scorecardresearch
 

Vastu Tips: घर के इन 3 कोनों में छिपी होती है गरीबी, आज ही सुधार लें अपनी ये गलतियां

आय और खर्चों के बीच संतुलन ना रहने के कारण इंसान कंगाल ही रहता है. चाहते हुए भी घर में पैसा नहीं टिकता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, आर्थिक मोर्चे पर इंसान की कंगाली घर के कोनों में ही छिपी होती है. घर के तीन प्रमुख कोनों को इंसान की कंगाली से जोड़कर देखा जाता है.

X
Vastu Tips: घर के इन 3 कोनों में छिपी होती है गरीबी, आज ही सुधार लें अपनी ये गलतियां (Photo: Getty Images) Vastu Tips: घर के इन 3 कोनों में छिपी होती है गरीबी, आज ही सुधार लें अपनी ये गलतियां (Photo: Getty Images)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • घर के इन तीन कोनों में छिपी होती है गरीबी
  • आज ही सुधार लें वास्तु से जुड़ी ये गलतियां

कई बार लाख कोशिशों के बावजूद घर में पैसा नहीं टिकता है. आय और खर्चों के बीच संतुलन ना रहने के कारण इंसान कंगाल ही रहता है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, आर्थिक मोर्चे पर इंसान की कंगाली घर के कोनों में ही छिपी होती है. घर के तीन प्रमुख कोनों को इंसान की कंगाली से जोड़कर देखा जाता है.

1. पानी की टंकी- घर की छत पर टंकियों को अगर दक्षिण-पूर्व दिशा में रखा जाए तो बहुत नुकसान होता है. दरअसल ये अग्नि का स्थान होता है और अग्नि के स्थान पर जब जल को रखा जाता है तो जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. साथ ही, घर में झगड़ा, मुकदमा, मारपीट, वाद-विवाद जैसी दिक्कतें बढ़ती हैं.

2. टॉयलेट- वास्तु के मुताबिक, अगर घर में टॉयलेट उत्तर-पूर्व दिशा में बना हो तो इंसान को पैसों की दिक्कत होती है. ये गलती आपको ना सिर्फ आर्थिक मोर्चे पर कमजोर बनाएगी, बल्कि सेहत से जुड़ी दिक्कतें भी पैदा करेगी. इसलिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में कभी टॉयलेट ना बनवाएं.

3. घर की उत्तर दिशा- यदि आपके घर की उत्तर दिशा में गंदगी रहती है या सामान बिखरा रहता है तो ये आपकी गरीबी का कारण हो सकता है. इस दिशा में कभी कूड़ा-कचरा या गंदगी नहीं होनी चाहिए. दरअसल, उत्तर दिशा भगवान कुबेर का स्थान होती है, इसलिए इस दिशा से आने वाली ऊर्जा ही आपके जीवन की दशा तय करती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें