scorecardresearch
 

पर्यटन

जापान के शहर टोक्यो को आज की दुनिया का सबसे सिस्टमेटिक और आधुनिक शहर माना जाता है.

दुनिया के सबसे मॉडर्न शहरों की लाइफस्टाइल में दिल्ली-मुंबई से क्या अलग है?

29 सितंबर 2022

हम अक्सर दिल्ली-मुंबई जैसे हमारे शहरों को लंदन-पेरिस जैसा बनाने की बातें सुनते हैं. आखिर क्या है उन Modern cities में हमारे शहरों से अलग? किन तकनीकी सुविधाओं को वे शहर विकसित कर चुके हैं जिससे उनकी जीवनशैली आधुनिक हो चुकी है. उन शहरों जैसी जीवनशैली हासिल करने के लिए हमारे शहरी प्लानर्स को किन चीजों पर काम करने की जरूरत होगी? आइए जानते हैं डिटेल में.

बारिश में घूमें दिल्ली की ये जगहें (photo/credit: fazil.insta/memoriesbypixel)

इस वीकेंड घूमें दिल्ली की ये जगहें, बारिश में दिखती हैं बेहद खूबसूरत

24 सितंबर 2022

दिल्ली में पिछले कई दिनों से झमाझम बारिश हो रही है. बारिश के चलते दिल्ली का मौसम काफी सुहाना हो गया है और गर्मी भी बिल्कुल खत्म सी हो गई है. ऐसे में अगर इस वीकेंड पर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो दिल्ली में कई ऐसी जगहें हैं जो बारिश के मौसम में काफी सुंदर लगती है. आज हम आपको दिल्ली स्थित कुछ खास जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप बारिश के इस मौसम में घूम सकते हैं.

mandovi express(Photo Credit: yash_rf)

सुरंगों-झरनों से गुजरता है इस ट्रेन का रास्ता, खूबसूरती देख आ जाएगा मजा

20 सितंबर 2022

आज हम आपको मांडवी एक्सप्रेस 10103 के बारे में बताने जा रहे हैं. इस ट्रेन को कई मायनों में काफी खास माना जाता है. इसके साथ ही इस ट्रेन को फूड किंग के नाम से भी जाना जाता है. ये ट्रेन 12 से 14 घंटे  के एवरेज जर्नी टाइम के साथ 765 किलोमीटर की दूरी तय करती है. यह ट्रेन यात्रियों के बीच अपने स्वादिष्ट खाने के लिए भी काफी फेमस है.

 नामीबिया से आ रहे चीतों का नया घर बेहद खूबसूरत, तस्वीरें देख रह जाएंगे हैरान

नामीबिया से आ रहे चीतों का नया घर बेहद खूबसूरत, देखें तस्वीरें

16 सितंबर 2022

17 सितंबर 2022 को नामीबिया से 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाया जाएगा. कूनो नेशनल पार्क भारत के मध्य प्रदेश में स्थित एक नेशनल पार्क है. साल 1981 में इसका निर्माण किया गया था. यह नेशनल पार्क 750 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. साल 2018 में इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया था. कूनो नेशनल पार्क में तीन प्रवेश द्वार हैं.

रूस में भारतीयों को मिलेगी बिना वीजा ऐंट्री

भारतीयों को बड़ा तोहफा दे सकते हैं पुतिन, रूस ने किया ये ऐलान

15 सितंबर 2022

रूस ने भारतीय पर्यटकों और कारोबारियों के लिए वीजा फ्री स्कीम शुरू करने की घोषणा की है. रूस ने कहा है कि वो इस योजना पर काम कर रहा है जिसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा. फिलहाल, भारतीयों के लिए ई-वीजा की स्कीम भी शुरू करने वाला है ताकि ज्यादा से ज्यादा भारतीय बिना किसी परेशानी के रूस की यात्रा कर सकें.

यूरोेप के वो देश जहां सिर्फ 1 लाख रुपए में घूम सकते है आप (Photo/Credit: Getty Images)

यूरोप के वो देश जहां सस्ते में घूम सकते हैं भारतीय, इतना होगा खर्च

13 सितंबर 2022

Europe Tourist Destination: यूरोप में घूमना लगभग हर किसी का सपना होता है. लेकिन अक्सर लोग बहुत ज्यादा खर्चे के कारण यहां नहीं घूम पाते. लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपको यूरोप के कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप सिर्फ 1 लाख रुपए में घूम सकते हैं. आइए जानते हैं इन खूबसूरत देशों के बारे में-

कश्मीर की बंगस घाटी का विडियो वायरल

भारत की इस खूबसूरत जगह के दीवाने हुए नॉर्वे के डिप्लोमैट, देखें Video

12 सितंबर 2022

नार्वे के डिप्लोमैट ने बंगस घाटी का एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है जिसमें हरे-भरे पहाड़, पानी की एक छोटी सी धारा और उसके किनारे हरी घास का मजा लेते घोड़े दिख रहे हैं. बंगस घाटी की खूबसूरती देख लोग तारीफ किए बिना नहीं रह पा रहे हैं.

Places To Visit In September: सितंबर में घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये जगहें, प्लान बनाने में ना करें देरी (Photo Credit: Getty Images)

सितंबर में घूमें भारत की ये 6 खूबसूरत जगहें, प्लान बनाने में ना करें देरी

12 सितंबर 2022

घूमने के लिए सितंबर के महीनों को काफी अच्छा माना जाता है ऐसा इसलिए क्योंकि इस महीने में बारिश तकरीबन खत्म हो चुकी होती है और ज्यादा गर्मी भी नहीं पड़ती. ऐसे में आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप सितंबर के महीने में घूमने के लिए जा सकते हैं.

दुनिया की 10 सबसे डरावनी जगहें, जाने से खौफ खाते हैं लोग

20 अगस्त 2022

Dangerous tourists Places: दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जहां लोग घूमने जाना पसंद करते हैं. लेकिन कई ऐसे स्थान भी हैं जहां का एक्सपीरियंस लेने के बाद कोई भी वहां जाने की सलाह नहीं देता. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में बताएंगे जहां जाना काफी खतरनाक हो सकता है.

टूरिस्ट स्पॉट माथेरान में चलने वाली ये ट्रेन चर्चा में

08 अगस्त 2022

Matheran Toy train: महाराष्ट्र के टूरिस्ट स्पॉट माथेरान में चलने वाली टॉय ट्रेन इन दिनों काफी चर्चा में है, मानसून में माथेरान की खूबसूरती देखते बनती है...

ऋषिकेश में इस जगह पर फ्री में रह सकते हैं आप (Photo credit: rishikesh.official/ getty images)

रहना फ्री, खाना बस 30 रुपए, बजट ट्रिप के लिए परफेक्ट है ये जगह

02 अगस्त 2022

अक्सर ट्रिप प्लान करते समय लोग स्टे को लेकर काफी परेशान रहते हैं. टूरिस्ट डेस्टिशेन्स में सीजन के दौरान होटल्स के रेट काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. ऐसे में अगर आप सोलो ट्रिप प्लान कर रहे हैं या फैमिली के साथ ऋषिकेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको यहां स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं. साथ ही आपको यहां बेहद कम कीमतों पर भर पेट खाना भी मिल जाएगा.

न्‍यूजीलैंड के रहने वाले हैं तीनों युवक (Instagram)

23 साल पुरानी कार में 15,000 KM की यात्रा कर भारत आ रहे 3 दोस्त!

28 जुलाई 2022

तीन दोस्त अनोखी यात्रा पर निकले हैं. इन लोगों ने अब तक यूके, फ्रांस, बेल्जियम, लक्जमबर्ग, जर्मनी, चेक गणराज्य, ऑस्ट्रिया, स्लोवेनिया और क्रोएशिया को पार कर लिया है. इनका अगला पड़ाव बोस्निया और हर्जेगोविना है. इसके बाद ये तीनों अपनी कार से मोंटेनेग्रो, अल्बानिया, ग्रीस, तुर्की, जॉर्जिया, अजरबैजान, ईरान और पाकिस्तान को पार कर भारत पहुंचेंगे. तीनों ही एडवेंचर ट्रिप्‍स के शौकीन हैं.

laces Where You Can Stay For Free In India for Budget Trip

भारत की इन जगहों पर फ्री में रह सकते हैं आप, होटल पर नहीं होगी जेब खाली

25 जुलाई 2022

ट्रिप प्लान करते समय अक्सर लोगों की सबसे बड़ी टेंशन ये होती हैं कि कितना खर्चा आएगा. इस तरह की दिक्कतों का सामना उन लोगों को काफी ज्यादा करना पड़ता है जो बजट ट्रैवलिंग करना चाहते हैं. बजट ट्रैवलिंग में कहीं रहने में सबसे ज्यादा खर्चा आता है. ऐसे में आज हम आपको भारत की उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप फ्री में रह सकते हैं.

Indian passport gives visa free access to 60 countries (Photo Credit: Getty Images)

इन 60 देशों में फ्री एंट्री कर सकते हैं भारतीय, वीजा की जरूरत भी नहीं

21 जुलाई 2022

क्या आप भी फॉरेन ट्रिप प्लान कर रहे हैं? हाल ही में लंदन की इमीग्रेशन कंसल्टेंसी 'हेनली एंड पार्टनर्स' ने साल 2022 के लिए पूरी दुनिया के पावरफुल पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है. इसमें भारतीय पासपोर्ट को 87वां स्थान प्राप्त हुआ. भारतीय पासपोर्टधारक दुनिया के 60 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं. आइए जानते हैं उन देशों के बारे में.

रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये रूट्स best road trip routes in india (Photo Credit: Getty Images)

बारिश के मौसम में रोड ट्रिप के लिए बेस्ट हैं ये रूट्स, दिलकश हैं नजारे

21 जुलाई 2022

मॉनसून आते ही प्रकृति अपना रंग बदल लेती है. इस दौरान सभी दहब पर आपको हरियाली नजर आती है. ऐसे में आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मॉनसून के दौरान रोड ट्रिप पर जरूर जाना चाहिए.

Passport Ranking 2022: पाकिस्तान के पास दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट, जानें क्या है भारत की रैंक (Photo: Getty Images)

पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया में चौथा सबसे कमजोर, जानें भारत की रैंक

20 जुलाई 2022

'हेनली पासपोर्ट इंडेक्ट फॉर 2022' में दुनिया के सभी 199 पासपोर्ट की रैंकिंग है, जहां उनके धारक बिना किसी वीजा के जाने के लिए स्वतंत्र हैं. यह रैंकिंग 'इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन' से लिए डेटा पर आधारित है जो दुनिया के सबसे बड़े ट्रैवल इन्फॉरमेशन के डेटाबेस को मेंटेन रखती है.

List of countries where value of Indian rupee is high (Photo Credit: Getty Images)

इन देशों में है भारतीय रुपये का जलवा, सस्ते में कर लें विदेश यात्रा

18 जुलाई 2022

भारतीय रुपए की वैल्यू भले ही कुछ देशों के सामने कम हो लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जहां भारतीय रुपये की कीमत काफी ज्यादा है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप दिल खोलकर घूम सकते हैं.

सुष्मिता सेन -ललित मोदी sushmita sen lalit modi Sardinia trip (Photo Credit: lalit modi instagram & sardiniaguide )

दुनिया की वो 'सबसे खूबसूरत जगह' जहां ललित मोदी संग घूमने गईं सुष्मिता सेन

15 जुलाई 2022

इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने जब से सोशल मीडिया पर अपने और मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन के साथ रिलेशनशिप का ऐलान किया है, तभी से सोशल मीडिया पर लोगों के तरह-तरह के रिएक्शन सामने आ रहे हैं. इससे कुछ दिन पहले ही सुष्मिता ने सोशल मीडिया पर सार्डिनिया की एक तस्वीर शेयर की थी, तो आइए जानते हैं कहां है सार्डिनिया और यह जगह किस चीज के लिए फेमस है.

TIME मैग्जीन ने बताई 2022 में घूमने की 50 बेस्ट जगहें, भारत की भी 2 शामिल (Right Photo: Getty Images)

TIME मैगजीन में घूमने की टॉप 50 डेस्टिनेशन में भारत की ये दो जगहें

12 जुलाई 2022

TIME मैगजीन ने साल 2022 के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन डेस्टिनेशन की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में दुनिया की 50 ऐसी टूरिस्ट डेस्टिनेशंस को शामिल किया गया है जो टूरिस्ट को कुछ नया और दिलचस्प अनुभव देने का वादा करती हैं. खास बात ये है कि इसमें भारत की भी दो डेस्टिनेशंस को जगह दी गई है.

Famous Monsoon Destinations in india (Photo Credit: Getty Images)

मॉनसून में घूमने के लिए परफेक्ट हैं भारत की ये जगहें, आ जाएगा मजा

10 जुलाई 2022

Monsoon Destinations In India: मॉनसून शुरू हो चुका है. ऐसे में इस मौसम को काफी ज्यादा अच्छा माना जाता है. बहुत से लोग ऐसे हैं जो मॉनसून में घूमने का प्लान बनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मॉनसून में जरूर जाना चाहिए.

Monsoon Travel Tips 2022 (Photo Credit: Getty Images)

जुलाई में इन जगहों पर जाने की गलती ना करें, पड़ जाएंगे लेने के देने

02 जुलाई 2022

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें मॉनसून में घूमने का काफी शौक होता है. ये बात तो सच है कि मॉनसून के दौरान किसी भी जगह की सुंदरता दोगुनी हो जाती है लेकिन कई बार मॉनसून के मौसम में इन जगहों पर जाना काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है खासतौर पर अगर आप हिल स्टेशन्स जाने का प्लान कर रहे हैं तो. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आपको मॉनसून के मौसम में गलती से भी नहीं जाना चाहिए.