scorecardresearch
 

Tokyo Olympics: खेलों के दौरान लगभग 5,000 डोप नमूने लिए जाएंगे

अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (ITA) ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) को कहा है कि टोक्यो ओलंपिक के समय प्रतियोगिता के दौरान और इसके इतर डोप परीक्षण के लिए करीब 5000 नमूने लिये जाएंगे.

Tokyo Olympics (Getty) Tokyo Olympics (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • खेलों का उद्घाटन समारोह 23 जुलाई को होगा
  • डोप परीक्षण के लिए करीब 5000 नमूने लिए जाएंगे

अंतरराष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (ITA) ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) को कहा है कि टोक्यो ओलंपिक के समय प्रतियोगिता के दौरान और इसके इतर डोप परीक्षण के लिए करीब 5000 नमूने लिए जाएंगे. आईटीए ने कहा कि वह पहले ही खेल से पूर्व अब तक का सबसे विस्तृत डोपिंग रोधी कार्यक्रम लागू कर चुका है.

आईटीए ने मंगलवार को टोक्टो में आईओसी के 138वें सत्र के दौरान यह जानकारी दी. खेलों का उद्घाटन समारोह 23 जुलाई को होगा. आईओसी ने डोपिंग रोधी कार्यक्रम पर विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) और आईटीए दोनों से नवीनतम अपडेट की जानकारी ली. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय खेल पंचाट (आईसीएएस) की रिपोर्ट भी चर्चा के लिए पेश की गई.

टोक्यो खेलों के लिए डोपिंग रोधी प्रणाली के दौरान परीक्षण और सजा दोनों आईओसी से स्वतंत्र होगी. आईटीए और खेल पंचाट का डोपिंग रोधी विभाग (सीएएस एडीडी) इन मामलों से निपटेगा. सत्र को संबोधित करते हुए आईटीए फाउंडेशन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वालेरी फोरनेरोन ने टोक्यो 2020 खेलों के लिए खेल पूर्व परीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी.

आईओसी वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार, ‘खेलों के स्थगित होने के बाद आईटीए के खेल पूर्व विशेषज्ञ समूह ने 2020 में अपने प्रयासों का पुन: विश्लेषण किया और सभी 33 प्रतिभागी खेलों और खेलों में हिस्सा लेने वाले उनके संबंधित खिलाड़ियों की समीक्षा की.’

बयान में कहा गया, ‘दिसंबर 2020 में खेलों की शुरुआत से छह महीने से भी अधिक समय पहले समूह ने 25000 से अधिक परीक्षण सिफारिश जारी की, जिससे जिससे यह किस ओलंपिक खेल से पहले लागू किया गया सबसे विस्तृत खेल पूर्व डोपिंग रोधी कार्यक्रम रहा.’

आईटीए ने कहा कि खेलों के दौरान उसकी टोक्यो 2020 और जापान डोपिंग रोधी एजेंसी (जेएडीए) के सहयोग से प्रतियोगिता के समय और इसके इतर लगभग 5000 मूत्र और रक्त नमूने एकत्रित करने की योजना है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें