scorecardresearch
 

इन घरेलू उपायों से घर बैठे कीजिए ब्लीच

त्वचा के डेड सेल्स को हटाने के लिए बहुत से लोग ब्लीच का सहारा लेते हैं. ब्लीच करने के बाद त्वचा की रंगत साफ होती है और इस पर एक अलग ही निखार नजर आता है.

X
नेचुरल ब्लीच नेचुरल ब्लीच

त्वचा के डेड सेल्स को हटाने के लिए बहुत से लोग ब्लीच का सहारा लेते हैं. ब्लीच करने के बाद त्वचा की रंगत साफ होती है और इस पर एक अलग ही निखार नजर आता है. पर कई बार ब्लीच कराना खतरनाक भी साबित हो जाता है और इससे त्वचा प्रभावित हो जाती है. अगर आप नेचुरल ब्लीच करती हैं तो त्वचा को किसी भी प्रकार से नुकसान होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

अच्छी बात ये भी है नेचुरल तरीके से ब्लीच करने पर आप उसका असर भी तुरंत ही पा जाते हैं. बाजार में हजारों की संख्या में उत्पाद मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि वे बेस्ट हैं. ये प्रोडक्ट्स हो भी सकते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है कि बाजार का हर बेहतरीन उत्पाद आपके लिए भी बेहतरीन ही साबित हो. इन उत्पादों में कई प्रकार के रसायनिक तत्व मिले होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं.

कई बार बाजार में बिकने वाले इन ब्लीच के बहुत अधिक इस्तेमाल से झुर्रियां आ जाती हैं. त्वचा की रंगत तो हल्की होती है लेकिन इससे उम्र से पहले ही बुढ़ापा झलकने लग जाता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप नेचुरल चीजों का रुख करें. जो हर हाल में बाजार में बिकने वाली चीजों से बेहतर होती हैं.

1. टमाटर
टमाटर एक बेहतरीन ब्यूटी प्रोडक्ट है. एक पके हुए टमाटर का रस निकाल लें. अब इस रस को पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें. उसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. इस उपाय को हर रोज करें और यकीन मानिए परिणाम देखकर आप खुद भी हैरान होंगे.

2. दही
दही में कई तरह के एंजाइम मौजूद होते हैं. साथ ही इसमें मौजूद लैक्ट‍िक एसिड त्वचा की रंगत निखारने का काम करता है. चेहरे पर दही लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लीजिए. इस प्रक्रिया को दो सप्ताह तक लगातार करें और परिणाम देखकर आपका दिल खुशी से झूम उठेगा.

3. नींबू
नींबू को नेचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता है. इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं. सोने से पहले चेहरे पर नींबू का रस लगाकर सोएं. इस प्रक्रिया को कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर करते रहें. इस प्रक्रिया से आपके चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाएगा.

4. आलू
आलू का रस चेहरे की रंगत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आलू के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार करें.

5. पपीता
पपीता भी एक नेचुरल ब्लीच है. पपीते के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को कुछ दिन लगातार करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें