scorecardresearch
 

गोवा के ‘शिग्मो’ फेस्टिवल का हर रंग है खास

गोवा अपने खूबसूरत सुमंदर के किनारों और पार्टी डेस्टिनेशन के अलावा यहां की संस्‍कृति और खानपान के लिए भी पूरे विश्‍व में जाना जाता है. यहां पर हर साल होने वाला ‘शिग्मो’ फेस्टिवल भी पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है...

‘शिग्मो’ फेस्टिवल गोवा ‘शिग्मो’ फेस्टिवल गोवा

गोवा में हर साल मनाए जाने वाले रंग, संस्कृति और खानपान का उत्सव ‘शिग्मो’ शुरू हो चुका है. इसके साथ ही यहां अप्रैल के पहले सप्ताह से ‘गोवा खाद्य एवं सांस्कृतिक महोत्सव 2016’भी शुरू होने जा रहा है.

योद्धाओं की घर वापसी का जश्‍न
पर्यटन विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि गोवा में शिग्मो वसंत के सबसे बड़े त्योहार के रूप में मनाया जाता है. यह उत्सव आक्रमणकारियों से लड़ने के लिए दशहरा के अंत में अपने घरों और परिवारों को छोड़कर जाने वाले योद्धाओं की घर वापसी का जश्न मनाता है.

रंगों की छटा से घिर जाता है शहर
शिग्मो उत्सव के दौरान, पूरे राज्य में परेड के माध्यम से पारंपरिक लोक नृत्य और पौराणिक दृश्यों का चित्रण आकर्षण का प्रमुख केंद्र होता है. विभाग ने बताया कि उत्सव के दौरान लोग रंग-बिरंगी पोशाक पहनते हैं, रंगीन झंडे लहराते हैं और ढोल ताशा, बांसुरी जैसे संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं.

24 मार्च से हुआ शुरू
इस वर्ष शिग्मो उत्सव 24 मार्च से शुरू हो चुका है और सात अप्रैल को इसका समापन होगा और गोवा खाद्य एवं सांस्कृतिक महोत्सव 2016 का आयोजन भी 6 से लेकर 10 अप्रैल तक होगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×