scorecardresearch
 

आप चाहें तो चीनी की जगह आजमा सकते हैं ये बेहतर विकल्प

हम सभी के घरों में सफेद चीनी का इस्तेमाल किया जाता है पर स्वास्थ्य के लिहाज से इसे फायदेमंद नहीं माना जाता. ऐसे में चीनी की जगह इन पांच चीजों को विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

चीनी के विकल्प चीनी के विकल्प

बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्हें चाय या कॉफी में चीनी न होने से फर्क नहीं पड़ता है. पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि चीनी की मि‍ठास के बिना खाने-पीने की कई चीजें बेस्वाद ही रह जाएंगी.

आमतौर पर हम सभी के घरों में सफेद चीनी का इस्तेमाल किया जाता है पर स्वास्थ्य के लिहाज से इसे फायदेमंद नहीं माना जाता है. हालांकि आप चाहें तो चीनी की जगह इन पांच चीजों को विकल्प के रूप में इस्तेमाल में ला सकते हैं.

अच्छी बात यह है कि ये सभी चीजें मि‍ठास में कहीं से भी चीनी से कम नहीं हैं और साथ ही फायदेमंद भी हैं. हालांकि सेहत को तवज्जो देने वाले अब सफेद चीनी की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करने लगे हैं पर यही एकमात्र विकल्प नहीं है. यहां ऐसे ही कुछ विकल्प दिए जा रहे हैं जिन्हें आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं:

1. एक कप कॉफी या चाय में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना सफेद चीनी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद रहता है. ब्राउन शुगर में कई प्रकार के लवण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. ये बीमारियों से भी बचाते हैं.

2. मि‍ठास के लिए खजूर का भी इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है. मधुमेह के रोगियों के लिए भी इसे बेहद सुरक्षित माना जाता है. आप चाहें तो इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर या फिर इसका सीरप बनाकर मि‍ठास लाने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं.

3. एक चम्मच चीनी से कहीं बेहतर है कि आप एक चम्मच शहद का इस्तेमाल करें. शहद न केवल दिल के लिए अच्छा होता है बल्कि इसे वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है.

4. चीनी का सबसे बेहतरीन विकल्प है गुड़. आप चाहें तो गुड़ को हर उस चीज में मि‍ठास के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जहां आप चीनी का प्रयोग करते हैं. यह खून बढ़ाने में सहायक है. साथ ही इसके इस्तेमाल से पाचन क्रिया भी बेहतर होती है.

5. कई व्यंजन ऐसे भी हैं जिनमें आप फलों का सत्व इस्तेमाल करके उनमें मि‍ठास ला सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें