scorecardresearch
 

झाइयों को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार पेट की गड़बड़ी के चलते झाइयां हो जाती हैं तो हॉर्मोन्स का असंतुलन भी इसकी एक बड़ी वजह होता है.

X
झाइयां दूर करने में दही और नींबू भी देते हैं फायदा झाइयां दूर करने में दही और नींबू भी देते हैं फायदा

खूबसूरत और दाग-रहित चेहरा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है लेकिन कई बार कुछ वजहों से चेहरे पर अनचाहे दाग और धब्बे उभर आते हैं. उन्हीं दाग-धब्बों का एक रूप झाइयां भी हैं. चेहरे पर मौजूद एक छोटा सा भी दाग आपके आत्मविश्वास को कम कर सकता है. ऐसे में जरूरी है कि चेहरे की पूरी देखभाल की जाए.

आमतौर पर झाइयां आंखों के नीचे होती हैं. झाइयां होने के कई कारण हो सकते हैं. कई बार ऐसा पेट की गड़बड़ी के चलते होता है तो कई बार हॉर्मोन्स के असंतुलन के चलते. झाइयों के इलाज के लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद मौजूद हैं पर कोई भी उपचार चिकित्सक की सलाह के बिना करना खतरनाक हो सकता है. ऐसे में घरेलू उपायों को आजमाना ज्यादा सुरक्षि‍त रहता है.

झाइयों को दूर करने के लिए आप भी ये घरेलू उपाय आजमा सकते हैं :

1. झाइयों से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप तेज धूप के संपर्क में कम से कम आएं. जब जब भी धूप में निकलें तो चेहरा ढककर चलें और छतरी का इस्तेमाल करें.

2. आप चाहें तो जौ के आटे में दही, नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. कुछ देर मसाज करने के बाद उस लेप को उसी प्रकार चेहरे पर कुछ देर रहने दीजिए. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

3. चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए नींबू, हल्दी और बेसन का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है.

4. कई बार कम नींद लेना या सही से न सो पाने के कारण भी चेहरे पर झाइयां उभर आती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. सोने से पहले चेहरे को धोना न भूलें.

5. आप चाहें तो रात को सोने से पहले चेहरे पर मलाई और बादाम का पेस्ट भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से जहां झाइयों की समस्या दूर होती है वहीं चेहरे पर भी निखार आता है.

6. सेब और पपीते का गूदा चेहरा पर लगाना बहुत फायदेमंद होता है. दोनों ही फलों के गूदों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो चेहरे पर मौजूद अनचाहे दाग-धब्बों को दूर करने का काम करते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें