scorecardresearch
 

खूबसूरती में चार चांद लगाता है सरसों का तेल

स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाने वाला सरसों का तेल न केवल हेल्थ में बल्क‍ि खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करता है.

benefits of mustard oil benefits of mustard oil

सरसों के तेल को कई जगहों पर कड़वा तेल भी कहा जाता है. स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छा माना जाने वाला सरसों का तेल न केवल हेल्थ में बल्क‍ि खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करता है.

कुछ लोग इसका इस्तेमाल बालों की ग्रोथ के लिए करते हैं तो कुछ इसे मंजन की तरह इस्तेमाल करते हैं. पर क्या आप जानती हैं कि इस चिपचिपे और तीखी महक वाले तेल से अाप अपना रूप भी निखार सकती हैं:

1. सरसों का तेल एक नेचुरल सनस्क्रीन है. एसपीएफ 30 और बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के उत्पाद सरसों के तेल के आगे फीके हैं. सरसों के तेल में उच्च मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है, जो सूरज की तेज रौशनी में चेहरे का बचाव करता है.

इसके अलावा इसके इस्तेमाल से रिंकल्स आने का खतरा भी कम हो जाता है. एक खास बात ये कि आप जब भी अपने सनस्क्रीन की जगह मस्टर्ड ऑयल का इस्तेमाल करें ये तय कर लें कि तेल पूरी तरह ऑब्जर्व हो जाए. वरना चेहरे पर तेल होने से गंदगी चिपकने का डर बना रहेगा.

2. आपने लोगों को ये कहते सुना होगा कि सरसों के तेल से कॉम्प्लेक्शन डार्क होता है लेकिन असलियत ठीक इससे विपरीत है. सही मात्रा में नारियल का तेल और सरसों के तेल का मिश्रण बनाकर उसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है. साथ ही पिंपल्स भी नहीं होने पाते हैं.

3. सरसों के तेल से मसाज करने से टैनिंग और डार्क स्पॉट्स भी नहीं होते हैं. बेसन में सरसों का तेल मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ी मात्रा में दही और नींबू मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक रोज लगाने से इन सारी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है.

4. अगर आप का लिप बाम आपको वो फायदा नहीं दे पा रहा है जो आप चाहती हैं तो सरसों के तेल का इस्तेमाल करें. ये एक नेचुरल मॉश्चराइजर है. जो होठों की नमी को बरकार रखते हुए उन्हें मुलायम बनाए रखता है.

5. ये एक नेचुरल क्लींजर है जो त्वचा के पोर्स को गहराई से साफ करने का काम करता है. ये शरीर के तापमान को कम करने और शरीर के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में भी मदद करता है. इसके मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्वचा पर निखार आता है.

6. बालों को सुंदर बनाने के लिए भी सरसों का तेल एक अचूक उपाय है. सरसों के तेल के इस्तेमाल से बाल घने होते हैं. ये स्कैल्‍प को हेल्दी बनाने का काम करता है. साथ सरसों के तेल के नियमित इस्तेमाल बाल जल्दी सफेद नहीं होने पाते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें