

सिक्योरिटी के लिए इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जिसकी स्पीड ठीक है. हालांकि, इसका प्लेसमेंट थोड़ा अटपटा जरूर लगा. स्मार्टफोन में सिंगल स्पीकर दिया गया है, जो अच्छा ऑउटपुट देता है. हालांकि, यहां डुअल स्पीकर की कमी खलती है. इसमें 3.5mm का ऑडियो जैक भी मिलता है. 

बैटरी और दूसरे फीचर्स

रियलमी 9 5G SE में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 30W की चार्जिंग सपोर्ट के साथ आथी है. फोन के साथ चार्जर आपको बॉक्स में मिलेगा. फोन को सिंगल चार्ज में आप पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं. बैटरी को फुल चार्ज होने में एक घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है.

हैंडसेट का वाइब्रेशन मोटर भी अच्छी तरह से काम करता है. इसमें एंड्रॉयड 11 पर बेस्ड रियलमी यूआई दिया गया है, जो कई ब्लोटवेयर्स के साथ आता है. अच्छी बात है कि आप इन्हें डिलीट कर सकते हैं. इसके नेटवर्क रिसेप्शन मे ंकोई दिक्कत नजर नहीं आई है. साथ ही फोन के गर्म होने जैसी दिक्कत भी नहीं मिली है.

Realme 9 5G SE Review

बॉटम लाइन 

रियलमी का यह डिवाइस 20 हजार रुपये की शुरुआती कीमत पर आता है. इसके 6GB RAM + 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 19,999 रुपये है. फोन का डिजाइन अच्छा है, लेकिन हैंडलिंग बेहतर होनी चाहिए थी. इसका फिंगरप्रिंट स्कैनर नीचे है, जिसकी वजह से शुरुआत में यूज करने में दिक्कत होती थी. बैटरी लाइफ बेहतर है.

कॉल और कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत नहीं मिली. नेटवर्क रिस्पेशन भी अच्छा है. डुअल स्पीकर की कमी खलती है. कैमरा और बेहतर किया जा सकता था. वॉइड एंगल लेंस का नहीं होना इसकी रेटिंग को गिराता है. यानी आसान शब्दों में समझें तो यह फोन बेहतर बनाया जा सकता था. कंपनी ने इसमें प्रोसेसर पर कुछ ज्यादा फोकस किया है. 

रियलमी ने 20 हजार रुपये से 25 हजार रुपये के रेंज में कई फोन लॉन्च किए हैं और इन फोन्स के बीच अंतर बनाए रखना ब्रांड की सबसे बड़ी चुनौती है. 25 हजार रुपये के बजट में कंपनी का Realme 9 Pro Plus 5G डिवाइस आता है. ऐसे में दोनों फोन्स के बीच कुछ अंतर रखने के लिए कंपनी को कई बार कटौती करनी पड़ती है. यह फोन भी उसी कटौती का शिकार लगता है.

रेटिंग 7.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें