scorecardresearch
 

5 ऐसी चीजें जिनके सेवन से कम होती है कैंसर की आशंका

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कैंसर का इलाज बहुत महंगा है और सभी की पहुंच में नहीं आता. कीमोथेरेपी पर ही लाखों रुपये का खर्च आता है. ऐसे में इलाज से बेहतर है कि आप सावधानी बरतें.

कैंसर से लड़ने की क्षमता रखते हैं ये मसाले कैंसर से लड़ने की क्षमता रखते हैं ये मसाले

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. शुरुआती चरण में ही अगर इसका पता चल जाए तो भी मरीज को बचाया जा सकता है लेकिन सही समय पर इसके लक्षण पकड़ में नहीं आए तो मरीज की जान भी जा सकती है.

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि कैंसर का इलाज बहुत महंगा है और सभी की पहुंच में नहीं आता. कीमोथेरेपी पर ही लाखों रुपये का खर्च आता है. ऐसे में इलाज से बेहतर है कि आप सावधानी बरतें. अगर आप चाहें तो अपने खानपान में इन मसालों और शाक-सब्ज‍ियों को शामिल करके कैंसर की आशंका को कम कर सकते हैं.

1. अदरक
हम सभी के घरों में अदरक का इस्तेमाल सर्दी, खांसी और कब्ज जैसी बीमारियों की रोकथाम में किया जाता है. अदरक को उसके मूल रूप में तो प्रयोग में लाया जाता है ही. साथ ही इसे सुखाकर पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. हर रोज अदरक की एक निश्च‍ित मात्रा का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचाव रहता है. वहीं साथ इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर में कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं.

2. हल्दी
सब्जी और दाल में पीला रंग हल्दी की वजह से ही आता है. रंग के अलावा यह खाने के स्वाद और सुगंध को भी बढ़ाने का काम करती है. हल्दी में क्यूरक्यूमिन नामक एक सक्रिय यौगिक पाया जाता है जो कैंसर से सुरक्षा देने का काम करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को कई तरह के संक्रमण से सुरक्षित रखने का काम करते हैं.

3. मिर्च
मिर्च में कैप्सेसिन नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व दर्द में राहत देने का काम करता है. कैप्सेसिन की मौजूदगी में हमारे शरीर से कुछ ऐसे रसायनिक तत्व निकलते हैं जो दर्द में राहत देने का काम करते हैं. इसके साथ ही कुछ शोध यह भी कहते हैं कि मिर्च खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

4. पुदीना
पुदीने का इस्तेमाल न केवल शरीर पर हैवी मेटल के दुष्प्रभाव को कम करने में फायदेमंद है बल्कि इसका यह गुण कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में मददगार भी है.

5. लहसुन
लहसुन में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है. इसके अलावा ये आर्जिनिन, फ्लेवेनॉयड्स और सेलेनियम के गुणों से भी भरपूर होता है. कई अध्ययनों के अनुसार, लहसुन के सेवन से पेट का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें