scorecardresearch
 

बेकिंग सोडा के ये 8 फायदे चौंका देगें आपको

हम सभी के किचन में एक ऐसा सामान मौजूद होता है जो हमारे बाल, त्वचा और शरीर तीनों के लिए फायदेमंद है. आसानी से मिल जाने वाला बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है.

baking soda baking soda

हम सभी के किचन में एक ऐसा सामान मौजूद होता है जो हमारे बाल, त्वचा और शरीर तीनों के लिए फायदेमंद है. हर घर में आसानी से मिल जाने वाला बेकिंग सोडा सिर से लेकर पांव तक की खूबसूरती को बनाए रखने में मदद करता है.

बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. ये ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है.

इसका इस्तेमाल करने के दौरान इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि ये बहुत कम देर के लिए ही शरीर के संपर्क में रहे. त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले इसे हाथ पर थोड़ा सा लगाकर पैच टेस्ट कर लेना चाहिए.

बेकिंग सोडा के फायदे:

1. कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए ये एक कारगर उपाय है. कील-मुहांसों को खत्म करने के साथ ही ये त्वचा का pH लेवल भी बैलेंस रखने में मददगार है. एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर एक से दो मिनट के लिए लगाएं. दिन में 2 से 3 बार करने से फायदा होगा.

2. दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है. पीलापन दूर करने के साथ ही ये प्लार्क भी दूर करने का काम करता है. ब्रश में थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लगाकर ब्रश करने से दांतों का पीलापन चला जाता है. पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए.

3. सनबर्न दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा प्रयोग में लाया जाता है. बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में मिलाकर एक गाढ़ा घोल तैयार कर लें और इस घोल को एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे लाभ होगा.

4. गोरी रंगत पाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये डेड सेल्स को हटाकर त्वचा में निखार लाता है. इसे गुलाब जल में घोलकर चेहरे पर कुछ मिनटों के लिए लगाने से फायदा होगा.

5. दांतों की ही तरह नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पराक्साइड के घोल में कुछ देर तक हाथ रखने से नाखून का पीलापन चला जाता है. इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार करने से लाभ होगा.

6. शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. ये पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर देता है. सोडा को पानी में मिलाकर अंडराआर्म्स में सफाई करने से फायदा होगा.

7. बदबूदार बालों के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. ऑयली हेयर वालों के लिए भी ये एक कारगर उपाय है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प हेल्दी बनते हैं.

8. अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक कारगर उपचार हो सकता है. गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें. ऐसा करने से डैंड्रफ साफ हो जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें