scorecardresearch
 

फेसपैक लगाते समय कुछ बातों का रखें खास ध्‍यान

फेसपैक चेहरे को चमकदार बनाने के साथ ही इसे लंबे समय तक जवां बनाएं रखने में भी मदद करता है. इसलिए इसे सही तरीके से लगाने के तरीके जानना जरूरी है :

इन बातों का ध्‍यान रखें फेसपैक लगाते समय इन बातों का ध्‍यान रखें फेसपैक लगाते समय

चेहरे को साफ और चमकदार बनाएं रखने के लिए हम अक्‍सर ही फेसपैक लगाते हैं. फेसपैक चेहरे की त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने में मदद करता है. लेकिन फेसपैक लगाते समय कई बातों को ध्‍यान में रखना बेहद आवश्‍यक होता है ताकि त्‍वचा को इससे कोई नुकसान न हो.

फेसपैक लगाते समय हम बहुत छोटी-छोटी ग‍लतियां कर देते हैं. ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट रंजना निगम बता रही हैं फेसपैक लगाने के कुछ आसान टिप्स ताकि फेसपैक चेहरे की रौनक बढ़ाए न कि त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का कारण बन जाए.

जानें फेसपैक लगाते समय किन बातों का रखना चाहिए:

1. फेसपैक को बिल्कुल सूख जाने के बाद हटाना, ऐसा करने से बचें. इससे त्‍वचा रूखी हो जाती है और उसमें झुर्रियां जल्‍दी आती हैं. फेसपैक जैसे ही हल्‍का सूखने लगे, उसी वक्त चेहरे को गुनगुने पानी या फिर ताजे पानी से धो लें.
2. फेसपैक हमेशा नहाने के बाद लगाएं. अधिकतर लोग नहाने से पहले ही फेसपैक लगाते हैं लेकिन ऐसा करने से बचें. नहाने से पहले फेसपैक लगाने से चेहरे की नमी कम होने लगती है. जबकि नहाने के बाद त्‍वचा के पोर्स खुल जाते हैं और फेसपैक चेहरे के अंदर तक पहुंचकर इसकी रौनक बढ़ाने का काम करता है.
3. फेसपैक को सीधे ब्रश से लगाने की बजाय इसे मसाज करते हुए लगाएं. ऐसा करने से फेसपैक चेहरे की अंदरूनी सतह तक पहुंचकर काम करता है. 10 मिनट की मसाज देते हुए पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें.
4. फेसपैक लगाने के बाद साफ चेहरे पर टोनर या गुलाबजल कॉटन से अच्‍छी तरह लगाएं. इससे त्‍वचा में ग्‍लो आएगा.
5. फेसपैक लगाने के बाद आंखें बंद करके थोड़ी देर रिलैक्‍स होकर बैठें. ऐसा करने से चेहरे की त्‍वचा को आराम पहुंचता है. फेसपैक लगाने के बाद बातचीत करने से बचें क्‍योंकि इस तरह चेहरा सिकुड़ता है. यह सिकुड़न आपके चेहरे की त्‍वचा को ढीला कर देती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें