scorecardresearch
 

Realme 9 4G Review: 108MP कैमरे वाला कंफ्यूज़्ड फोन, अच्छाई के साथ हैं कुछ खामियां भी

Realme 9 4G Review In Hindi: रियलमी ने 108MP कैमरे वाला नया स्मार्टफोन लॉन्च किया है. इस स्मार्टफोन में कंपनी ने कई आकर्षक फीचर दिए हैं, जो लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचते हैं. आइए जानते हैं Realme का यह फोन किन यूजर्स के लिए बना है और इसमें क्या खासियत है.

X
Realme 9 4G Review Realme 9 4G Review
स्टोरी हाइलाइट्स
  • Realme 9 4G में मिलता है 108MP कैमरा
  • फोन की कीमत 17,999 रुपये से शुरू है
  • इसमें 5000mAh की बैटरी और 33W की चार्जिंग मिलती है

रियलमी ने भारतीय बाजार में पिछले दो महीनों में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. ज्यादातर हैंडसेट कंपनी की 9-सीरीज का हिस्सा है. पिछले दिनों कंपनी ने इस सीरीज का दूसरा और लेटेस्ट 4G डिवाइस Realme 9 4G लॉन्च किया है. इस हैंडसेट को आप पिछले साल आए Realme 8 Pro का सक्सेसर मान सकते हैं.

इसकी वजह फोन का कैमरा है. कंपनी ने Realme 9 4G में कैमरा, डिस्प्ले और बैटरी पर फोकस किया है. पिछले कुछ दिनों से हम रियलमी के लेटेस्ट 4G फोन का 6GB RAM + 128GB स्टोरेज वाला मीटियोर ब्लॉक वेरिएंट यूज कर रहे हैं.

फोन का डिजाइन काफी हद तक आपको इस सीरीज के दूसरे डिवाइसेस की याद दिलाएगा. 17,999 रुपये की शुरुआती कीमत में आने वाला यह डिवाइस क्या आपको खरीदना चाहिए? आइए जानते हैं इसमें क्या अच्छा है और कहां रह गई खामी. 

डिजाइन 

Realme 9 4G में आपको डिजाइन के मामले में कुछ भी नया देखने को नहीं मिलता है. हैंडसेट में वहीं पुराना रियलमी 9 सीरीज का डिजाइन दिया गया है, जो अब तक दूसरे फोन्स में मिल रहा था. हालांकि, फोन कॉम्पैक्ट है और इसमें वेटबैलेंस अच्छा मिलता है. इसे आसानी से एक हाथ से यूज कर सकते हैं, लेकिन ग्लॉसी बैक पैन होने के नाते यह फिसलता भी है. 

Realme 9 4G

रियर पैनल पर अंगुलियों के निशान रह जाते हैं और कैमरा बंप काफी बड़ा है. इन दोनों वजहों से फोन को कवर के साथ यूज करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन लगता है. इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है. रियर साइड में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है और कैमरा मॉड्यूल Realme 9 Pro Plus की तरह है. 

राइट साइड में पावर बटन और लेफ्ट में वैल्यूम बटन के साथ सिम कार्ड ट्रे दिया गया है. हैंडसेट में ट्रिपल कार्ड स्लॉट मिलता है, जिसमें आप दो सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड यूज कर सकते हैं. ऊपर की ओर माइक्रोफोन मौजूद है.

नीचे सिंगल स्पीकर, 3.5mm ऑडियो जैक, टाइप-सी चार्जिंग सपोर्ट मिलता है. कुल मिलाकर फोन हैंडी है, लेकिन इसमें ग्लॉसी फिनिश की वजह से अच्छी ग्रिप नहीं बनती है. बेहतर होगा कि आप इसे कवर के साथ ही यूज करें.  

डिस्प्ले 

रियलमी ने अपने लेटेस्ट 4G हैंडसेट में 6.4-inch की AMOLED स्क्रीन दी है, जो 90Hz के रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ आती है. डिस्प्ले काफी अच्छा है. इन-डोर लाइट हो या फिर तेज धूप दोनों ही स्थिति में इसकी विजिबिलिटी अच्छी है.

Realme 9 4G

वीडियोज देखने में आपको इसमें किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं मिलेगी. इसमें WideVine L1 सपोर्ट भी मिलता है. हैंडसेट में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो काफी अच्छी तरह से काम करता है.

इसे बेस्ट तो नहीं कहा जा सकता, लेकिन कोई शिकायत भी नहीं मिलती है. यानी फोन का डिस्प्ले बेहतरीन है और इस बजट में अच्छा एक्सपीरियंस प्रदान करता है. 

परफॉर्मेंस 

परफॉर्मेंस एक ऐसा फैक्टर है, जहां यह फोन थोड़ा कंफ्यूज नजर आता है. रियलमी ने इसमें Qualcomm Snapdragon 680 प्रोसेसर दिया गया है, जिसे बेहतर किया जा सकता है. 15 हजार रुपये से कम बजट वाले भी कई फोन में यह प्रोसेसर देखने को मिलता है. इसमें 8GB तक RAM मिलता है, जो एक्सटेंडेड रैम फीचर के साथ आता है. 

फोन रोजमर्रा के काम को आसानी से कर लेता है और इस पर Free Fire Max जैसे गेम भी चल जाते हैं. मल्टी टास्किंग के दौरान भी कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है. हालांकि, यूआई की दिक्कत की वजह से कई बार स्क्रीन का रिस्पॉन्स स्लो जरूर लगता है. इसे अपकमिंग अपडेट्स में ठीक किया जा सकता है. 

Realme 9 4G

इसमें एंड्रॉयड 12 पर बेस्ड Realme UI दिया गया है. ब्रांड ने इसमें एंड्रॉयड 12 दिया है, जो पिछले दो फोन्स में नहीं मिलता है. हालांकि, रियलमी यूआई वाली दिक्कतें इस फोन में भी हैं. कई सारे ब्लोट वेयर मिलते हैं, जिनमें से कुछ को आप डिलीट कर सकते हैं.

यूआई में कई कस्टमाइजेबल फीचर मौजूद हैं, जो कई यूजर्स के लिए काम के हो सकते हैं. यूआई एक्सपीरियंस पर्सनल चॉइस पर भी निर्भर करता है. फोन में इन-डिस्प्ले नोटिफिकेशन लाइट दी गई है, जिससे कैमरा यूज करने पर आपको हरे रंग की लाइट नजर आती है. प्राइवेसी के लिहाज से यह एक अच्छा फीचर है.

कैमरा 

ब्रांड ने इस डिवाइस को कैमरा पर फोकस करके ही लॉन्च किया है और इस मामले में फोन बिलकुल भी निराश नहीं करता है. इसमें 108MP का मेन लेंस दिया गया है, जो अपना काम बखूबी करता है. इसके अलावा 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस मिलता है, जो ठीक काम करता है.

Realme 9 4G

अच्छी बात है कि इस बजट में अल्ट्र वाइड एंगल लेंस मिल रहा है, क्योंकि रियलमी ने ही अपने कई हैंडसेट से अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस रिमूव कर दिया है. इसके अलावा 2MP का मैक्रो लेंस मिलता है, जो ठीक ठाक है. फ्रंट में कंपनी ने 16MP का सेल्फी कैमरा दिया है. 

डे-लाइट और लो-लाइट दोनों ही स्थिति में फोन का मेन कैमरा बेहतरीन फोटोज क्लिक करता है. नाइट मोड में भी इससे अच्छी फोटो खींची जा सकती हैं. अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस भी अच्छा काम करता है. सेल्फी कैमरा की डे-लाइट में अच्छी परफॉर्मेंस है, लेकिन लो-लाइट में एवरेज फोटोज क्लिक होती हैं. कुल मिलाकर फोन कैमरा के मामले में आपको निराश नहीं करेगा. 

बैटरी और दूसरे फीचर्स 

Realme 9 4G में 5000mAh की बैटरी दी गई है, जो 33W की फास्ट चार्जिंग के साथ आता है. सिंगल चार्ज में आप इसे पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं. अच्छी बात है कि फास्ट चार्जिंग मिलती है. हालांकि, फोन को चार्ज होने में लगभग एक घंटे का वक्त लगता है और सिंगल चार्ज में आप इसे सामान्य इस्तेमाल पर एक दिन तक यूज कर सकते हैं. 

हैंडसेट में सिंगल स्पीकर दिया गया है, जो बेहतर किया जा सकता था. हालांकि, सिंगल स्पीकर के हिसाब से इसकी आवाज अच्छी है, लेकिन इसमें ड्यूल स्पीकर होता तो बेहतर होता. नेटवर्क के मामले में हमें कोई दिक्कत देखने को नहीं मिलती है. इसमें 5G सपोर्ट नहीं दिया गया है. 

Realme 9 4G

बॉटल लाइन 

Realme 9 4G उन लोगों के लिए है, जिनका मुख्य फोकस कैमरा पर है. यानी अगर आपको 108MP कैमरे वाला फोन 20 हजार रुपये से कम में चाहिए, तो इस पर विचार कर सकते हैं. हालांकि, कैमरा सेगमेंट में कंपनी का सीधा मुकाबला ओप्पो और वीवो जैसे ब्रांड से होगा, जिनकी ऑफलाइन मार्केट में अच्छी पकड़ है.

परफॉर्मेंस के मामले में कंपनी ने इसमें कटौती की है. हैंडसेट में अच्छी स्क्रीन, बेहतरीन कैमरा और दमदार बैटरी मिलती है, लेकिन स्पीकर, यूआई और प्रोसेसर इसका माइन्स पॉइंट हैं. अगर आप एक 108MP कैमरे वाला फोन लेना चाहते हैं, जो इस पर विचार कर सकते हैं.

आज तक रेटिंग- 8/10

TOPICS:
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें