scorecardresearch
 

iQOO Z6 5G Review: वैल्यू फॉर मनी है यह स्मार्टफोन? डिजाइन और कैमरा करता है इम्प्रेस

iQOO Z6 5G Review: बजट सेगमेंट में 5G स्मार्टफोन लगातार लॉन्च हो रहे हैं. iQOO ने भी भारत में ऐसा ही एक फोन लॉन्च किया है, जो जेड सीरीज का हिस्सा है. क्या यह फोन 5G सेगमेंट में एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट बन सकता है.

X
iQOO Z6 5G Review iQOO Z6 5G Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • iQOO Z6 5G में 8GB तक RAM मिलता है
  • फोन में 50MP का ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है
  • स्मार्टफोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है

iQOO का नाम भारतीय स्मार्टफोन बाजार के सबसे नए ब्रांड्स में से एक है. ब्रांड की पैरेंट कंपनी वीवो है और इसका जिक्र यहां पर इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि iQOO Z6 5G इसका सबसे बड़ा उदाहरण बना है.

iQOO ने शुरुआत में वीवो से अलग और गेमिंग पर फोकस्ड स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, लेकिन अब कंपनी वही काम करती नजर आ रही है जो Redmi और POCO करते हैं. भारत में ब्रांड का लेटेस्ट बजट फोन iQOO Z6 5G है, जो हाल में लॉन्च हुए Vivo T1 5G का रिब्रांडेड वर्जन है.

इस स्मार्टफोन को कंपनी ने बजट सेगमेंट में लॉन्च किया है. हम पिछले कुछ दिनों से इस फोन का Chromatic Blue और 8GB RAM + 128GB स्टोरेज वाला वेरिएंट टेस्ट कर रहे हैं. स्मार्टफोन डिजाइन और लुक्स के मामले में लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. कंपनी ने इस डिवाइस को 15 हजार रुपये से शुरुआती बजट में लॉन्च किया है. आइए जानते हैं रिव्यू के दौरान कैसी रही इस फोन की परफॉर्मेंस. 

डिजाइन 

iQOO Z6 5G का डिजाइन Vivo T1 5G से हूबहू मिलता है. दोनों फोन के डिजाइन ही नहीं फीचर्स में भी समानता है. बहरहाल, फोन का डिजाइन बॉक्सी है और यह आकर्षित करता है. पहली नजर में यह डिवाइस लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचता है. कैमरा मॉड्यूल इसके डिजाइन में चार-चांद लगाता है.

डिस्प्ले थोड़ा उठा हुआ मिलता है. हैंडसेट का वजन सिर्फ 187 ग्राम और इसका वेट बैलेंस बेहतरीन है. इस वजह से यूज करते वक्त फोन पर अच्छी ग्रिप बनी रहती है. 

iQOO Z6 5G

इसमें राइट साइड में पावर बटन पर फिंगरप्रिंट सेंसर, उसके ऊपर वॉल्यूम रॉकर मिलता है. फोन के ऊपरी हिस्सा में माइक्रोफोन और सिम कार्ड ट्रै मिलता है. डिवाइस में हाईब्रिड सिम कार्ड स्लॉट मिलता है. लेफ्ट साइड में कोई ऑप्शन नहीं और नीचे की ओर सिंगल स्पीकर, USB टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और 3.5mm ऑडियो जैक होल मिलता है.

रियर पैनल पॉली कार्बोनेट का है, जो ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है. इस पर फिंगरप्रिंट के निशान आसानी से नहीं आते हैं, इसलिए बिना केस से यूज करने में दिक्कत नहीं होती है. फोन का डिजाइन हमें काफी पसंद आया है. 

डिस्प्ले

कीमत के हिसाब से iQOO ने इस फोन पर काफी अच्छा काम किया है. फोन में 6.58-inch की full-HD+ स्क्रीन मिलती है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट और 240Hz टच सैंपलिंग रेट के साथ आती है. फोन का डिस्प्ले काफी ब्राइट है.

इन-डोर लाइट हो या फिर धूप में इसे यूज करना होगा, स्क्रीन विजिबल रहती है. इसमें LCD पैनल दिया गया है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है. गेमिंग और वीडियोज देखने में इस डिस्प्ले को लेकर कोई दिक्कत नहीं होती है. अपनी कीमत के हिसाब से फोन का डिस्प्ले अच्छा है. 

परफॉर्मेंस 

iQOO Z6 5G में Snapdragon 695 प्रोसेसर दिया गया है, जो 5G सपोर्ट के साथ आता है. इसमें 8GB तक RAM और 128GB तक की स्टोरेज मिलती है. स्टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से एक्सपैंड किया जा सकता है. रोजमर्रा के काम को यह फोन आसानी से करता है.

इसमें मल्टी टास्किंग या फिर गेमिंग में कोई दिक्कत नहीं होती है. आप इस पर Asphalt 9 जैसे गेम आसानी से खेल सकते हैं. गेमिंग के वक्त फोन हल्का गर्म होता है, जो सामान्य है. 

इसका वाइब्रेशन मोटर काफी लाइट है, जिसकी वजह से आपको अच्छा हैप्टिक अनुभव नहीं मिलेगा. हालांकि, बजट को ध्यान में रखते हुए यह ठीक ठाक कहा जा सकता है.

फोन का फिंगरप्रिंट तेजी से काम करता है, लेकिन इसे सेगमेंट का फास्टेस्ट नहीं कहा जा सकता है. इसमें सिर्फ दो 5G बैंड मिलते हैं, जो सही नहीं लगता है. कॉलिंग और कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत नजर नहीं आती है. कुल मिलाकर इस बजट में फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है. 

iQOO Z6 5G

स्मार्टफोन एंड्रॉयड 12 पर बेस्ड Funtouch OS 12 पर काम करता है, जो एक अच्छी बात है. कई ब्रांड्स इस बजट में अभी भी एंड्रॉयड 11 ही ऑफर कर रहे हैं. ऐसे में iQOO को दूसरे डिवाइसेस के मुकाबले एक पॉइंट ज्यादा मिलता है. फोन के साथ ब्लोटवेयर भी मिलते हैं, लेकिन इन्हें डिलीट किया जा सकता है. हमारी सलाह रहेगी कि आप नोटिफिकेशन सेटिंग में जाकर ब्राउजर और दूसरे ऐप्स के नोटिफिकेशन ऑफ कर दें. क्योंकि आपके यूज नहीं करने पर भी नोटिफिकेशन्स आते रहते हैं.

कैमरा 

फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 50MP का Samsung ISOCELL JN1 प्राइमरी सेंसर दिया गया है. इसके अलावा 2MP का मैक्रो लेंस और 2MP का बोकेह कैमरा मिलता है. फ्रंट में कंपनी ने 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है. ध्यान रहे कि 4GB RAM वेरिएंट में बोकेह कैमरा नहीं मिलता है. कैमरे के मामले में यह फोन अच्छा है. फोन के मेन सेंसर लो-लाइट में एवरेज और डे लाइन या अच्छी लाइटिंग में बेहतरीन फोटोज आती हैं. 

iQOO Z6 5G

इस बजट में फोन का कैमरा अच्छा है. इसमें आपको अच्छा बोकेह एक्सपीरियंस भी मिलेगा. वहीं फ्रंट कैमरा भी अच्छा है. हालांकि, लो लाइट में इसकी परफॉर्मेंस गिर जाती है. बजट को ध्यान में रखते हुए इस डिवाइस का कैमरा अच्छा है. हमें इससे कोई शिकायत नहीं है. 

बैटरी और दूसरे फीचर्स 

फोन में 5000mAh की बैटरी मिलती है, जो 18W की चार्जिंग सपोर्ट करती है. सिंगल चार्ज में आप इस फोन को आराम से पूरे दिन चला सकते हैं. अगर आप हैवी गेमिंग करते हैं, तो आपको फोन दोबारा चार्ज करना पड़ सकता है. चूंकि इसके साथ 18W का चार्जर मिलता है, इसलिए बैटरी चार्ज होने में वक्त लगता है.

15 हजार से 18 हजार रुपये के फोन्स में जहां पहले फास्ट चार्जर मिलता था, कंपनियों ने हाल के दिनों में कटौती की है. इन डिवाइसेस में 18W की चार्जिंग मिलती है. 

iQOO Z6 5G

नेटवर्क रिसेप्शन और कॉल क्वालिटी को लेकर कोई शिकायत नहीं है. फोन में सिंगल स्पीकर मिलता है, तो लाउड है. आप इससे स्टीरियो स्पीकर की तुलना तो नहीं कर सकते हैं, लेकिन इस बजट में इसकी साउंट क्वालिटी अच्छी है. 

बॉटम लाइन

iQOO Z6 5G को कंपनी ने तीन कॉन्फिग्रेशन में लॉन्च किया है. इसकी कीमत 15,499 रुपये से शुरू होती है और 17,999 रुपये तक जाती है. आप इस फोन का 6GB RAM या फिर 8GB RAM वेरिएंट खरीद सकते हैं. फोन डिजाइन के मामले में दूसरे प्रोडक्ट्स से एक कदम आगे लगता है.

स्मार्टफोन प्रीमियम लुक के साथ आता है. फोन में डिस्प्ले, कैमरा और बेहतरीन परफॉर्मेंस मिलती है. कुल मिलाकर आपके लिए यह फोन एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट साबित हो सकता है. हालांकि, iQOO का यह फोन iQOO Z3 और iQOO Z5 के मुकाबले एक लो ग्रेड प्रोडक्ट है. 

8.5/10

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें