scorecardresearch
 

क्या आपको पता है चंदन पाउडर लगाने का सही तरीका?

चंदन पाउडर का इस्तेमाल न केवल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है.

ऐसे लगाएं चंदन पाउडर ऐसे लगाएं चंदन पाउडर

चंदन पाउडर का इस्तेमाल न केवल चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान भी हो जाता है.

यूं तो चंदन पाउडर के फायदे लगभग सभी को पता होंगे पर इसके इस्तेमाल का सही तरीका कम ही लोगों को पता होगा. कोई भी चीज पूरी तरह तभी फायदा पहुंचाती है जब उसका सही तरीके से प्रयोग किया जाए. ऐसे में आपके लिए इसकी सही प्रयोग विधि जानना बहुत जरूरी है. आप चाहें तो इसे इन स्टेप्स में लगा सकते हैं -

पहला स्टेप : एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें. अगर पाउडर न आपके पास न हो तो चंदन की लकड़ी को पत्थर पर हल्का गीला करके घिस लें.

सेकंड स्टेप : इस चंदन में एक चम्मच दूध या फिर एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला लें. हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होता है. दूध से चेहरे को नमी मिलती है और गुलाब जल चेहरे को फ्रेश रखता है. आप दूध और गुलाब जल में से कोई भी एक चीज अपनी पसंद से ले सकती हैं. हल्दी का इस्तेमाल न करना चाहें तो रहने दें.

थर्ड स्टेप : पूरे चेहरे पर एकसार करके इस पेस्ट को लगाएं. ध्यान रखें कि यह पेस्ट अच्छी तरह फैल जाए.

फोर्थ स्टेप : इस पेस्ट के सूखने तक इंतजार करें. उसके 20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. एक मुलायम कपड़े से चेहरा पोंछ लें. चेहरे पर ग्लो साफ नजर आएगा.

इस उपाय को सप्ताह में एकबार करना बहुत फायदेमंद रहेगा. इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे और पिंपल्स भी साफ हो जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें