scorecardresearch
 

धर्म की ख़बरें

अगस्त महीने के त्योहारों का लिस्ट

रक्षाबंधन से जन्माष्टमी तक, जानें-अगस्त के व्रत-त्योहारों की पूरी लिस्ट

30 जुलाई 2021

अगस्त महीने की शुरुआत होने वाली है. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस महीने कई प्रमुख व्रत एवं त्योहार पड़ रहे हैं. इसलिए इसे त्योहारों का महीना भी कहा जा सकता है. अगस्त का महीना त्योहारों के साथ-साथ पूजा-पाठ की दृष्टि से भी विशेष है.

आज का पंचांग (Today Panchang)

पंचांग 30 जुलाई: जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

30 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष सप्तमी तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा जुलाई 30, 02:02 PM तक मीन राशि उपरांत मेष राशि में संचरण करेंगे.

सावन महीने में जरूर लगाएं ये 5 पौधे, चमकेगी किस्मत

29 जुलाई 2021

सावन का महीना शुरू हो चुका है. भगवान शिव की कृपा पाने का सर्वश्रेष्ट महीना होता है. सावन की रिमझिम गुहारों में भाग्य को मजबूत करने की ताकत होती है. माना जाता है कि सावन का महीना एक ऐसा महीना होता है जब पर्यावरण और भाग्य के दृष्टिकोण से कई सारे पौधे लगाए जा सकते हैं.

आज का पंचांग

पंचांग 29 जुलाई 2021, जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

29 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष षष्ठी तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा मीन राशि में संचरण करेंगे.

सिरहाने के पास भूलकर भी ना रखें ये 9 चीजें, होता है बुरा असर

28 जुलाई 2021

वास्तु शास्त्र का व्यक्ति के जीवन में बहुत महत्व है. वास्तु व्यक्ति के जीवन को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की दिशा से लेकर इसमें रखी हर चीज का कोई ना कोई मतलब होता है. ऐसे में सोते समय सिरहाने पर रखी गईं कुछ चीजें भी वास्तु दोष का कारण बनती सकती हैं.

आज का पंचांग

पंचांग 28 जुलाई 2021, जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

28 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष पंचमी तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और  चन्द्रमा मीन राशि में संचरण करेंगे.

सावन में करें ये 9 काम, आएगी खुशहाली, होगा धन लाभ

27 जुलाई 2021

हिंदू धर्म में सावन के महीने का बहुत महत्व है. ये पावन महीना भगवान शिव को समर्पित है. भगवान शिव को पाने का एकमात्र तरीका भक्ति है. इसलिए कहा जाता है कि सावन के महीने में पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है.

गरीबी में धकेल देती हैं व्यक्ति की ये 5 आदतें, बनी रहती है तंगहाली

27 जुलाई 2021

सनातन धर्म के 18 पुराणों में से एक गरुड़ पुराण है. गरुड़ पुराण शास्त्र में भगवान विष्णु और गरुड़ के बीच बातचीत का वर्णन है. गरुड़ एक पक्षी है जिसे भगवान विष्णु का वाहन माना जाता है. गरुड़ पुराण विष्णु पुराण का एक हिस्सा है जिसमें हिंदू धर्म के मृत्यु, पुनर्जन्म और अंतिम संस्कार से संबंधित बातों का जिक्र किया गया है. इस पुराण में भगवान विष्णु ने ये भी बताया है कि वे कौन से कर्म हैं जिसकी वजह से व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है.

आज का पंचांग (Today Panchang)

पंचांग 27 जुलाई: जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

27 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा जुलाई 28, 04:33 AM तक कुंभ राशि उपरांत मीन राशि में संचरण करेंगे.

Sawan 2021: रक्षा बंधन से हरियाली तीज तक, देखें सावन में आने वाले खास त्योहारों की लिस्ट

रक्षा बंधन से हरियाली तीज तक, सावन में आने वाले त्योहारों की पूरी लिस्ट

26 जुलाई 2021

इस महीने का सम्बन्ध पूर्ण रूप से शिव जी से माना जाता है. तपस्या, साधना और वरदान प्राप्ति की लिये यह महीना विशेष शुभ है. इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा. आइए आपको इस महीने आने वाले सभी विशेष त्योहारों के बारे में बताते हैं.

panchak kaal

सावन की शुरुआत के साथ पंचक काल भी लगा, जानें नियम

26 जुलाई 2021

सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, इस महीने में भगवान शिव की पूजा-अराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. साथ ही जीवन के सभी संकट समाप्त होते हैं. सावन की शुरूआत के साथ ही पंचक काल भी लग गया है.

सावन के व्रत में भूलकर भी ना करें ये 9 काम

26 जुलाई 2021

सावन का महीना शुरू हो चुका है. ये 25 जुलाई से 22 अगस्त रहेगा. सावन के महीने में भगवान शिव की असीम कृपा प्राप्त होती है. सावन के सोमवार के व्रत करने से कुवांरी कन्याओं को मनचाहा वर प्राप्त होता है. वहीं भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से अच्छी सेहत और आरोग्य का वरदान प्राप्त होता है.

आज का पंंचांग

पंचांग 26 जुलाई 2021, जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

26 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष तृतीया तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा कुंभ राशि में संचरण करेंगे.

आज का पंचांग

पंचांग 25 जुलाई 2021, जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

25 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, श्रावण कृष्ण पक्ष द्वितीया तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा 25 जुलाई 10 बजकर 47 मिनट तक मकर राशि उपरांत कुंभ राशि में संचरण करेंगे.

सावन में इस बार भक्तों को दर्शन नहीं देंगे बाबा पशुपतिनाथ, सिर्फ पुजारियों के लिए खुलेंगे कपाट

सावन में इस बार भक्तों को दर्शन नहीं देंगे बाबा पशुपतिनाथ

24 जुलाई 2021

नेपाल सरकार के दिशा-निर्देश पर पशुपति क्षेत्र विकास कोष के सदस्य सचिव घनश्याम खतीवड़ा ने बताया कि 25 जुलाई से आरम्भ हो रहे श्रवण माह में बाबा पशुपतिनाथ अपने भक्तों को दर्शन नहीं देंगे.

सावन के महीने में किस तरह के विशेष वरदान पा सकते हैं?

24 जुलाई 2021

श्रावण मास की शुरुआत 25 जुलाई यानि रविवार से शुरू होने वाला है. इस मास भगवान शिव से आप वरदान पा सकते हैं. इस वीडियो में ज्योतिष शैलेंद्र पांडेय बात करेंगे कि सावन के महीने में किस तरह की विशेष लाभ आपको हो सकते हैं? ज्योतिष के अनुसार जिनका विवाह नहीं हो पा रहा है ऐसे लोग विशेष प्रयोग करके विवाह का वरदान पा सकते हैं. जिनकी कुंडली में आयुभाव कमजोर है उन्हें भी आयु ऱक्षा का वरदान मिल सकता है. सावन में शनि की पूजा सबसे ज्यादा फलदायी होती है. इस महीने में कुंडली के तमाम दोषों को शांत कर सकते हैं- जैसे ग्रहण दोष, राहु दोष, गुरु चांडाल दोष आदि. देखें वीडियो.

विवाह मुहूर्त: क्या सावन के महीने में शादी कर सकते हैं?

24 जुलाई 2021

इस वीडियो में ज्योतिष शैलैंद्र पांडेय से जानिए कि क्या सावन के महीने में शादी कर सकते हैं? ज्योतिष के अनुसार सावन का महीना चातुर्मास में आता है. इसमें कोई भी शुभ कार्य करने की मनाही होती है. फिर भी अगर करना ही है तो गोचर में बृहस्पति और शुक्र की स्थिति जरूर देख लें. इस बार सावन का महीना 25 जुलाई से 22 अगस्त तक रहेगा. सावन महीने में भगवान शिव का जाप करने से परेशानियां दूर होती हैं. देखें वीडियो.

Happy Guru Purnima 2021:

अपने गुरुओं और प्रियजनों को गुरु पूर्णिमा पर इन संदेशों से दें बधाई

24 जुलाई 2021

Happy Guru Purnima 2021 Wishes: गुरु पूर्णिमा के इस खास मौके पर Whatsapp Messages, Quotes के जरिए अपने गुरुओं को करें याद और दें सोशल मीडिया के जरिए दें उन्हें शुभकामनाएं.

आज का पंचांग (Today Panchang)

पंचांग 24 जुलाई: जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

24 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आषाढ़ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा मकर राशि में संचरण करेंगे. जानिए शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्रों की चाल के बारे में.

आज का पंचांग (Today Panchang)

पंचांग 23 जुलाई: जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

23 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आषाढ़ शुक्ल पक्ष चतुर्दशी तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा जुलाई 23, 07:58 PM तक धनु राशि उपरांत मकर राशि में संचरण करेंगे. जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल के बारे में.

आज का पंचांग

पंचांग 22 जुलाई 2021, जानें शुभ मुहूर्त, राहु काल और ग्रह-नक्षत्र की चाल

22 जुलाई 2021

Aaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आषाढ़ शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि दिन है. सूर्य कर्क राशि में और चन्द्रमा धनु राशि में संचरण करेंगे.