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Worst Foods For Men: पुरुष भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, सेहत पर डालती हैं बहुत बुरा असर

Worst Foods For Men: बदलते समय और लाइफ स्टाइल के कारण गलत खान-पान काफी अधिक बढ़ गया है. लोगों का झुकाव घर के खाने की अपेक्षा बाहर के खाने की ओर हो गया है. इसी तरह पुरुषों को कुछ चीजें खाने से बचना चाहिए, जिससे उनकी सेहत पर काफी गलत असर पढ़ सकता है.

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(Image credit: Getty images and Pixabay) (Image credit: Getty images and Pixabay)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हमेशा हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए
  • हेल्दी चीजों से सेहत को काफी फायदा होता है
  • पुरुषों को कुछ फूड्स खाने से बचना चाहिए

हमेशा ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाते हैं और सेहतमंद रहने में मदद करते हैं. एक्सपर्ट अक्सर फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स वाले फूड्स का सेवन करने की सलाह देते हैं. लेकिन वहीं कुछ लोग रोजमर्रा में ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो उनकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं. ये चीजें पुरुषों की सेहत पर गलत असर डालने के साथ-साथ उनकी फर्टिलिटी, स्पर्म काउंट और सेक्सुअल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिनका सेवन पुरुषों को नहीं करना चाहिए, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

1. फास्ट फूड (Fast-Foods)

फास्ट फूड पुरुषों की हेल्थ के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं. दरअसल, किसी भी फास्ट फूड में लगभग 64 प्रतिशत कैलोरी फैट से आती है. ऐसे फूड्स में प्रोटीन की मात्रा बिल्कुल नहीं होती और फाइबर की मात्रा भी न के बराबर होती है. इसलिए एक्सपर्ट पुरुषों को इसके सेवन की सलाह नहीं देते हैं. फास्ट फूड्स जैसे, पिज्जा, बर्गर, हॉट डॉग आदि में मौजूद अनहेल्दी फैट से मोटापा बढ़ता है, जिससे पुरुषों में स्पर्म काउंट कम होने लगता है और स्पर्म मोबिलिटी भी कम हो जाती है. 

2. फ्रेंच फ्राइज (French Fries)

फ्रेंच फ्राइज में एक्रिलामाइड नामक एक कैंसर पैदा करने वाला कंपाउंड पाया जाता है. एक्रिलामाइड कैमिकल रिएक्शन से स्टार्ची फूड्स में पाया जाता है. एक्सपर्ट पुरुषों के साथ-साथ किसी को भी फ्रेंच फ्राइज खाने की सलाह नहीं देते. इसलिए किसी को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. 
 
3. ट्रांस फैट (Trans Fats)

ट्रांस फैट काफी खतरनाक होता है और इसे पुरुष और महिला दोनों के लिए खराब माना जाता है. ट्रांस फैट अधिकतर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड और पैक्ड फूड में पाया जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक, ट्रांस फैट हार्ट डिसीज का खतरा काफी बढ़ा देता है. 2011 में स्पेन में हुई एक स्टडी के मुताबिक, ट्रांस फैट के अधिक सेवन से पुरुषों में स्पर्म काउंट कम हो जाता है. 

4. प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat)

ऐसे मीट या मीट प्रोडक्ट जिनका टेस्ट और लाइफ बढ़ाने के लिए उनमें कई तरीके से प्रिजर्वेटिव्स, नमक और अन्य केमिकल मिलाए जाते हैं, उन्हें प्रोसेस्ड मीट कहते हैं. कुछ समय पहले हुई स्टडीज के मुताबिक, प्रोसेस्ड मीट के सेवन से कई बीमारियां जन्म लेती हैं और वहीं यह भी बताया था कि प्रोसेस्ड मीट के अधिक सेवन से स्पर्म काउंट में कमी आने लगती है. लेकिन इसी स्टडी ने चिकन और स्पर्म काउंट से कोई नुकसान नहीं बताया था. इसका मतलब साफ है कि मीट प्रोसेस किया हुआ नहीं होना चाहिए. 

5. सोया प्रोडक्ट (Soy Product)

ऑक्सफोर्ड जर्नल में पब्लिश हुई स्टडी बताती है कि सोया प्रोडक्ट के अधिक सेवन से पुरुषों में कई साइड इफेक्ट देखे जाते हैं. स्टडी में पाया गया था, अगर कोई 3 महीने तक रोजाना सोया प्रोडक्ट का सेवन करता है, तो उसके स्पर्म काउंट में 41 मिलियन प्रति/मिली की कमी आ जाती है. रिसर्चर्स ने यह भी पाया कि सोया प्रोडक्ट के अधिक सेवन से पुरुषों में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, जिसके कारण उनके शरीर में कई बदलाव आ सकते हैं.

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