scorecardresearch
 

Itchy Throat: ठंडा पानी या खाने के बाद गले में होती है खराश? ये घरेलू तरीके देंगे राहत

Itchy Throat: गर्मी आते ही लोग ठंडी चीजों का सेवन करने लगते हैं और ठंडा पानी और कोल्ड्रिंक पीने लगते हैं. मौसम बदलने के कारण अधिकतर लोगों को गले में जलन या खराश हो जाती है, जो काफी असहनीय हो सकती है. ऐसे में कौन से घरेलू उपाय काम आ सकते हैं, इस बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

X
(Image credit: Gettyimages)
(Image credit: Gettyimages)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गले में जलन या खराश से काफी दर्द होता है
  • गले की खराश का घरेलू इलाज कर सकते हैं
  • घरेलू तरीकों से काफी जल्दी राहत मिलती है

मौसम बदलते ही अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है. कुछ लोगों को गले में जलन, दर्द, खुजली, भारीपन और खराश का अनुभव होता है. लगभग सभी लोगों ने समय-समय पर गले में खराश को भी अनुभव किया होगा. गले में खराश, बुखार, एलर्जी, वायरल या जीवाणु संक्रमण के प्रारंभिक संकेत हो सकते हैं.
 
गर्मी में जब ठंडी चीज, कोल्ड्रिंक, अचार आदि का सेवन किया जाएगा तो कई लोगों को गले में खराश की शिकायत होगी. अधिकतर मामलों में गले में खराश का घर पर ही आसानी से इलाज किया जा सकता है. अगर आपको भी गले में जलन या खराश की शिकायत होती है, तो आगे बताए तरीकों से गले की खराश या जलन को दूर कर सकते हैं. 

गले की खराश के सामान्य कारण (Common causes of sore throat)

  • फूड एलर्जी
  • ड्रग एलर्जी
  • बैक्टीरिअल या वारस इंफेक्शन
  • डिहाइड्रेशन
  • एसिड वाले फूड्स
  • मेडिकेशन साइड इफेक्ट
  • मौसम के मुताबिक गलत फूड का सेवन
  • ठंडी चीजों का सेवन
  • खट्टी चीजों का सेवन

गले में खराश के साथ ही बहती या भरी हुई नाक, साइनस, आंख और त्वचा में खुजली, छींक आना, थकान, आंख में सूजन, लाल आंख, आंख में से पानी आना आदि लक्षण भी नजर आ सकते हैं. तो आइए अब गले में जलन या खराश से प्राकृतिक रूप से आराम दिलाने के उपाय भी जान लीजिए.

नमक (Salt)

गले में खराश से आराम दिलाने में नमक का पानी मदद कर सकता है. इसके लिए गुनगुना पानी लेकर उसमें आधा चम्मच नमक डालें. उसके बाद मुंह में 1 घूंट पानी लेकर 10 सेकेंड तक गार्गल करें. इसके बाद उस पानी को बाहर थूंक दें. इसके बाद फिर से इस प्रोसेस को दोहराएं. दिन में 3-4 बार ऐसा करेंगे, तो 1-2 दिन में काफी आराम मिल जाएगा. 

हनी (Honey)

गले में खराश से राहत दिलाने में शहद काफी मदद कर सकती है. इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस सुबह-सुबह उठकर 1 चम्मच शहद खाना है. अगर शहद न खा पाएं तो 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें शहद प्राकृतिक होना चाहिए, उसमें कुछ मिलावट न हो.

अदरक (Ginger)

अदरक की तासीर काफी गर्म होती है, इसलिए ध्यान से इसका सेवन करें. दरअसल, अदरक में जिंजरोल होता है, जिसमें शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं. आयुर्वेद में इसका प्रयोग सदियों पहले से होता आ रहा है. घरेलू  नुस्खों में यह काफी काम आता है. गले की खराश दूर करने के लिए अदरक का एक टुकड़ा लेकर उसे कद्दूकस कर लें और 1 गिलास पानी में डालकर उबाल लें. लगभग 5 मिनट तक उबालने के बाद उस पानी को छान लें और फिर उसका सेवन करें. दिन में 2 बार इसका सेवन करें.

हल्दी (Turmeric)

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जिस कारण से यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. गले की खराश में राहत के लिए एक पैन में 1 कप दूध डालें और उसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर डालें. ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें. अधिक फायदे के लिए कच्ची हल्दी का भी प्रयोग कर सकते हैं. 

लौंग (Cloves)

लौंग में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पाए जाते हैं. गले की खराश या जलन को दूर करने के लिए या तो कच्ची लौंग को चबा सकते हैं या लौंग का पानी पी सकते हैं. लौंग का पानी तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी लें और उसमें 2-3 लौंग डालकर 5 मिनिट तक उबालें. इसके बाद ठंडा होने पर इसका सेवन करें. 

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर सिर्फ गले की खराश ही नहीं बल्कि वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. एक्सपर्ट द्वारा इसके कई फायदे बताए गए हैं. गले में राहत के लिए 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 1 गिलास गरम पानी में मिलाएं और उसका सेवन करें. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें