scorecardresearch
 

गिरते बालों के लिए अपनाएं प्याज रस के ये उपाय

प्याज एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है और इसके नियमित प्रयोग से बालों में चमक भी आती है. प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है.

बालों के लिए फायदेमंद है प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद है प्याज का रस

बालों का गिरना इन दिनों एक आम समस्या बन चुकी है. ये एक ऐसी परेशानी है जो किसी को भी, किसी भी उम्र में हो सकती है. यूं तो बाजार में कई ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से बालों का गिरना बंद हो जाएगा. हालांकि इन उत्पादों के इस्तेमाल से रि‍एक्शन होने का खतरा भी बना रहता है.

ऐसे में घरेलू उपायों को अपनाना सबसे सुरक्षित तरीका है. बालों को गिरने से रोकने के लिए आप प्याज के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. प्याज के रस से जहां बालों का गिरना बंद हो जाता है वहीं इसके इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है.

प्याज एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है और इसके नियमित प्रयोग से बालों में चमक भी आती है. प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. इसके चलते कोलेजन भी सकरात्मक रूप से प्रभावित होता है.

बता दें कि कोलेजन बालों की ग्रोथ के जिम्मेदार कारक है. प्याज का रस बालों की जड़ को मजबूती देने का काम करता है. साथ ही इसमें मौजूद तत्वों से स्कैल्प में होने वाले संक्रमण से भी राहत मिलती है.

प्याज का रस डैन्ड्रफ दूर करने के भी काम आता है. यूं तो प्याज का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन सबसे जरूरी है कि आपको इसके इस्तेमाल का सही तरीका पता हो. आप चाहें तो प्याज के रस को इन तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं.

1. प्याज का रस और शहद
अगर आप बालों के गिरने और डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर लगाना बहुत फायदेमंद होगा. डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के साथ ही यह बालों की ग्रोथ भी बढ़ाने का काम करता है. प्याज के रस और शहद की समान मात्रा लेकर उसे अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण को एक घंटे तक मिलाकर छोड़ दें. उसके बाद इसे अच्छी तरह स्कैल्प पर लगाएं और कुछ समय बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

2. प्याज का रस और बादाम का तेल
बादाम के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के गिरने की समस्या को दूर करते हैं. बादाम के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाने से बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाती है. इसके इस्तेमाल से बाल घने, मुलायम और चमकदार बनते हैं. आप चाहें तो बादाम के तेल की जगह नारियल का तेल या फिर जैतून का तेल भी मिला सकते हैं.

3. गर्म पानी में प्याज का रस मिलाकर
प्याज के रस में गर्म पानी मिलाकर लगाना भी बालों को सेहतमंद बनाता है. पानी की एक अच्छी मात्रा में प्याज का रस मिलाकर लगाने से बाल तो सेहतमंद होने के साथ ही घने भी बनते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें