scorecardresearch
 

टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये देगा IOA

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देगा.

Pranati Nayak- India’s lone gymnast at Olympics (PTI) Pranati Nayak- India’s lone gymnast at Olympics (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को
  • ओपनिंग सेरेमनी में भारत के 20 ही खिलाड़ी होंगे

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देगा. इसके अलावा प्रत्येक भागीदार राष्ट्रीय खेल महासंघ (NSF) को बोनस के तौर पर 25 लाख रुपये देगा.

आईओए की सलाहकार समिति ने रजत पदक विजेताओं को 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

आईओए ने बयान में कहा, ‘इसमें टोक्यो ओलंपिक खेलों में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को एक लाख रुपये देने की भी सिफारिश की गई है.’

आईओए ने इसके साथ ही प्रत्येक भागीदार एनएसएफ को 25 लाख रुपये और पदक विजेता एनएसएफ को 30 लाख रुपये का अतिरिक्त सहयोग देने के समिति के निर्णय को स्वीकार किया है.

इसके अलावा अन्य राष्ट्रीय खेल महासंघों में से प्रत्येक को 15 लाख रुपये का सहयोग मिलेगा. आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा, ‘पहली बार आईओए पदक विजेताओं और उनके एनएसएफ को पुरस्कृत करने जा रहा है.’

सलाहकार समिति ने भारतीय दल के प्रत्येक सदस्य के लिए टोक्यो प्रवास के दौरान प्रतिदिन 50 डॉलर का भत्ता देने की भी सिफारिश की है.

आईओए ने इसके साथ ही कहा कि सदस्य राज्य ओलंपिक संघों में से प्रत्येक को राज्य में बुनियादी खेल ढांचे को विकसित करने और अधिक खिलाड़ियों को खेलों से जोड़ने के लिये 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें