scorecardresearch
 

वर्ल्ड कोकोनट डे पर जानिए नारियल पानी पीने के 5 फायदे

नारियल पानी प्यास बुझाने का एक स्वादिष्ट विकल्प है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये पूरी तरह से नेचुरल होता है.

coconut water coconut water

आज वर्ल्ड कोकोनट डे है. ये तो हम सभी जानते हैं कि नारियल पानी प्यास बुझाने का एक स्वादिष्ट विकल्प है लेकिन इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये पूरी तरह से नेचुरल होता है. नारियल की मोटी तहों के भीतर मिलने वाला ये पानी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है.

नारियल पानी पीने के ये पांच फायदे आपको हैरत में डाल देंगे.

1. वजन घटाने में कारगर
नारियल पानी में बहुत कम मात्रा में फैट मौजूद होता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ये एक बहुत बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. इसके पोषक तत्व भूख को भी नियंत्रित करते हैं जिसकी वजह से खाना भी नियंत्रित ही होता है. अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

2. त्वचा निखारने में कारगर
जिन लोगों को कील-मुंहासों की समस्या है उनके लिए नारियल का पानी किसी औषधि से कम नहीं. ये चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने का काम करता है. साथ ही ये त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज्ड बनाए रखता है.

3. हैंगओवर में कारगर
अगली बार हैंगओवर होने की स्थिति में नारियल पानी का इस्तेमाल करके देखिए. हैंगओवर की स्थिति में नारियल पानी बहुत कारगर होता है. ये शरीर को नई ऊर्जा देने के साथ ही सिर दर्द जैसे लक्षणों में भी फायदेमंद होता है.

4. पाचन क्रिया में कारगर
अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो नारियल पानी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा. नारियल पानी पीने से जहां शरीर को जरूरी तत्व मिलते रहते हैं वहीं ये दस्त रोकने में भी मददगार साबित होता है.

5. पोषक तत्वों से भरपूर
बाजार में बिकने वाले किसी भी दूसरे पेय की तुलना में नारियल पानी कहीं ज्यादा पौष्ट‍िक होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशि‍यम और सोडियम की पर्याप्त मात्रा होती है. इन तत्वों की मौजूदगी के चलते इसे औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×