scorecardresearch
 

देश की ये 15 जगहें आपको दिलाएंगी विदेश की इन मशहूर जगहों का एहसास

दुनिया भर के मशहूर विदेशों शहरों के खूबसूरत नजारे लेना चाहते हैं तो उससे पहले जरूरत है आपको भारत में ही बसे इन 15 टूरिस्ट स्पॉट के बारे में जानने की. जहां की खूबसूरती और नजारे आपको विदेश के मशहूर टूरिस्ट स्पॉट घूमने जितना सुख देंगे...  

भारत के इन शहरों में है विदेशी जगहों सा अाकर्षण भारत के इन शहरों में है विदेशी जगहों सा अाकर्षण

घूमने के शौकीन लोग हमेशा ही नई-नई जगहें तलाशते रहते हैं. दुनिया में बहुत से ऐसे देश हैं जहां जाने के लिए हमें लाखों खर्च करने पड़ते हैं. विदेश में जाकर वहां की सुंदरता का लुत्फ उठाने का इरादा बनाने से पहले अपने ही देश में फैली सुंदरता को एक बार निहारने की जरूरत है.

हम बात कर रहे हैं उस भारत की जो प्राकृतिक सुंदरता का एक जीवंत उदाहरण है. भारत में कई ऐसे शहर है जहां के टूरिस्ट स्पॉट पर घूम कर आपको लगेगा, जैसे आपने उन विदेशी शहरों को घूम लिया जिसका आप सपना देखते थे.

आइए जानते हैं भारत की वो कौन सी हैं जगह हैं जो विदेशी टूरिस्ट स्पॉट की झलक दिखाते हैं...

1. अगर आप स्कॉटलैंड की हरियाली भरे पहाड़ों की सैर करना चाहते हैं तो ऐसी ही सुंदरता आपको हिमाचल प्रदेश की मंडी में देखने को मिल सकती है.

2. मलेशिया जाकर चाय के बागानों के बीच चाय पीने का लुत्फ उठाने का सपना है तो आप ये सपना केरला के मुन्नार में जाकर भी पूरा कर सकते हैं.

3. अगर आपको भी लगता है कि दुनिया में स्विटरजरलैंड जैसा कोई दूसरा शहर नहीं तो आपको कश्मीर के गुलमर्ग जाने की जरूरत है. अगर कश्‍मीर न जा पाएं तो हिमाचल के खज्जियार में भी आपको स्विटरजरलैंड जैसा ही एहसास मिलेगा.

4. अलास्का की खाड़ी के खूबसूरत नजारे में डूबने से पहले आपको उत्तराखंड में अॉली के प्राकृतिक दृश्य जरूर देखने चाहिए.


5. ऑस्ट्रेलिया के ऊंचे पहाड़ो का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो उससे पहले वैसा ही एहसास लद्धाख जाकर लेना न भूलें.

6. स्पेन जाकर समुद्र की गहराईओं में मछलियों और तैरने वाले दूसरे जीवों की सुंदरता को करीब से देखना चाहते हैं तो उससे पहले अंडमान घूम आएं.

7. एम्स्टर्डम के रंगीन ट्यूलिप की सुंदरता को देखने जाने से पहले एक बार वैसा ही एहसास लेने के लिए श्रीनगर जरूर जाएं.

8. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना देखना चाहते हैं तो वैसा ही कुछ एहसास लेने के लिए आप राजस्थान के ऐतिहासिक स्थल कुम्भलगढ़ का किला देखने जा सकते हैं.

9. क्या आप जानते हैं कि ब्राजील के लुभावने समुद्र के किनारों पर घूमने का मजा आप भारत में ही तरकर्ली और महाराष्ट्र में भी ले सकते हैं.

10. इंग्लैड के विंडसर किले की भव्यता आप भारत में स्थित बंगलुरु पैलेस में भी देख सकते हैं.

11. सिंगापुर की शानदार शाम और चकाचौंध से भरे निजारे देखना है तो भारत में ही एक बार आमची मुंबई जरूर जाएं.

12. पानी पर चलता मार्केट देखने के लिए बैंकाक जाने की क्‍या जरूरत है, ये नजारा तो आपको आराम से श्रीनगर में भी देखने काे मिल जाएगा.

13. अपने वेनिस जाने के हसीन सपने को पूरा करने के लिए आपको इंतजार करने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि केरल का अलेप्पी इस ख्‍वाहिश को पूरा करने के लिए काफी है. वेनिस की गलियों की खूबसूरती आपको पुंडूचेरी की फ्रेंच कॉलोनी में भी देखने को मिल जाएगी इसके लिए वेनिस क्‍यों जाना.

14. भारत में हिल स्‍टेशन की लिस्‍ट में नैनीताल अपनी खास पहचान रखता है और यह बिल्‍कुल इंग्‍लैंड की लेक डिस्ट्रिक का एक नमूना सा लगता है.

15. अगर आप सॉल्ट लेक सिटी, यूटा जोकि अमेरिका में है देखना चाहते हैं तो गुजरात के कच्‍छ में स्थित रण को चांद की रोशनी में देखने जाने का प्‍लान बनाना एक बढि़या आइडिया हो सकता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×