scorecardresearch
 

धर्म की ख़बरें

30 मई को शनि जयंती, इन मंत्रों का करें जाप, जानें विशेष उपाय

27 मई 2022

Shani Jayanti 2022: ज्योतिष शास्त्र में शनिदेव सभी नवग्रहों में बहुत अहम माने जाते हैं. शनिदेव न्याय प्रिय देवता हैं और मनुष्य को उसके कर्मों के आधार पर फल देते हैं. हिंदू पंचांग में ज्येष्ठ मास की अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है. इस बार शनि जयंती 30 मई को मनाई जाएगी. इस दिन पूजा-अर्चना करने से शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. 30 मई को बहुत शुभ संयोग बन रहा है.

खाने में बार-बार निकलता है बाल? जीवन में इस बड़ी परेशानी का हो सकता है सिग्नल (Photo: Getty Images)

अगर आपके साथ बार-बार हो रहा है ऐसा तो है अपशकुन का संकेत

27 मई 2022

ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय के मुताबिक, खाने में बाल ना सिर्फ भोजन को दूषित करता है, बल्कि ये जीवन में किसी बड़े संकट के आने का सिग्नल भी हो सकता है. खाने में लगातार बालों का निकलना अच्छा संकेत नहीं है. ये किसी बड़ी समस्या का सिग्नल भी हो सकता है.

जिंदगी की गाढ़ी कमाई पल भर में बर्बाद, इस अशुभ घड़ी लिया कर्ज या निवेश देगा नुकसान (Photo: Getty Images)

इस दिन भूलकर भी ना करें पैसों का लेन-देन, कर बैठेंगे नुकसान

27 मई 2022

अपने सुरक्षित भविष्य के लिए आजकल हर आदमी पैसों का निवेश करता है. निवेश के लिए शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड, लाइफ इंश्योरेंस गोल्ड, सिल्वर या प्रॉपर्टी जैसे अनेक विकल्प मौजूद हैं. यहां लोग लंगे समय के लिए पैसों का निवेश कर सकते हैं. लोग इस उम्मीद में पैसा निवेश करते हैं कि भविष्य में उन्हें इसका अच्छा रिटर्न मिलेगा.

Mahesh Navami 2022: कब है महेश नवमी, जानें पूजन विधि और भगवान शिव के 8 चमत्कारी मंत्र

कब है महेश नवमी? जानें पूजन विधि और भोलेनाथ के 8 चमत्कारी मंत्र

27 मई 2022

Mahesh Navami 2022 date: ऐसी मान्यताएं हैं कि भगवान शिव के आशीर्वाद से इसी दिन माहेश्वरी समाज की उत्पत्ति हुई थी और तभी से इस समाज के लोग धूमधाम से महेश नवमी मनाते हैं. महेश नवमी इस साल गुरुवार, 9 जून को मनाई जाएगी.

Shukra Pradosh Vrat 2022 (Photo Credit: Getty Images)

ज्येष्ठ माह का पहला प्रदोष व्रत आज, बनने जा रहे हैं 3 शुभ योग

27 मई 2022

Shukra Pradosh Vrat 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है. माना जाता है इस दिन पूजा करने और व्रत रखने से भगवान शिव का खास आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

 27 मई 2022 Ka Panchang

Aaj Ka Panchang: आज 27 मई 2022, का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

27 मई 2022

27 मई 2022 Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष द्वादशी दिन है. सूर्य वृषभ और चन्द्रमा मेष राशि में संचरण करेगा.

Shani Vakri 2022: शनि की उल्टी चाल होने वाली है शुरू, 141 दिन इन 4 राशि वालों को सताएंगे

शनि चलेंगे उल्टी चाल, 141 दिन इन 4 राशि वालों को सताएंगे

26 मई 2022

Shani Vakri June 2022: शनि जयंती 30 मई को है और 5 जून को शनि की उल्टी चाल शुरू हो जाएगी. शनि की उल्टी चाल 5 जून देर रात 3 बजकर 16 मिनट पर शुरू हो जाएगी. इसके बाद शनि 5 जून से 23 अक्टूबर तक कुंभ राशि में वक्री रहेंगे. इस तरह शनि कुल 141 दिन उल्टी चाल चलेंगे. ज्योतिषविदों का कहना है कि शनि की उल्टी चाल 4 राशियों के जातकों को परेशान करेंगे.

Apara Ekadashi 2022: इस खास योग में मनाई जा रही अपरा एकादशी, आज भूलकर भी ना करें ये 4 काम

अपरा एकादशी पर बना खास योग, आज भूलकर भी ना करें ये 4 काम

26 मई 2022

Apara Ekadashi 2022: ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को अपरा एकादशी कहा जाता है. इसे अचला एकादशी भी कहते हैं. इस बार अपरा एकादशी का व्रत गुरुवार, 26 मई को रखा जाएगा. खास बात ये है कि अपरा एकादशी इस बार आयुष्मान योग में मनाई जा रही है.

26 May B'Day Special: 26 मई को जन्मे लोगों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल, आज जरूर करें ये एक काम (Photo: Getty Images)

26 मई को जन्मे लोगों के लिए कैसा रहेगा आने वाला साल? आज करें ये एक काम

26 मई 2022

26 मई को पैदा हुए लोग आने वाले वर्ष में आर्थिक रूप से प्रबल होंगे. उम्र के अगले पड़ाव पर रुपये-पैसे से जुड़ी दिक्कतें दूर होंगी. करियर से जुड़ी बाधाएं भी समाप्त होंगी. इस साल अविवाहित लोगों विवाह होने की संभावनाएं अधिक हैं. ज्योतिषाचार्य शैलेंद्र पांडेय से 26 मई को जन्मे लोगों का भाग्यफल जानते हैं.

Aaj Ka Panchang

Panchang: आज 26 मई 2022, अपरा एकादशी का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

26 मई 2022

26 मई 2022 का पंचांग: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष एकादशी दिन है. सूर्य वृषभ और चन्द्रमा मई 27, 12:38 AM तक मीन राशि उपरांत मेष राशि में संचरण करेगा.

घोड़े की नाल से जागेगी आपकी सोई किस्मत, नौकरी में तरक्की के लिए ऐसे करें इस्तेमाल (Photo: Getty Images)

घर की तिजोरी में रखें ये एक चीज, कभी नहीं होगी पैसों की कमी

25 मई 2022

कई बार कड़े प्रयास के बावजूद इंसान को नौकरी, व्यापार और करियर में सफलता नहीं मिलती है. ना चाहते हुए भी घर की तिजोरी खाली रहती है. ज्योतिषविदों का कहना है कि कुंडली में शनि बिगड़ने या शनि भारी रहने से ऐसी परेशानियां दस्तक देती हैं. ऐसे में एक छोटा सा उपाय आपको इन तमाम दिक्कतों से बाहर निकाल सकता है.

Achala Ekadashi 2022: गजकेसरी योग में मनाई जाएगी अचला एकादशी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त

अचला एकादशी व्रत आज, ग्रहों के महासंयोग से बढ़ा महत्व

25 मई 2022

Achala Ekadashi 2022 Kab Hai: अचला एकादशी 26 मई यानी आज मनाई जा रही है. अचला एकादशी पर मीन राशि में चंद्र और गुरु की युति से गजकेसरी योग का निर्माण हो रहा है. इसके अलावा, इस दिन आयुष्मान योग भी बन रहा है. व्रत, पूजा और शुभ कार्यों को करने के लिए इन दोनों ही योगों को श्रेष्ठ माना गया है.

NAUTAPA 2022

आज से शुरू हुआ नौतपा, जानें 9 दिनों तक क्या करें और क्या नहीं

25 मई 2022

Nautapa 2022: नौतपा के नौ दिन सूर्य देव प्रचंड स्वरूप में रहते हैं. इस दौरान सूर्य देव रोहिणी नक्षत्र में आते हैं और भीषण गर्मी का एहसास कराते हैं. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही धरती का तापमान बढ़ जाता है.

घर के मेन गेट पर ये 3 पौधे लगाने से आएगा पैसा, दरवाजे पर खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी (Photo: Getty Images)

दरवाजे पर ये 3 पौधे लगाने से बरसेगा पैसा, खिंची चली आएंगी मां लक्ष्मी

25 मई 2022

घर में पौधे रहने से सुख-शांति का माहौल बना रहता है और घर में कभी पैसों की किल्लत नहीं होती. अक्सर आपने देखा होगा कि आर्थिक समृद्धि के लिए लोग घर के अंदर मनी प्लांट का पौधा लगाते हैं. लेकिन क्या आप ऐसे पौधों के बारे में जानते हैं जिन्हें मुख्य द्वार पर लगाने से घर में खूब पैसा आता है.

Aaj Ka Panchang

Panchang: आज 25 मई 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

25 मई 2022

25 मई 2022 का पंचांग: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष दशमी दिन है. सूर्य वृषभ और चन्द्रमा मीन राशि में संचरण करेगा.

क्या आपकी हथेली पर भी बनता है 'V' का निशान,  जानें कितने भाग्यशाली होते हैं ऐसे लोग

हथेली पर बनता हो ये निशान तो खुद को समझिए किस्मत वाला

24 मई 2022

इंसान अमीर बनेगा या नहीं, इसके पीछे भाग्य या हाथ की रेखाओं का भी बड़ा अहम रोल रहता है. इस मामले में कुछ लोगों की किस्मत बहुत शानदार होती है. ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि हमारे हाथ में कुछ ऐसे चिह्न और रेखाएं होती हैं जो बताता ही कि भविष्य में हम कितने अमीर बनने वाले हैं.

Aaj Ka Panchang

Panchang: आज 24 मई 2022 का शुभ मुहूर्त, राहु काल, आज की तिथि और ग्रह

24 मई 2022

24 मई 2022 का पंचांग: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष नवमी दिन है. सूर्य वृषभ और चन्द्रमा मई 24, 04:27 PM तक कुंभ राशि उपरांत मीन राशि में संचरण करेगा.

Bada Mangal 2022: 24 मई को ज्येष्ठ मास का दूसरा बड़ा मंगल, इस दिन भूलकर भी ना करें ये 4 काम

ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल आज, भूलकर भी ना करें ये 4 काम

23 मई 2022

ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल 24 मई को है. ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन हनुमान की पूजा-अर्चना से जीवन के तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं. इसे बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है. ज्योतिषियों के मुताबिक, बड़े मंगल पर 5 गलतियां करना बड़ा ही अशुभ माना जाता है.

Shukra Rashi Parivartan 2022: 23 मई को बदलेगी शुक्र की चाल, इन 4 राशियों पर आ सकता है संकट

शुक्र का मेष राशि में प्रवेश, इन 4 राशि वालों की इनकम पर बुरा असर

23 मई 2022

Shukra Rashi Parivartan 2022: ज्योतिषियों का कहना है कि शुक्र का यह गोचर कुछ राशि के लोगों के लिए नई तरह की चुनौतियां लेकर आएगा. इस ग्रह को लाभ, नौकरी में प्रमोशन, बिजनेस में उन्नति, लव मैरिज, रोमांस का कारक माना जाता है. ऐसे में ज्योतिषविदों ने चार राशि के जातकों संभलकर रहने की सलाह दी है.

Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी पर भूलकर भी ना करें ये 4 काम, बहुत बुरे होंगे नतीजे

अपरा एकादशी पर भूलकर भी ना करें ये 4 काम, भगवान विष्णु हो जाएंगे रुष्ट

23 मई 2022

एकादशी व्रत करने वाले के समस्त पापों का नाश हो जाता है. प्रभु इस व्रत से प्रसन्न होकर साधक को अनंत पुण्य देते हैं. एकादशी का व्रत रखते हुए कई बार लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कि अपरा एकदाशी पर कौन सी गलतिया करने से बचना चाहिए.

Garud Puran: वो 5 गलतियां जो अमीर को भी कर सकती है कंगाल, गरुड़ पुराण में भी जिक्र

वो 5 गलतियां जो अमीर को भी कर सकती हैं कंगाल!

23 मई 2022

गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु और गरुड़ के बीच बातचीत का वर्णन है. ये विष्णु पुराण का एक हिस्सा है जिसमें मृत्यु, पुनर्जन्म और अंतिम संस्कार से जुड़ी बातों को बड़ी गहराई में जाकर समझाया है. गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु ने ऐसी 5 आदतों का जिक्र किया है जो इंसान की दरिद्रता और कंगाली का कारण बन सकती है.