scorecardresearch
 

शहद के इस्तेमाल से घटाइए आंखों के नीचे के काले घेरे

यूं तो काले घेरे दूर करने के कई उपाय हैं लेकिन शहद के इस्तेमाल से इस खूबसूरती में दाग लगाने वाली इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

X
शहद से त्वचा को नमी मिलती है शहद से त्वचा को नमी मिलती है

खूबसूरत आंखें पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. पर आंखों के नीचे के काले घेरे इस खूबसूरती में दाग लगाने का काम करते हैं. डार्क सर्कल होना किसी तरह की बीमारी नहीं है. यह सिर्फ और सिर्फ त्वचा के बेरंग होने की बात है. यह एक बेहद सामान्य सौन्दर्य समस्या है जिससे बहुत से लोगों को जूझना पड़ता है.

पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि डार्क सर्कल की वजह से आत्मविश्वास में कमी आती है. डार्क सर्कल का इलाज करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि ये किन कारणों से ऐसा होता है. आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण होते हैं. कई बर यह तनाव, खराब खानपान, प्रदूषण, अनिद्रा और ध्यान की कमी के चलते भी हो जाता है.

यूं तो काले घेरे दूर करने के कई उपाय हैं लेकिन आप चाहें तो शहद के इस्तेमाल से आंखों के नीचे के काले घेरे दूर कर सकते हैं. शहद को केवल एक तरीके से नहीं बल्कि अलग-अलग तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है. यहां शहद के कुछ ऐसे ही उपाय बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर कर सकते हैं.

1. आप चाहें तो काले घेरों को दूर करने के लिए सिर्फ शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. शहद में मॉइश्चराइजेशन का गुण होता है. साथ ही ये एक अच्छा स्किन टोनर और क्लींजर भी है. हर रोज आंखों के नीचे शहद लगाने से काले घेरे धीरे-धीरे हल्के पड़ने लग जाते हैं.

2. खीरे के जूस और शहद को एकसाथ मिलाकर लगाने से काफी फायदा होता है. इस मिश्रण को कुछ देर के लिए आंखों के नीचे लगाएं और छोड़ दें. जब यह सूख जाए तो सामान्य पानी से चेहरा साफ कर लें. यह प्रक्रिया सप्ताह में तीन बार करने से काफी फायदा होता है.

3. अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप केले को हाथ से मलकर उसमें शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं. ये मिश्रण आंखों को तो ठंडक देने का काम करेगा ही पर साथ ही में काले घेरों को भी दूर करने में मददगार साबित होगा.

4. शहद और नींबू के रस को मिलाकर लगाने से भी आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाते हैं. शहद और नींबू को समान मात्रा में मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल बहुत जल्दी दूर हो जाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें