scorecardresearch
 

सलाद के अलावा इन चीजों को खाकर भी घटा सकते हैं वजन

ताजे फल, सब्जियां, नट्स और बीज कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ हैं जिनसे वजन कम होता है. इन्हें खाने से एक ओर जहां वजन कम होता है वहीं शरीर के पोषण में भी कोई कमी नहीं आती है.

fat burning foods fat burning foods

कम ही लोगों को पता होगा के खाना खाने से वजन नहीं बढ़ता है. वजन बढ़ने के कई दूसरे कारण होते हैं. जिसमें अव्यवस्थित लाइफस्टाइल, खान-पान में लापरवाही और वर्कआउट की कमी सबसे प्रमुख कारण हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि खाते-खाते भी वजन कम किया जा सकता है.

ताजे फल, सब्जियां, नट्स और बीज कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थ हैं जिनसे वजन कम होता है. इन्हें खाने से एक ओर जहां वजन कम होता है वहीं शरीर के पोषण में भी कोई कमी नहीं आती है.

न्यूट्रिशनिस्ट्स का कहना है कि आप जितना अधिक पौष्ट‍िक खाना खाएंगे आप उतने ही स्ल‍िम रहेंगे. साथ ही आप खुद को भूखा भी महसूस नहीं करेंगे.

अगर आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल कीजिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों. इसमें भी खाने-पीने की ऐसी चीजें जो प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हों, लेना फायदेमंद होता है. इनके सेवन से उपापचय की क्रिया सही बनी रहती है. पर इन सबके साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि आप जो कुछ भी खाएं उसमें कार्बोहाइड्रेट और वसा की संतुलित मात्रा हो.

1. ऑर्गेनिक प्रोटीन
कार्बोहाइड्रेट को पचाने से कहीं अधिक कैलोरी प्रोटीन को पचाने में खर्च होती है. ऐसे में ऑर्गेनिक प्रोटीन का सेवन किया जा सकता है.

2. नारियल
नारियल में मिडियम-चेन फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो शरीर में स्टोर नहीं होते हैं और बहुत जल्दी टूटकर शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं.

3. मछली
टूना और साल्मन मछलियों का सेवन करने से भी उपापचय की क्रिया सक्रिय बनी रहती है.

4. ग्रीन टी
ग्रीन टी में catechin नाम का एक सक्रिय तत्व पाया जाता है. साथ ही इसमें मौजूद कैफीन की मात्रा भी मेटाबॉलिज्म को सक्रिय बनाए रखने में मददगार होती है.

5. हरी पत्त‍ियां और साग
गाढ़ी हरी पत्तियों जैसे पालक और ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जोकि वजन घटाने में काफी मददगार होता है.

6. दालचीनी
भारतीय व्यंजनों में मुख्य रूप से प्रयुक्त होने वाला ये खास मसाला उपापचयी क्रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

7. टमाटर
टमाटर वजन कम करने के लिए बेहद कारगर उपाय है. ये भी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाए रखता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें