scorecardresearch
 

खीरे का फेसपैक लगाकर पाइए ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा

अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में आपकी त्वचा खूबसूरत और जवान बनी रहे तो आप खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैं.

खीरे का फेसपैक खीरे का फेसपैक

क्या आप जानती हैं खीरा एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है? सलाद के रूप में तो हम सभी इसका इस्तेमाल करते हैं ही लेकिन अगर आप चाहें तो इसे रूप निखारने के लिए भी इस्तेमाल में ला सकती हैं. खीरे में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा को खूबसूरत बनाने के काम आते हैं.

सर्दियों में त्वचा अपनी रंगत खो देती है और अगर आप चाहती हैं कि इस मौसम में भी आपकी त्वचा खूबसूरत और जवान बनी रहे तो आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो सप्ताह में सिर्फ दो बार खीरे का पैक उपयोग में लाकर गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं. खीरे का रस रंध्रों में मौजूद गंदगी को साफ करने का काम करता है और इससे त्वचा में निखार आता है. साथ ही त्वचा में कसावट भी आती है.

कैसे बनाएं खीरे का फेसपैक?

एक सामान्य आकार के खीरे को बारीक काट लें. इस खीरे को ब्लेंड करके एक पेस्ट बना लें. इसमें चार चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें. जब पेस्ट हल्का सूखने लगे तो इसे साफ कर लें और उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें.

खीरे का फेसपैक इस्तेमाल करने के फयदे:

1. खीरे में मुख्य रूप से पानी ही होता है. यह ड्राई स्क‍िन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी देने का काम करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा में निखार आता है.

2. खीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है. ये त्वचा के हर प्रकार के संक्रमण को दूर करने में कारगर होता है. ये त्वचीय कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है.

3. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने के लिए भी खीरे का फेस पैक बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें