scorecardresearch
 

ब्लीच करते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

अगर आप पार्लर जाती हैं तो आपको बहुत अच्छी तरह पता होगा कि ब्लीच कराने से क्या होता है. आजकल बाजार में कई ऐसी ब्लीच क्रीम मौजूद हैं जिन्हें इस्तेमाल करना बेहद आसान है.

X
ब्लीच कराने के दौरान बरतें सावधानी ब्लीच कराने के दौरान बरतें सावधानी

अगर आप पार्लर जाती हैं तो आपको बहुत अच्छी तरह पता होगा कि ब्लीच कराने से क्या होता है. आजकल बाजार में कई ऐसी ब्लीच क्रीम मौजूद हैं जिन्हें इस्तेमाल करना बेहद आसान है. ऐसे में लोग अब घर पर भी ब्लीच करने लगे हैं. 

ब्लीच करने से अनचाहे बाल त्वचा के रंग के हो जाते हैं और त्वचा एकसार हो जाती है. ऑक्सी ब्लीच या फिर एलोवेरा ब्लीच करने से त्वचा को पोषण भी मिलता है लेकिन ब्लीच करने के दौरान हुई एक छोटी सी गलती भी भारी पड़ सकती है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अगर घर पर ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं तो सावधानी बरतें और अपनी त्वचा के अनुसार ही ब्लीच का चयन करें.

1. अगर आप पहली बार ब्लीच का इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो इसे सीधे चेहरे पर लगाने के बजाय हाथ पर लगाकर पैच टेस्ट कर लें. अगर आपको जलन नहीं हो रही है तो इसका मतलब है कि ब्लीच आपकी त्वचा के लिए ठीक है. पर अगर जलन हो रही हो तो भूलकर भी उसे चेहरे पर न लगाएं.

2. ब्लीच को आंखों के बहुत करीब, आइब्रो और होंठों पर नहीं लगाना चाहिए. पर अगर लगाने के दौरान गलती से इन जगहों पर लग भी जाए तो उसे तुरंत साफ कर लें.

3. जब भी ब्लीच खरीदें, तो किसी अच्छी कंपनी की ही खरीदें. आजकल हर स्क‍िन टाइप के लिए ब्लीच मौजूद है. ऐसे में ब्लीच खरीदते समय उसकी गुणवत्ता और एक्सपायरी डेट जरूर देख लें.

4. ब्लीच को अच्छी तरह उतारने के बाद ही त्वचा को हल्के गीले कपड़े से पोंछना चाहिए. जब ब्लीच अच्छे से साफ हो जाए, तो किसी बढ़िया मॉइश्चराइजर से मसाज करना चाहिए.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें