scorecardresearch
 

पेट को स्वस्थ रखने के लिए जरूर खाएं जल्दी पचने वाली ये चीजें

सेहत का सीधा संबंध पेट के स्वास्थ्य से है और यह तभी सही रह सकता है, जब हमारा खानपान ठीक हो. इसके लिए डाइट में हल्की और जल्दी पचने वाली चीजों को शामिल करना जरूरी है.

पेट के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थ पेट के लिए फायदेमंद खाद्य पदार्थ

भागदौड़ से भरी जिंदगी में हमारे खानपान में भी बहुत बदलाव आ चुका है और इसी कारण हमारे खाने के रुटीन में जंक फूड की जगह बढ़ती जा रही है. जंक फूड खाने और बनाने में भले ही आसान हो लेकिन यह आपके पेट और शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. इस वजह से आपको अपच, कब्‍ज और पित्‍त की समस्‍या हो सकती है.

खानपान में थोड़ा बदलाव लाकर हम अपने रुटीन और सेहत दोनों को सुधार सकते हैं. खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ऐसी चीजों का प्रयोग शुरू कर दें जो आसानी से पच जाती हैं.

जानिए ऐसी चीजों के बारे में जिनको पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है:

दही
सेहत को लेकर दही के फायदे तो जगजाहिर हैं. दही में अजवायन डालकर खाने से कब्ज दूर होती है. पेट की बीमारियों से परेशान होने वाले लोग यदि अपनी डाइट में प्रचुर मात्रा में दही शामिल करें तो अच्छा होगा. इसमें अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट की बीमारी को ठीक करते हैं.

केला
केले में मौजूद कार्बोहाईड्रेट की पर्याप्त मात्रा खून में वृद्धि करने के साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ाती है. पेट में इंफेक्शन होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्‍ते वाली सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में होता है. इस वजह से बढ़ते बच्‍चों और गर्भवती महिलाओं को इनका सेवन खासतौर पर करना चाहिए. ये सब्जियां आसानी से पच जाती हैं और इन्‍हें खाने से पेट भी साफ़ रहता है.

सेब
एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर से निजात पाओ... सेब के लिए बनी यह कहावत बिलकुल सटीक है क्‍योंकि इसमें पोटैशियम, विटामिन ए, फाॅस्फोरस, विटामिन सी और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. ये पेट की समस्याओं को कम करने मदद करते हैं.

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में पाएं जाने वाले घुलनशीन फाइबर रक्त में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

चुकंदर
चुकंदर पाइल्‍स के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. चुकंदर का जूस पीलिया, हेपेटाइटिस और उल्टी के उपचार में लाभप्रद है.

दलिया
फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है दलिया. यह मैग्नीशियम, आयरन और फाॅस्फोरस का भी अच्छा सोर्स है. रिसर्च बताती हैं कि कब्ज को दूर करने के साथ ही यह पेट के कैंसर के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें