scorecardresearch
 

Realme 9 5G Review: बेस्ट बजट 5G स्मार्टफोन? क्या आपको खरीदना चाहिए यह फोन

Realme 9 5G Review: रियलमी ने हाल में ही नया बजट 5G फोन लॉन्च किया है, जो आकर्षक कीमत पर आता है. इसमें 6GB तक RAM मिलता है, जो 128GB तक स्टोरेज के साथ आता है. 15 हजार रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुआ यह फोन किन यूजर्स को खरीदना चाहिए. आइए जानते हैं इसकी खास बातें.

X
Realme 9 5G Review Realme 9 5G Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Realme 9 5G में मिलती है 5000mAh की बैटरी
  • फोन में 6GB तक RAM मिलता है
  • 15 हजार रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुआ है

रियलमी ने हाल फिलहाल में कई स्मार्टफोन भारतीय बाजार में लॉन्च किए हैं. कंपनी ने अपनी नंबर सीरीज में Realme 9 5G और Realme 9 5G SE को पिछले महीने ही लॉन्च किया है. दोनों ही स्मार्टफोन बजट सेगमेंट में 5G ऑप्शन तलाश रहे यूजर्स के लिए हैं. Realme 9 5G ब्रांड का अफोर्डेबल ऑप्शन है, जो 15 हजार रुपये की शुरुआती कीमत पर आता है. हम पिछले कुछ दिनों से स्मार्टफोन का Meteor Black कलर और 6GB RAM + 128GB स्टोरेज यूज कर रहे हैं. 

अगर आप इस फोन को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसकी कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए. फोन के फर्स्ट इम्प्रेशन में हमने कुछ पॉइंट्स पर बात की थी. आइए जानते हैं क्या यह हैंडसेट अपने बजट में एक अच्छा ऑप्शन है और किन लोगों के लिए यह बेस्ट चॉइस बन सकता है.

डिजाइन 

फोन के डिजाइन की बात करें तो इसमें आपको टिपिकल रियलमी फील आएगा. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा अलग जरूर है, लेकिन हाथ में होल्ड करते ही फोन रियलमी के डिजाइन का एहसास कराता है. हैंडसेट बेहतरीन वेट बैलेंस डिजाइन के साथ आता है. इसका वजन महज 188 ग्राम है और यूज करते हुए भी फोन आपको लाइट फील होता है.

लाइट ही नहीं बल्कि इसमें आपको एक पतला डिजाइन भी देखने को मिलेगा. स्मार्टफोन पॉलीकार्बोनेट रियर पैनल के साथ आता है, जो देखने में प्रीमियम लगता है. इस पर स्क्रैच और दूसरे निशान जल्दी नहीं पड़ते हैं.

Realme 9 5G Review

फोन के राइट साइड में फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है, जो पावर बटन पर लगा हुआ है. बाईं ओर सिम कार्ड ट्रै मिलता है, जो एक हाईब्रिड स्लॉट है. इसके अलावा वॉल्यूम रॉकर दिए गए हैं, जो अच्छी क्वालिटी के हैं. नीचे की ओर USB टाइप-सी, माइक्रोफोन, 3.5mm ऑडियो जैक और स्पीकर ग्रिल मिलती है. रियर साइड में स्कॉयर शेप्ड कैमरा मॉड्यूल दिया गया है. कुल मिलाकर यह फोन डिजाइन और हैंडलिंग के मामले में पूरी तरह से सेटिस्फाई करता है. 

डिस्प्ले 

Realme 9 5G का सबसे बड़ा माइन्स पॉइंट इसका डिस्प्ले ही लगा. हालांकि, इस बजट में बहुत अच्छे डिस्प्ले की उम्मीद नहीं की जा सकती है, लेकिन हाल में लॉन्च हुए iQOO Z6 में बेहतर डिस्प्ले मिलता है. ब्रांड ने इस फोन में 6.5-inch की full-HD+ स्क्रीन दी है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आती है. कंपनी की मानें तो डिस्प्ले 600 Nits की पीक ब्राइटनेस के साथ आता है.

हालांकि, डिस्प्ले की ब्राइटनेट यूज करने के दौरान थोड़ी लो लगी. बात चाहे लो-लाइट में यूज करने की हो या फिर डे लाइट में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम लगती है. डिस्प्ले के मामले में यह फोन निराश करता है. 

Realme 9 5G Review

कैमरा 

फोन में Realme 9 5G SE वाला ही कैमरा सेटअप दिया गया है. हैंडसेट में 48MP के मेन लेंस वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है. इसमें 2MP का मोनोक्रोम पोर्टरेट लेंस और 2MP का मैक्रो लेंस मिलता है. फ्रंट में 16MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है. कैमरा परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है, इसे एवरेज मार्किंग दी जा सकती है. मेन लेंस से डे-टाइम या अच्छी लाइटिंग में ली गई तस्वीरें बेहतर आती है.

Realme 9 5G Review

लो लाइट में आपको बहुत अच्छी क्वालिटी की फोटोज नहीं मिलेंगी. वहीं मैक्रो और पोर्टरेट लेंस की बात करें तो इनकी क्वालिटी औसत दर्जे वाली ही है. फ्रंट कैमरा अच्छा है. हालांकि, फ्रंट और रियर दोनों ही कैमरे से ली गई तस्वीरों में कलर बूस्ट होता है. 

परफॉर्मेंस 

परफॉर्मेंस के मामले में यह फोन आपको निराश नहीं करेगा. बात गेमिंग की हो या फिर मल्टी-टास्टिंग की, फोन आसानी से सभी काम को कर लेता है. रोजमर्रा के यूज के लिए यह एक अच्छा ऑप्शन है. इस फोन पर हमने Call Of Duty Mobile और Asphalt 9 जैसे गेम खेलकर देखे हैं और दोनों ही आसानी से चल जाते हैं. गेमिंग के दौरान हैंडसेट मामूली गर्म होता है, जो सामान्य बात है. 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 11 पर बेस्ड Realme UI 2.0 मिलता है. डिवाइस में कई ब्लोटवेयर मौजूद हैं, जो रियलमी यूआई के साथ हमेशा से दिक्कत रही है. अच्छी बात है कि इनमें से बहुत से ऐप्स डिलीट किए जा सकते हैं. कनेक्टिविटी और नेटवर्क के मामले में भी यह फोन अच्छा परफॉर्म करता है. इसमें वाईफाई और नेटवर्क कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत नहीं होती है. फोन में पांच 5G बैंड्स दिए गए हैं. 

Realme 9 5G Review

रियलमी 9 में कॉलिंग के दौरान कोई समस्या नहीं होती है. फोन में सिंगल स्पीकर दिया गया है, जो एवरेज आउटपुट वाला है. इससे ज्यादा की आप उम्मीद फोन से कर भी नहीं सकते हैं. गेमिंग के दौरान कई बार स्पीकर हाथ से दब जाता है और ऐसे में डुअल स्पीकर की कमी खलती है. 

बैटरी और अन्य फीचर्स 

Realme 9 5G में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 18W की क्विक चार्जिंग सपोर्ट करती है. हैंडसेट के साथ पावर एडॉप्टर और चार्जिंग केबल बॉक्स में मिलती है. फुल चार्ज में फोन को लगभग पूरे दिन इस्तेमाल किया जा सकता है, जो एक बजट डिवाइस के लिए जरूरी होता है.

स्मार्टफोन को चार्ज होने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है. कंपनी ने फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी में कटौती की है. सिक्योरिटी के लिए इसमें फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक जैसे फीचर दिए गए हैं. दोनों ही फीचर अच्छी तरह से काम करते हैं. फिंगरप्रिंट का प्लेसमेंट बेहतरीन और यह अच्छी स्पीड पर काम करता है. 

Realme 9 5G Review

बॉटम लाइन 

Realme 9 5G एक अच्छा स्मार्टफोन है. डिजाइन और परफॉर्मेंस दोनों ही मामलों में एक अच्छा ऑप्शन है. कैमरा एवरेज क्वालिटी का है, लेकिन बजट को ध्यान में रखते हुए बुरा नहीं कहा जा सकता है. हालांकि, डिस्प्ले लो-क्वालिटी वाला लगता है. स्पीकर, कनेक्टिविटी और बैटरी के मामले में स्मार्टफोन बेहतरीन है.

अगर आप 15 हजार रुपये के बजट में फोन लेने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसे खरीद सकते हैं. हमारी सलाह रहेगी कि आप इसका 6GB RAM + 128GB स्टोरेज वेरिएंट खरीदें. फोन में Android 11 का मिलना थोड़ा निराश जरूर करता है, लेकिन आखिर में ब्रांड्स के साथ भी बजट की समस्या होती है.

8.5/10

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें