scorecardresearch
 

पर्यटन

cheapest hill station (Photo Credit: uttarakhandtourism.gov.in)

खर्चा बस ₹5000... गर्मी की छुट्टी में घूम आइए ये ठंडी-ठंडी जगहें

19 मई 2022

Cheapest Hill Station to visit in May 2022: गर्मियां हों या सर्दियां, उत्तराखंड टूरिस्ट्स की पहली पसंद है. उत्तराखंड में कई ऐसी जगहें हैं जो खूबसूरत होने के साथ ही आपके बजट में भी हैं. आज हम आपको उन्ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप 5 हजार रुपए में आराम से घूम सकते हैं.

भारत की ये 8 जगहें इस गर्मी में भी ठंडी-ठंडी, जरूर घूमें

18 मई 2022

शहरों में गर्मियां जैसे ही अपने पीक पर होती है, अधिकतर लोग पहाड़ी इलाकों की तरफ रह जाने लगते हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां गर्मियों के मौसम में भी तापमान 25 डिग्री से कम ही रहता है. तो अगर आप भी गर्मियों में ठंडक का एहसास पाना चाहते हैं तो ये जगहें आपके लिए परफेक्ट हैं.

best summer places in india (getty images)

भारत की ये 8 जगहें गर्मियों में भी रहती हैं ठंडी, छुट्टियों में घूम आइए

18 मई 2022

Coolest Places In India During Summers: शहरों में गर्मियां जैसे ही अपने पीक पर होती है, अधिकतर लोग पहाड़ी इलाकों की तरह जाने लगते हैं. आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां गर्मियों के मौसम में भी तापमान 25 डिग्री से कम ही रहता है. तो अगर आप भी गर्मियों में ठंडक का एहसास पाना चाहते हैं तो ये जगहें आपके लिए परफेक्ट हैं.

(Image credit: Getty images)

चार धाम यात्रा के दौरान 41 लोगों की मौत, आप जरूर रखें ये सावधानियां

17 मई 2022

Char Dham Yatra 2022: पिछले दो साल से कोरोना महामारी के कारण चार धाम यात्रा बंद थी. 3 मई 2022 से चार धाम यात्रा फिर से शुरू हो गई है. हाल ही में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, 3 मई से अभी तक 41 लोगों की मौत विभिन्न कारणों से हुई है. उत्तराखंड सरकार ने एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की है जिसे फॉलो करने की सख्त जरूरत है.

(Image credit: Twitter/Andy Iyengar and Getty images)

भारत के इस शहर के आगे फेल शिमला-पहलगाम जैसे हिल स्टेशन!

16 मई 2022

भारत के एक शहर का तापमान मई के महीने में इतना कम हो गया है कि उसने पिछले 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इस शहर का सबसे कम तापमान जिस दिन दर्ज हुआ उस दिन शिमला, पहलगाम जैसे हिल स्टेशन का तापमान भी इस शहर से अधिक था.

Credit: Raman Pruthi & badrinath-kedarnath.gov.in

केदारनाथ जा रहे हैं तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ेगा पछताना

12 मई 2022

Kedarnath Yatra Tips: केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू हो चुकी है. ऐसे में हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे हैं. आइए जानते हैं केदारनाथ धाम जाने का सही समय और यात्रा के दौरान क्या करें और क्या नहीं. साथ ही जानते हैं केदारनाथ धाम यात्रा से जुड़ी कुछ बेसिक जानकारी.

भाखड़ा रेलवे ट्रेन

भारत में इस ट्रेन में मुफ्त में कर सकते हैं सफर, नहीं लगता टिकट

11 मई 2022

यह स्पेशल ट्रेन पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर चलती है, जहां लोग नांगल और भाखड़ के बीच इसमें सफर करते हैं. इस ट्रेन में सफर करने के लिए लोगों को टिकट बुक करने की चिंता नहीं करनी पड़ती.

एक विदेशी टूरिस्ट से 2 लाख कमाती है सरकार

05 मई 2022

भारत में आने वाले हर एक विदेशी टूरिस्ट से सरकार तकरीबन 2 लाख रुपए की कमाई करती है. जानें इन विदेशी टूरिस्ट से हर साल कितना कमाता है भारत.

पारा 44 जाते ही इन फेमस डेस्टिनेशंस पर हुई भीड़, शिमला-मनाली की जगह ट्राई करें ये 10 नई जगहें (Photo: Getty Images)

गर्मी की छुट्टियों में ये हिल स्टेशन घूमने ना जाएं, नहीं तो पछताएंगे

03 मई 2022

दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों के लिए शिमला, मनाली और धर्मशाला जैसे हिलस्टेशन हमेशा से उनकी पहली पसंद रहे हैं. यही कारण है कि गर्मी बढ़ते ही इन जगहों पर लोगों की भीड़ इकट्ठा हो जाती है. आइए आज आपको 8 ऐसे हिल स्टेशन के बारे में बताते हैं जो ना तो खूबसूरती के मामले में फेमस हिलस्टेशन से कम हैं और ना ही यहां लोगों की भीड़ जमा रहती है.

(Image credit: Instagram/coco_resorts)

ये रिजॉर्ट दे रहा फ्री में मालदीव्स घूमने का ऑफर, ये है छोटी सी शर्त

26 अप्रैल 2022

Maldives Trip: मालदीव्स जाना काफी लोगों का सपना होता है. कई लोग प्लान तो बनाते हैं लेकिन अधिक खर्च के कारण प्लान बार-बार कैंसल करना पड़ता है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो मालदीव्स तो जाना चाहते हैं लेकिन बजट नहीं है. तो आपके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल, मालदीव्स का कोको कलेक्शन रिसॉर्ट 3 हफ्ते की इंटर्नशिप का मौका दे रहा है. जिसमें कई लग्जरी सुविधाएं मिलेंगी.

न ज़्यादा पैसा खर्च न समय बर्बाद, ऐसे करें फॉरेन ट्रिप

26 अप्रैल 2022

क्या आप 6 ऐसी इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस के बारे में जानते हैं जहां भारत से सिर्फ 5 घंटे के अंदर पहुंचा जा सकता है. भारत में एक शहर से दूसरे शहर की दूरी भी इससे कहीं ज्यादा हो सकती है. आइए आज आपको ऐसी ही फॉरेन डेस्टिनेशंस के बारे में बताते हैं.

रोमांच से भर देगी ये अनोखी इंडोर स्काई डाइविंग, भारत में पहली बार होने जा रही शुरू (Representational Image, Photo: Getty Images)-16:9

रोमांच से भर देगी ये अनोखी स्काई डाइविंग, भारत में पहली बार हो रही शुरू

24 अप्रैल 2022

ज्यादातर एडवेंचर एक्सप्लोरर जोखिम के चलते स्काई डाइविंग से दूर ही रहना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप ये सोचते हैं कि इसमें सिर्फ आउटडोर स्काई डाइविंग ही संभव है तो ये बिल्कुल गलत है. आपने शायद इंडोर स्काई डाइविंग के बारे में पहने कभी नहीं सुना होगा.

भारत से सिर्फ 5 घंटे दूर हैं ये 6 इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस, जल्द प्लान करें फॉरेन टूर (Photo: Getty Images)

भारत से सिर्फ 5 घंटे दूर ये 6 इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस, झट से प्लान करें फॉरेन टूर

19 अप्रैल 2022

क्या आप 6 ऐसी इंटरनेशनल डेस्टिनेशंस के बारे में जानते हैं जहां भारत से सिर्फ 5 घंटे के अंदर पहुंचा जा सकता है. भारत में एक शहर से दूसरे शहर की दूरी भी इससे कहीं ज्यादा हो सकती है. आज आपको ऐसी ही फॉरेन डेस्टिनेशंस के बारे में बताते हैं.

Summer Vacation 2022: गर्मियों में घूम आएं भारत के 10 सबसे पॉपुलर हिल स्टेशन (Photo: Getty Images)

गर्मियों में घूम आएं ये 10 पॉपुलर हिल स्टेशन, जानें आसान रूट और खर्च

16 अप्रैल 2022

छुट्टियां पड़ने वाली हैं और इस दौरान हर घर में समर वेकेशन पर चर्चा चल रही है. दोस्तों और परिवार के साथ सुकून के पल बिताने लोग किसी अच्छी डेस्टिनेशन्स की तलाश में जुटे हैं. गर्मियों में कहां जाएं? कितना पैसा खर्च होगा? सही रूट क्या है? और वहां टूरिस्ट अट्रैक्शन यानी घूमने-फिरने की कौन सी जगहें अच्छी हैं. आइए आज आपको भारत की 10 सबसे बेहतरीन टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर चर्चा करते हुए इन सभी सवालों का जवाब देते हैं.

भूल जाएंगे गुलमर्ग-पहलगाम! अगर घूम आए कश्मीर के ये 10 खूबसूरत गांव

भूल जाएंगे गुलमर्ग-पहलगाम! अगर घूम आए कश्मीर के ये 10 खूबसूरत गांव

12 अप्रैल 2022

कश्मीर आने वाले टूरिस्ट केवल गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग, युसमर्ग और श्रीनगर जैसी कुछ फेमस जगहों पर ही घूमकर निकल जाते हैं. जबकि कश्मीर की असली खूबसूरती पहाड़ों में बसे छोटे-छोटे गांवों में छिपी, जिसे बहुत कम लोग एक्सप्लोर करते हैं.

5000 में लॉन्ग वीकेंड का मजा, घूम आएं ये 8 खूबसूरत जगहें

11 अप्रैल 2022

मिड अप्रैल में एक लॉन्ग वीकेंड भी पड़ रहा है. ऐसे में क्यों ना एक बजट ट्रिप की प्लानिंग कर ली जाए. आइए आपको 8 ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं जहां आप सिर्फ 5000 रुपये में घूमकर आ सकते हैं.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्धाटन पीएम मोदी ने किया था.

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से बढ़ी कमाई, आमदनी हुई दोगुनी

06 अप्रैल 2022

54 हजार वर्गमीटर में फैले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया था. इस कॉरिडोर के बनने से बाबा विश्वनाथ की कमाई दोगुनी हो गई है. इसका क्या कारण है, इस बारे में आर्टिकल में पढ़ेंगे.

Kedarnath Yatra 2022: 6 मई से खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, हेली सेवा की बुकिंग आज से शुरू

खुलने वाले हैं केदारनाथ धाम के कपाट, अभी से कर लें ये बुकिंग

04 अप्रैल 2022

Kedarnath Yatra 2022: केदारनाथ यात्री को लेकर उत्तराखंड सिविल एसोसिएशन डेवलपमेंट ने सभी तैयारियां कर ली हैं. UCADA ने टिकटों की कालाबाजारी को रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है. गढ़वाल मंडल विकास निगम (GMVN) को आनलाइन टिकटों की बुकिंग करने की जिम्मेदारी दी गई है.

(Image credit: ihg and tina_dabi_fanpage)

इस लग्जरी होटल में होगा IAS टीना-प्रदीप का रिसेप्शन, जानें एक दिन का किराया

30 मार्च 2022

IAS टीना डाबी और प्रदीप गवांडे के वेडिंग रिसेप्शन का कार्ड सामने आ गया है. उनकी शादी का रिसेप्शन जयपुर के होटल हॉलिडे इन में होगा (Tina dabi and pradeep gawande wedding reception venue). इस लग्जरी होटल में कौन सी सुविधाएं मिलती हैं? एक रात ठहरने का किराया कितना है? इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

अप्रैल में छुट्टियां ही छुट्टियां! लॉन्ग वीकेंड में घूम आएं ये 8 खूबसूरत जगहें

30 मार्च 2022

अप्रैल में 14 तारीख को महावीर जयंती की छुट्टी रहेगी और 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है. इसके बाद 16 और 17 तारीख को शनिवार-रविवार की छुट्टी रहेगी. अगर आप 14 अप्रैल की शाम ट्रिप के लिए निकलते हैं तो 4-5 दिन किसी अच्छी जगह पर बिताए जा सकते हैं.

धरती के नीचे और 'ज्वालामुखी के ऊपर' भी इंसानों की बस्ती, 7 अजीबोगरीब जगहें

26 मार्च 2022

दुनियाभर में ऐसी कई अजीबोगरीब बस्तियां भी हैं जिनकी बनावट और रहन-सहन के तौर-तरीके आपको हैरानी में डाल देंगे. इन अद्भुत बस्तियों में इंसान तो रहते ही हैं, लेकिन इनकी लोकप्रियता के कारण यहां टूरिस्ट की भीड़ भी जमा रहती है.