scorecardresearch
 

पीरियड्स पेन सताए तो गाजर है रामबाण उपाय

पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी तेज दर्द और दूसरी तकलीफों का सामना करना पड़ता है तो गाजर का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

X
गाजर खाने के फायदे गाजर खाने के फायदे

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि महीने के वो दिन हर महिला के लिए बहुत तकलीफदेह होते हैं. ज्यादातर महिलाओं को पीरियड्स के दौरान तेज दर्द, चिड़चिड़ेपन और अनियमित स्त्राव की शिकायत रहती है.इसके साथ ही कइयों को पीठ दर्द और पैर दर्द भी होता है.

गाजर के जूस से मिलेगी राहत
पीरियड्स के दौरान अगर आपको भी इन तकलीफों का सामना करना पड़ता है तो गाजर का जूस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. गाजर का जूस काफी आसानी से मिल भी जाता है. अगर जूस न पीना चाहें तो गाजर खाना भी उतना ही फायदा देगा. किसी भी रूप में गाजर का सेवन करना पीरियड्स के दौरान फायदेमंद रहता है. ये ब्लड-फ्लो को ठीक रखता है, दर्द में राहत देता है और चिड़चिड़ाहट को भी कम करता है.

आयरन से भरपूर
पीरियड्स के दौरान खून निकलने से अनीमिया की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में आयरन की मात्रा लेते रहना फायदेमंद रहेगा. यह एक सबसे प्रमुख कारण है जिसकी वजह से पीरियड्स में गाजर खाने की सलाह दी जाती है.

बीटा कैरोटीन से भरपूर
पीरियड्स के दौरान बीटा कैरोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है. ये हैवी ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने का काम करता है.

दर्द से आराम दिलाने में
गाजर न केवल ब्लड फ्लो को नियंत्रित करने का काम करता है बल्क‍ि इस दौरान होने वाले दर्द में भी राहत दिलाता है. साथ ही मूड को भी ठीक रखता है. 

कैसे करें सेवन
आप चाहें तो गाजर को चबा-चबाकर खा सकती हैं लेकिन अगर दर्द बहुत ज्यादा है और आप कुछ भी करने की हालत में नहीं हैं तो इसका जूस फायदेमंद रहेगा. दिन में एक या दो गिलास गाजर का जूस पीने से दर्द में राहत मिलेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें