scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: कोरोना का खतरा- ओपनिंग सेरेमनी में भारत के 20 ही खिलाड़ी उतरेंगे

कोविड-19 जुड़ी चिंताओं और अगले दिन कुछ प्रतियोगिताओं के आयोजन के कारण भारत के 7 खेलों के 20 खिलाड़ी और छह अधिकारी ही शुक्रवार को यहां ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे.

A total of 20 Indian athletes will participate in the Olympics opening ceremony. (Getty) A total of 20 Indian athletes will participate in the Olympics opening ceremony. (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत के 20 खिलाड़ी और 6 अधिकारी ही ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे
  • मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और भारत का नंबर 21वां है

कोविड-19 का खतरा और अगले दिन कुछ प्रतियोगिताओं के आयोजन के कारण भारत के 7 खेलों के 20 खिलाड़ी और 6 अधिकारी ही शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे. मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और भारत का नंबर 21वां है.

भारत के अधिकतर खिलाड़ियों ने इस समारोह से दूर रहने का फैसला किया है. निशानेबाजी, बैडमिंटन, तीरंदाजी और हॉकी जैसे खेलों के खिलाड़ी समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि भारतीय दल अपने खिलाड़ियों को वायरस के जोखिम से बचाना चाहता है. वैसे भी अधिकतर खिलाड़ियों को शनिवार से अपनी स्पर्धाओं में भाग लेना है.

हॉकी से केवल ध्वजवाहक और पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह समारोह में भाग लेंगे. जो 20 खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे, उनमें मनिका बत्रा और अचंत शरत कमल सहित टेबल टेनिस के 4 खिलाड़ी तथा नौकायन टीम के भी इतने ही खिलाड़ी शामिल हैं.

तलवारबाज सीए भवानी देवी, जिम्नास्ट प्रणति नायक और तैराक साजन प्रकाश के अलावा 8 मुक्केबाज भी उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम ध्वजवाहक हैं. उनके अलावा सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, पूजा रानी, अमित पंघल, मनीष कौशिक, आशीष कुमार और सतीश कुमार समारोह का हिस्सा होंगे.

भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं.

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा, ‘तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हॉकी (पुरुष और महिला) निशानेबाजी के खिलाड़ी भाग नहीं लेंगे, क्योंकि उन्हें 24 जुलाई को प्रतियोगिताओं और अभ्यास सत्र में भाग लेना है.’

उन्होंने कहा, ‘मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और भारत का नंबर 21वां है. दोनों ध्वजवाहक एमसी मेरीकॉम और मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे.’

जो अधिकारी समारोह में हिस्सा लेंगे उनमें भारत के दल नेता बीरेंद्र प्रसाद बैश्य, उप दल नेता प्रेम वर्मा, टीम चिकित्सक डॉ. अरुण बासिल मैथ्यू, टेबल टेनिस टीम के मैनेजर एमपी सिंह, मुक्केबाजी कोच मोहम्मद अली कमर और जिम्नास्टिक कोच लखन शर्मा शामिल हैं.

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने इससे पहले कहा था कि 50 से अधिक खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लेंगे. प्रत्येक देश से केवल 6 अधिकारियों को ही मार्च पास्ट में हिस्सा लेने की अनुमति दी गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें