scorecardresearch
 

पर्यटन

World Tourism Day

कोरोना काल में सुस्त पड़ी कश्मीर की टूरिज्म इंडस्ट्री में जान फूंकने की तैयारी

27 सितंबर 2020

पहले अनुच्छेद 370 और फिर कोरोना वायरस की महामारी ने यहां टूरिज्म इंडस्ट्री की कमर तोड़कर रख दी है. जम्मू कश्मीर की जीडीपी का 15 प्रतिशत हिस्सा टूरिज्म से ही आता है और लाखों लोग टूरिज्म इंडस्ट्री से जम्मू कश्मीर में जुड़े हुए हैं.

टूरिस्ट को क्यों रास आती है सबसे खुशहाल देश भूटान की खूबसूरती?

26 सितंबर 2020

भुटान की राजधानी थिम्पू. यहीं पर साल 2006 में शुरू हुआ था बुद्धा की प्रतिमा बनाने का काम जो कि साल 2015 तक चला. इसे बनाने में करीब 350 करोड़ रुपए लगे. आज इसे देखने देश विदेश से आए लोगों का जमावड़ा लगा रहता है.

इन 16 खूबसूरत देशों में बिना वीज़ा के झंझट के घूम सकते हैं भारतीय

24 सितंबर 2020

संसद में विदेश राज्यमंत्री ने बताया कि 43 देश ऐसे हैं जो भारतीयों को वीज़ा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं जबकि 36 देश भारतीय पासपोर्ट पर ई-वीज़ा की सुविधा देते हैं. वहीं 16 ऐसे देश हैं जहां भारतीय बिना वीज़ा के घूम सकते हैं.

तस्वीरों में देखिए, अटारी बॉर्डर पर भारतीय शूरवीरों का जज्बा

23 सितंबर 2020

पर्वत सा खड़ा अटारी बॉर्डर का ये मुख्य द्वार उन तमाम शूरवीरों के जज्बे की पराकाष्ठा है, जिस के आगे दुश्मन ध्वस्त हो जाता है. बरसों से सरहद पर सिपाहियों के साथ ही तैनात है ये मुख्य द्वार भी.

दो जगहों को छोड़कर पर्यटकों के लिए खुला हिमाचल प्रदेश

हिमाचल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो दें ध्यान, ये दो जगहें अभी भी बंद

22 सितंबर 2020

हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों और टूरिज्म एक्टिविटी के लिए बॉर्डर खोल दिए गए हैं. हालांकि दो जगहों को अभी बंद रखने का फैसला किया गया है. अगर आप भी हिमाचल घूमने जा रहे हैं तो इनके बारे में पूरी जानकारी लेकर ही जाएं.

उत्तराखंड जाने से पहले पढ़ लें नई गाइडलाइंस, वरना पछताएंगे

21 सितंबर 2020

उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है. इसके अनुसार, राज्य में आने वाले पर्यटकों को यात्रा से पहले देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा.

18 लाख का 1 टिकट! होटल जैसी सुविधा, जानें इस ट्रेन की खासियत

25 अगस्त 2020

World Most Luxurious Train Maharajas Express: इस ट्रेन की भव्यता ऐसी है कि फाइव स्टार होटल की रौनक भी फीकी पड़ जाए. 23 डिब्बों वाली इस ट्रेन में एक बार में सिर्फ 88 यात्री ही सफर कर सकते हैं.

दिल्ली से लंदन 70 दिनों की बस यात्रा

दिल्ली से लंदन 70 दिन की बस यात्रा, 18 देशों की सैर के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये

22 अगस्त 2020

एक ट्रैवल एजेंसी ने दिल्ली से लंदन के बीच एक अनोखे सफर की पेशकश की है. अनोखा इसलिए क्योंकि, यह सफर टूरिस्ट हवाई जहाज की बजाय बस से तय करेंगे.

ये डेस्टिनेशन हुए सर्च

लॉकडाउन में लोगों को याद आए ये 10 डेस्टिनेशन, इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च

22 अगस्त 2020

पर्यटक सेवाएं बंद किए जाने के बाद टूरिज्म और एयरलाइंस कंपनियों को सबसे ज्यादा घाटा हुआ है. इन मुश्किल हालातों में लोग अपनी ड्रीम डेस्टिनेशन को अब सिर्फ इंटरनेट पर ही फील कर पा रह हैं.

लॉकडाउन में घर बैठे कर सकेंगे पूरी दुनिया की सैर

लॉकडाउन में घर बैठे देखें एफिल टॉवर-ताज महल, ऐसे करें दुनिया की सैर

21 अगस्त 2020

लॉकडाउन की वजह से नई जगहों को एक्सप्लोर करने वालों को और न जाने कितने दिन यूं ही घर में कैद रहना पड़ेगा. इसे देखते हुए अब वर्चुअल रियलिटी (वीआर) के जरिए लोगों को घर बैठे ही दुनिया की सैर कराई जा रही है.

 ऐसी सुविधा के लिए आपको अपनी जेब से रकम भी थोड़ी ज्यादा खर्च करनी पड़ेगी.

कोरोना काल में घर बैठे हो रहे बोर तो चलता-फिरता 5 स्टार होटल है तैयार

10 अगस्त 2020

अगर आप घर बैठे बोर हो गए हो और कहीं बाहर निकलने की ख्वाहिश रखते हों लेकिन तमाम होटल बंद हैं, ऐसे में आपको पांच सितारा हॉस्पिटैलिटी का लुत्फ देने के लिए फाइव स्टार होटल अब खुद चलकर आप तक आएगा.