scorecardresearch
 

Vastu Tips: फर्श पर तेल का पानी की तरह बहना अपशकुन, ये 5 अशुभ संकेत भी समझें

प्रकृति हमें भूत, भविष्य और वर्तमान का बोध कराकर ज्ञान देती है. इसी ज्ञान को हमारे ऋषि मुनियों ने संजोकर ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्र की संरचना की है. ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्र में ऐसे कई संकेतों का जिक्र है जो जीवन में आने वाले संकट या दुर्भाग्य के बारे में बता सकते हैं. ऐसे कुछ संकेतों के बारे में ज्योतिषाचार्य श्रीपति त्रिपाठी ने बताया है.

X
Vastu Tips: फर्श पर तेल का पानी की तरह बहना अपशकुन, ये 5 अशुभ संकेत भी समझें (Photo: Getty Images) Vastu Tips: फर्श पर तेल का पानी की तरह बहना अपशकुन, ये 5 अशुभ संकेत भी समझें (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर में दिख रहे इन अशुभ संकेतों को ना करें इग्नोर
  • इंसान की बर्बादी का हो सकते हैं इशारा

जीवनचक्र के सुख-दुख, लाभ-हानि, उत्पत्ति-विनाश आदि सभी कर्म प्रकृति द्वारा संचालित होते हैं. प्रकृति हमें भूत, भविष्य और वर्तमान का बोध कराकर ज्ञान देती है. इसी ज्ञान को हमारे ऋषि मुनियों ने संजोकर ज्योतिष और वास्तु शास्त्र की संरचना की है. ज्योतिष एवं वास्तु शास्त्र में ऐसे कई संकेतों का जिक्र है जो जीवन में आने वाले संकट या दुर्भाग्य के बारे में बता सकते हैं. ऐसे कुछ संकेतों के बारे में ज्योतिषाचार्य श्रीपति त्रिपाठी ने बताया है.

बंद घड़ी- ज्योतिषाचार्य का कहना है कि अगर घर में समय बताने वाली घड़ी अचानक बंद हो जाए तो समझ लीजिए आपका बुरा वक्त शुरू होने वाला है. आपके बनते काम बिगड़ सकते हैं. वास्तु के अुसार, घर में बंद घड़ी का होना बहुत अशुभ माना जाता है.

मरे हुए पक्षी- यदि घर की छत पर मरे हुए चिड़िया, कबूतर या कोई भी पक्षी मरा हुए मिले तो समझ लीजिए आपकी संतान पर कोई आपत्ति आने वाली है. बच्चे बीमार हो सकते हैं या उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है.

दीवार पर सीलन- घर की दीवार पर अगर सीलन आने लगे तो इसका मतलब है कि आपके घर की सुख-शांति भंग होने वाली है. यह घर की आर्थिक संपन्नता के खोने का संकेत होता है. जिन घरों में दीवार पर सीलन होती है वहां हमेशा तनाव या लड़ाई-झगड़े का माहौल रहता है.

नमकीन खाने में चींटियां- किचन में रखे नकमकीन पदार्थों में यदि चींटियां पड़ने लगे तो समझ जाएं आपके व्यवसाय या नौकरी में कोई बड़ी दिक्कत आने वाली है. ये घर में पैसों की तंगी या किसी बड़ी मुसीबत के आने का संकेत हो सकता है.

तुलसी का पौधा- घर के आंगन में लगा तुलसी का पौधा अगर जल जाए या अचानक सूखने लगे तो ये बहुत ही अशुभ संकेत है. इसका मतलब है कि घर का कोई सदस्य दुर्घटना का शिकार हो सकता है. ऐसे में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए.

तेल का बहाव- घर के फर्श पर अगर तेल धीमे-धीमे बहने की बजाए पानी की तरह बहने लगे तो ये एक बेहद अशुभ संकेत होता है. ये इंसान की तरक्की और लाभ के रुकने का इशारा है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें