scorecardresearch
 

पर्यटन

सैलानियों के लिए सऊदी अरब ने किया बड़ा ऐलान (फोटो-Getty Images)

सऊदी अरब जा सकेंगे पर्यटक, एंट्री के लिए करना होगा ये काम

30 जुलाई 2021

सऊदी अरब ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह 17 महीने बाद कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके विदेशी पर्यटकों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल देगा. हालांकि रियाद ने उमरा से पाबंदी हटाने को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है.

फिल्म शूटिंग से फेमस हुईं ये 13 जगहें, घूमने जाएं तो ना करें मिस

27 जुलाई 2021

फिल्ममेकर कैमरे में बेस्ट शॉट कैप्चर करने के लिए किसी अच्छे शूटिंग स्पॉट की तलाश में रहते हैं. पर्दे पर एक बार किसी जगह को समेट लिया जाए तो फिर उसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनने में देर नहीं लगती है. आइए आज आपको ऐसी ही कुछ खास जगहों को बारे में बताते हैं जिन्हें फिल्म के एक शूट ने फेमस बना दिया.

बारिश में और खूबसूरत हो जाती हैं ये 10 जगहें, दोस्तों संग जाएं घूमने

21 जुलाई 2021

कोहरे की चादर ओढ़े पड़ा पश्चिमी घाट, दार्जिलिंग में चारों तरफ सूखी पत्तियों की खुशबू और आसमान के साथ ब्लू व ग्रे शेड बदलते समुद्री तट मॉनसून की बारिश को और रोमांटिक बना देते हैं. आइए भारत की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जानते हैं जहां हर किसी मॉनसून में एक बार जरूर जाना चाहिए.

वो 10 जगहें जहां नहीं थमती बारिश! भारत के भी 2 इलाके शामिल

19 जुलाई 2021

मॉनसून का खूबसूरत रेनफॉल देखने के लिए लोग नई-नई जगहें एक्सप्लोर करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई इलाके ऐसे भी हैं बारिश कभी नहीं थमती है. आइए आपको विश्व की 10 ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां सबसे ज्यादा बारिश होती है.

कश्मीर घूमने वाले सैलानियों के लिए खुशखबरी, अब शुरू होगी बस बोट सेवा

15 जुलाई 2021

जम्मू-कश्मीर सरकार ने राज्य में जल परिवहन शुरू करने के आदेश दे दिए हैं. कश्मीर आने वाले सैलानियों के लिए सरकार का ये आदेश किसी तोहफे से कम नहीं है. कश्मीर में पहली बार वॉटर बस सर्विस का परिक्षण किया गया.

उत्तराखंड-हिमाचल में भारी बारिश से लैंडस्लाइड

हिमाचल-उत्तराखंड में लैंडस्लाइड, इन जगहों-रूट पर जाने से बचें

14 जुलाई 2021

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में लैंडस्लाइड हो रही है. इसकी वजह से सड़कों पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है. जाम के कारण टूरिस्ट को बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हिमाचल सरकार ने यात्रियों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी भी जारी कर दी है.

वैली ऑफ फ्लॉवर्स समेत इन 7 जगहों पर लें मॉनसून ट्रेक का मजा

09 जुलाई 2021

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए विश्व विख्यात हैं. यहां के झरनों से गिरता पानी और बर्फ से ढके पहाड़ बेहद मनमोहक नजर आते हैं. मॉनसून के महीने में (जुलाई-अगस्त और सितंबर) लोग बरसात का लुत्फ उठाने और ट्रेकिंग करने के लिए अपनी मनपसंद जगहों पर जाना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप भी ट्रेकिंग करने के शौकीन हैं, तो आइए जानते हैं इन खूबसूरत जगहों के बारे में जो ट्रेकिंग के लिए बेस्ट मानी जाती हैं.

शिमला-मनाली में भीड़, ये 10 जगहें देंगी जेब और मन को सुकून

08 जुलाई 2021

शिमला, मनाली, धर्मशाला और मसूरी जैसे टूरिस्ट स्पॉट पर एकदम से भीड़ बढ़ गई है. इसके चलते होटेल में कमरे महंगे हो गए हैं. कई जगहों पर बारिश के कारण ट्रैफिक जाम लग रहा है.

इस देश के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट, भारत को झटका

08 जुलाई 2021

'हेनली पासपोर्ट इंडेक्स' के मुताबिक, जापानी पासपोर्ट 2021 का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. ये संस्था साल 2006 से लगातार 'वर्ल्ड मोस्ट ट्रैवल फ्रेंडली पासपोर्ट' की रैंकिंग जारी कर रही है. इस साल रैंकिंग में भारत को बड़ा नुकसान हुआ है.

10,000 में स्वर्ग की सैर! जुलाई खत्म होने से पहले घूम लें ये 10 जगहें

06 जुलाई 2021

कुछ जगहें तो बारिश के मौसम में और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती हैं. आइए आज आपको भारत की 10 ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां जुलाई के महीने में जाना ही सबसे बेहतर है. वो भी सिर्फ 10,000 रुपये के बजट में....

लॉकडाउन हटा तो शिमला-मसूरी में लग गई बेपरवाह पर्यटकों की भीड़

05 जुलाई 2021

मसूरी, नैनिताल के साथ-साथ शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे टूरिस्ट स्पॉट भी सैलानियों का स्वागत कर रहे हैं. राज्य सरकारों द्वारा लॉकडाउन की पाबंदियां हटाते ही इन डेस्टिनेशंस पर टूरिस्ट की भीड़ इकट्ठा होने लगी है. सड़कों पर जाम और पार्किंग की दिक्कतों से भी दो-चार होना पड़ रहा है.

sikkim ready to welcome fully vaccinated tourist

सिक्किम वैक्सीनेट पर्यटकों के स्वागत को तैयार, इन नियमों का करना होगा पालन

05 जुलाई 2021

कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए सिक्कम की राज्य सरकार ने घोषणा की है. इसके अनुसार, जिन व्यक्तियों को वैक्सीन लग चुकी है, उन्हें राज्य में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. राज्य सरकार नें कोरोना की दूसरी लहर को थमता हुआ देख कोरोना प्रतिबंधों में ढील देने का फैंसला किया है.

Photo Credit: Getty Images

भारतीयों के लिए 15 जुलाई से खुलेगा मालदीव, ले जाना होगा ये डॉक्युमेंट

30 जून 2021

मालदीव की सरकार ने 15 जुलाई से अपनी सीमाओं को दक्षिण एशियाई देशों के लिए खोलने का ऐलान किया है. राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के मद्देनजर सरकार 1 से 15 जुलाई के बीच समय-समय पर स्थिति की समीक्षा करती रहेगी.

स्विट्जरलैंड का नजारा (Photo: Getty Images)

लॉकडाउन में ढील: स्विट्जरलैंड जा सकते हैं भारतीय, लेकिन ये है शर्त

30 जून 2021

स्विट्जरलैंड की सरकार के मुताबिक, जिन व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया गया है या जो बीमारी से उबर चुके हैं, उन्हें स्विट्जरलैंड में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी. वहीं जिन लोगों को न तो टीका लगाया गया है और न ही वे ठीक हुए हैं, उन्हें एक निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट या रैपिड एंटीजन रिपोर्ट दिखाना होगा और देश में एंट्री के बाद क्वारंटाइन में जाना होगा. 

भारत की इन 10 जगहों पर सबसे खूबसूरत बारिश, कहीं नहीं ऐसा नजारा

29 जून 2021

भारत में ऐसी खूबसूरात जगहें जहां इन दिनों मौसम बेहद खुशनुमा रहता है. यकीन मानिए यहां की बरसात में बिताए यादगार पलों को आप जीवन भर नहीं भूल पाएंगे. आइए आपको देश की उन 10 जगहों के बारे में बताते हैं जहां सबसे खूबसूरत बारिश होती है.

हिमाचल घूमने का प्लान है तो 30 जून के बाद ही जाइए, ये है वजह

24 जून 2021

Himachal Pradesh covid guideline & E-pass: देश में कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया तेज की जा रही है. पर्यटन के क्षेत्र में भी छूट मिलनी शुरू हो गई है. हिमाचल प्रदेश की सरकार ने पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अब ई-पास की अनिवार्यता भी खत्म कर दी है.

गर्मी से हाल बेहाल लेकिन इन 10 जगहों पर अब भी कड़ाके की ठंड

22 जून 2021

दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में दिन के वक्त तापमान काफी ज्यादा हो जाता है. इनमें से कई जगहों पर तो पारा 50 के पार तक चला जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में कई जगह ऐसी भी हैं जहां जून के महीने में भी दिसंबर-जनवरी जैसी ठंड पड़ती है.

IRCTC का बाइक टूर ऑफर, 13 दिन में ऐसे घूमें मनाली-लेह-श्रीनगर

19 जून 2021

कॉलेज में स्टूडनेट का सपना है दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर लेह जाना. ज्यादातर लोगों का सपना हमेशा सपना ही रह जाता है, कुछ ही लोग अपना ये सपना पूरा कर पाते हैं. लेकिन अब हर किसी का ये सपना पूरा हो सकता है, आईआरसीटीसी के इस ऑफर से. रेलवे के इस ऑफर के तहत आप 13 दिन में ही मनाली-लेह-श्रीनगर का टूर कर सकते हैं. देखें ये रिपोर्ट.

हिमाचल में एंट्री के लिए ई-पास जरूरी, जानें अप्लाई का सही तरीका

18 जून 2021

How to apply for an e-pass in Himachal Pradesh: हिमाचल प्रदेश द्वारा कोविड प्रॉटोकोल में जरा सी ढील मिलने पर सोलन जिले में परवाणू में भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिला. इसके चलते राज्य सरकार ने एक नई ट्रैवल एडवाइजरी लागू करने का फैंसला किया. ट्रैवल एडवाइजरी के अनुसार, दूसरे राज्य के लोगों को हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने के लिए कोविड ई-पास अनिवार्य होगा.

IRCTC Bike tour Offer

IRCTC का ऑफर, 36 हजार से कम में पूरा होगा लद्दाख बाइक टूर का सपना

17 जून 2021

IRCTC Manali Leh Srinagar Bike Tour: बाइक से लद्दाख जाने का सपना पूरा करने का शानदार मौका है. इसके लिए IRCTC शानदार ऑफर लाया है. जिसमें ठहरने, खाने का भी पूरा इंतजाम होगा.

हिमाचल में उमड़े पर्यटक; अब नई गाइडलाइन, सावधानी से करें प्लान

17 जून 2021

कोरोना काल के चलते लोगों को कई बार लॉकडाउन की स्थिति का सामना करना पड़ा है. ऐसे में न केवल लोगों की मानसिक स्थिति पर असर हुआ बल्कि कई लोगों की आर्थिक स्थिति भी बिगड़ चुकी है. हालांकि, कुछ दिन पहले ही कोरोना के घटते मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने अपनी सीमाओं को सैलानियों के लिए खोलने के आदेश जारी किए थे.