scorecardresearch
 

सर्जरी कराए बिना भी आप घटा सकते हैं वजन

आमतौर पर सारे उपाय कर लेने के बाद भी जब मोटापे पर कोई असर नहीं पड़ता है तो लोग सर्जरी कराने की बात सोचने लग जाते हैं. खुशखबरी ये है कि अब मोटापा कम करने के लिए सर्जरी कराना अंतिम उपाय नहीं है.

बिना सर्जरी घटाएं वजन बिना सर्जरी घटाएं वजन

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और वजन घटाने की हर कोशिश करके हार चुके हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. आमतौर पर सारे उपाय कर लेने के बाद भी जब मोटापे पर कोई असर नहीं पड़ता है तो लोग सर्जरी कराने की बात सोचने लग जाते हैं. खुशखबरी ये है कि अब सर्जरी कराना अंतिम उपाय नहीं है.

अमेरिकी रेडियोलॉजिस्ट ने एक इमेड गाइडेड ट्रीटमेंट विकसित किया है, जिसे बैरियाटिक अर्टेरियल इमोबोलिजेशन (बीएई) कहा जाता है. यह पेट के एक हिस्से में खून की आवाजाही रोक देता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

अमेरिका के जॉन्स होपकिंग्स विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर क्लिफोर्ड वेइस का कहना है कि व्यवहार में बदलाव लाकर, खान-पान व व्यायाम के नियम बनाकर, दवाइयों और सर्जरी के माध्यम से वजन कम किया जा सकता है. लेकिन ये तकनीकी नई है.

सर्जिकल गैस्ट्रिक बायपास प्रक्रिया (बैरियाटिक सर्जरी) के विपरीत इसमें कोई चीरफाड़ नहीं की जाती है और मरीज जल्दी सामान्य भी हो जाता है.

इस शोध के दौरान सभी मरीजों में वजन की कमी और भूख में कमी देखी गई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें