scorecardresearch
 

IRCTC सर्वे: ये हैं देश के 5 सबसे साफ स्‍टेशन, सूरत है नंबर-1

भारतीय रेलवे ने हाल ही में देश के सबसे साफ रेलवे स्‍टेशंस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आईआरसीटीसी के साथ मिलकर एक सर्वे कराया है.

इस लिस्‍ट में मुंबई को मिला पांचवा स्‍थान इस लिस्‍ट में मुंबई को मिला पांचवा स्‍थान

भारतीय रेलवे को इन दिनों यात्रियों के लिए कई लिहाज से सुविधाजनक बनाने के प्रयास हो रहे हैं. लेकिन स्टेशंस की सफाई का क्या?

यही जानने के लिए हाल ही में भारतीय रेलवे ने देश के सबसे साफ रेलवे स्‍टेशंस के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए आईआरसीटीसी के साथ मिलकर एक सर्वे कराया. इस सर्वे में पूरे देश के 400 से ज्‍यादा रेलवे स्‍टेशंस को शामिल किया गया और जो आकंड़े सामने आए, वे आपको थोड़ा चौंका सकते हैं. दरअसल, सफाई की कसाैटी पर ज्यादा स्टेशंस खरे नहीं उतर पाए हैं.

बहरहाल इस लिस्‍ट में सबसे साफ स्‍टेशन में टॉप पर रहा गुजरात का सूरत जंक्‍शन, दूसरे नंबर पर इसी राज्‍य का राजकोट स्‍टेशन रहा. छतीसगढ़ का बिलासपुर स्‍टेशन तीसरे स्‍थान पर रहा तो महाराष्‍ट्र के सोलापुर स्‍टेशन ने चौथा स्‍थान हासिल किया. सबसे साफ स्‍टेशंस की लिस्ट में पांचवां स्‍थान मिला सपनों की नगरी मुंबई के सेंट्रल स्‍टेशन को जहां हर रोज लाखों लोग कदम रखते हैं.

रेलवे ने 'स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत' अभियान के प्रारंभिक परिणाम घोषित किए और 'ए1'और 'ए' श्रेणी के 407 में से 13 स्टेशनों ने 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाकर विशिष्ट प्रथम श्रेणी तथा 92 स्टेशनों ने 60 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ प्रथम श्रेणी हासिल की. रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने रेल भवन में ये परिणाम घोषित किए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें