scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: भारत को तैराकी में साजन प्रकाश से मेडल की उम्मीद

साजन प्रकाश ओलंपिक 'ए' क्वालिफिकेशन टाइम पार करने वाले पहले भारतीय तैराक हैं. वह टोक्यो ओलंपिक में 200 मीटर बटरफ्लाई में भारतीय चुनौती पेश करेंगे.

Sajan Prakash Sajan Prakash

साजन प्रकाश 
उम्र - 27 
खेल - तैराकी 
रैंकिंग - 119

साजन प्रकाश ओलंपिक 'ए' क्वालिफिकेशन टाइम पार करने वाले पहले भारतीय तैराक हैं. वह टोक्यो ओलंपिक में 200 मीटर बटरफ्लाई में भारतीय चुनौती पेश करेंगे. वह 2016 के रियो ओलंपिक में भाग लेने वाले इकलौते भारतीय पुरुष थे. हालांकि रियो में उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा और वह 200 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में 28वें स्थान पर रहे थे. 

केरल के इडुक्की में जन्मे साजन प्रकाश ने महज पांच साल की उम्र में तैराकी शुरू कर दी थी. 2015 में साजन ने केरल में आयोजित 35वें राष्ट्रीय खेलों में छह स्वर्ण और तीन रजत पदक जीतकर सुर्खियां बटोरीं. इस प्रदर्शन के चलते उन्हें इन खेलों का सर्वश्रेष्ठ एथलीट भी चुना गया था. फिर 2017 के एशियन इंडोर गेम्स में वह 100 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में रजत पदक जीतने में सफल रहे.

इसके बाद साजन प्रकाश ने 2018 के एशियन गेम्स में कुल चार इवेंट्स में भाग लिया था. जहां उन्होंने 200 मीटर बटरफ्लाई में अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांचवां स्थान हासिल किया था. उसी साल गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों के 200 मीटर बटरफ्लाई इवेंट में वह आठवें स्थान पर रहे थे. 

टोक्यो का सफर: साजन प्रकाश ने जून 2021 में रोम में आयोजित सेट्टे कोली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन कर टोक्यो के लिए क्वालिफाई किया. इस टूर्नामेंट में उन्होंने पुरुषों के 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में 1 मिनट 56:38 सेकेंड का समय निकाला, जो ओलंपिक के 'ए' क्वालिफिकेशन मार्क एक मिनट 56:48 सेंकेंड से 0.1 सेकेंड कम था. 

हालिया प्रदर्शन: ओलंपिक के लिए 'ए' कट हासिल करने के ठीक एक दिन बाद साजन प्रकाश ने सेट्टे कोली ट्रॉफी में 200 मीटर फ्रीस्टाइल में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया. साजन ने अंतरराष्ट्रीय तैराकी महासंघ (FINA ) से मान्यता प्राप्त इस ओलंपिक क्वालिफायर में एक मिनट 49.73 सेकेंड का समय निकालर वीरधवल खाड़े का 13 साल पुराना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया. खाड़े ने 2008 कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स के 200 मीटर फ्रीस्टाइल में 1 मिनट 49:86 सेकेंड का समय निकाला था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें