scorecardresearch
 

Vastu Tips: घर में तुलसी के साथ लगाएं ये 3 चमत्कारी पौधे, फिर देखें कमाल

वास्तु में बताया गया है कि तुलसी के पौधे के साथ-साथ कुछ और पौधे भी हमारे जीवन में तरक्की लाते हैं. ऐसे में इन पौधों को तुलसी के साथ लगाने से इनसे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं. आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में.

X
vastu tips vastu tips
स्टोरी हाइलाइट्स
  • तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है
  • घर में तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मकता दूर होती है

हिंदू धर्म में तुलसी को विशेष महत्व दिया गया है. तुलसी को देवतुल्य माना जाता है और इसकी पूजा करने के कुछ नियम भी होते हैं. तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है. ऐसे में भगवान विष्णु की पूजा करते समय तुलसी की पूजा जरूर की जाती है. साथ ही भगवान विष्णु को लगाएं जाने वाले भोग में तुलसी को भी शामिल किया जाता है. 

माना जाता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. घर में तुलसी का पौधा लगाने से नकारात्मकता दूर होती है. साथ ही तुलसी में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. 

वास्तु के मुताबिक, घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए सिर्फ तुलसी का पौधा ही काफी होता है लेकिन अगर आप इसके साथ कुछ और पौधे भी लगाते हैं तो इससे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं. तो अगर आपके घर में भी तुलसी का पौधा है तो उसके साथ इन पौधों को भी जरूर लगाएं. 

शमी का पौधा- वास्तु के मुताबिक, शमी का पौधा लगाना काफी शुभ माना जाता है. शमी के पौधे का संबंध शनिदेव से होता है. शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. अगर इस पौधे को तुलसी के साथ लगाया जाए तो इससे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं. 

काला धतूरा- धतूरा भगवान शिव को अर्पित किया जाता है. माना जाता है कि काले धतूरे के पौधे में शिवजी का वास होता है. ऐसे में इस पौधे को घर पर लगाना काफी शुभ माना जाता है. तुलसी के साथ काले धतूरे का पौधा लगाने से भगवान शिव की खास कृपा मिलती है. ऐसे में मंगलवार के दिन आप काले धतूरे का पौधा लगा सकते हैं. 

केले का पेड़- घर में केले का पेड़ लगाना काफी शुभ माना जाता है. इससे घर की नेगेटिव एनर्जी दूर होती है साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है और धन संबंधी दिक्कतें दूर होती है. तुलसी के पौधे के पास केले का पौधा लगाने से घर में काफी बरकत होती है. ध्यान रहे कि इन दोनों पौधों को एक साथ नहीं लगाना है बल्कि केले को पौधे को घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर लगाना है और तुलसी के पौधे को घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर रखना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें