scorecardresearch
 

खजूर खाने के ये फायदे आपको चौंकाने के लिए काफी हैं

खजूर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. आप चाहें तो इसे वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्व आपको चकित कर सकते हैं.

X
dates dates

खजूर में पोषक तत्वों का इतना भंडार है कि इसको वंडर फ्रूट भी मान सकते हैं. आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स से भरपूर खजूर आपकी सेहत के साथ खूबसूरती भी न‍िखारेगा.

ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. इसमें कोलेस्ट्राेल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है. इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है.

1. तुरंत ताकत देने वाला
खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी.

2. वजन बढ़ाने के लिए
अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं तो हर रोज चार से पांच खजूर खाना शुरू कर दीजिए.

3. हड्डियों की मजबूती के लिए
खजूर में मौजूद लवण हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसमें कैल्शयिम, सेलेनियम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इनसे हड्डियों को मजबूती मिलती है.

4. कब्ज से राहत
जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर्स होते हैं, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है. हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए. आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा.

5. त्वचा के लिए
खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें